Begin typing your search above and press return to search.

Health Benefits of Broad Beans: सर्दियों में ज़रूर खाइये सेम की सब्जी, दिल और दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए अन्य फायदे भी...

Health Benefits of Broad Beans: सर्दियों में ज़रूर खाइये सेम की सब्जी, दिल और दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए अन्य फायदे भी...
X
By Divya Singh

Health Benefits of Broad Beans: सीज़नल वेजिटेबल का सेवन हमेशा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, ये सभी जानते हैं। सर्दियों में सब्जी मार्केट में सेम की फलियां आपको खूब नज़र आ रही होंगी। सेम की ये फलियां कॉपर, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, मैगनीशियम, जिंक, विटामिन बी6, नियासिन, पैंथोथेनिक एसिड आदि की खूबियां खुद में समेटे रहती हैं। सेम की फली, बीज और इसकी पत्तियां सभी भाग बहुत उपयोगी होते हैं। सेम की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद है।हेल्थ के लिए सेम फली के खास फायदों पर हम यहां बात करेंगे।

पाचन बेहतर होगा और वजन होगा कम

सेम की फली फाइबर से भरपूर होती है इसलिए इसके सेवन से पाचन अच्छा रहता है। फाइबर युक्त डाइट हो तो पेट भी देर तक भरा महसूस होता है। इस तरह सेम फली के सेवन से दोहरा लाभ मिलता है। पाचन भी ठीक रहता है और पेट भरे रहने से अनावश्यक चीज़ें भी खाने में नहीं आतीं तो वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

सेम फली का सेवन करने से ह्रदय स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्राल नियंत्रण में रहता है। सेम में मैग्नीशियम होता है जो ब्लाॅकेज से बचाता है। वहीं विटामिन बी की उपलब्धता हार्ट की सेहत अच्छी रखती है।

शरीर रहेगा फुर्तीला

सेम में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए इसके सेवन से हमारे शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है। हम डल फील नहीं करते। सेम एक एनर्जी बूस्ट करने वाली सब्ज़ी है।

मस्तिष्क के लिए बेहद उपयोगी

सेम में मौजूद विटामिन बी6, थाइमीन, पैंथोथेनिक एसिड और नियासिन न्यूरो सिस्टम और ब्रेन संबंधी समस्यायों को ख़त्म करने का काम करते हैं। जिंक थकान, तनाव, एकाग्रता की कमी और खराब मूड से राहत देता है। वहीं सेम के पत्तों को उबालकर या इसके रस का सेवन करने से मस्तिष्क की ऑप्टिक नर्व में ब्लड की सप्लाई अच्छे से होती है।

मांसपेशियों की एंठन होती है कम

सेम की फली के सेवन से मांसपेशियों की एंठन कम होती है। इसलिए जिन लोगों को मांसपेशियों की एंठन की समस्या हो गई हो, उन्हें सेम का सेवन करना चाहिए।

बालों का झड़ना होगा कम

बालों की मजबूती के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। सेम फली में पाया जाने वाला प्रोटीन बालों की सेहत दुरुस्त रखता है। इससे बाल कम झड़ते हैं। वहीं इसमें विटामिन ई और आयरन की मौजूदगी बालों को लंबा, घना और मजबूत करने में मददगार है।

महिलाओं के लिए फायदेमंद

सेम फली में पर्याप्त आयरन होता है। आयरन की कमी हो तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर प्रभावित होता है। खून कम बनता है और शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन युक्त रक्त का संचरण भी ठीक से नहीं हो पाता। महिलाओं में प्रायः कम हीमोग्लोबिन की समस्या देखी जाती है। इसलिए सर्दियों में उन्हें सेम का सेवन ज़रूर बढ़ाना चाहिए।

बेहतर आएगी नींद

सेम की फली में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका सेवन करने से नींद अच्छी आती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

सेम की फली में बादाम के बराबर विटामिन ई होता है। विटामिन ई स्किन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह सेल्स रिजेनेरेट करने में मदद करता है। इससे स्किन साॅफ्ट बनी रहती है। यह टैनिंग के लक्षणों को कम करता है। विटामिन ई युक्त डाइट से चेहरे की सूजन में भी राहत मिलती है।

फेफड़े के विकार दूर होते हैं

सेम फली में सेलेनियम, मैंगनीज और जिंक की मौजूदगी फेफड़े के विकारों को दूर करने में मददगार है। इससे श्वास संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है।

कैंसर सेल्स को पनपने से रोके

सेम की सब्जी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसके नियमित सेवन से कैंसर सेल्स को पनपने से रोकने में मदद मिल सकती है। हालांकि इसे कैंसर का इलाज नहीं समझा जाना चाहिए।

पत्तियां और बीज भी हैं उपयोगी

सेम की फली के साथ इसकी पत्तियाँ और बीज भी बहुत उपयोगी होते हैं। सेम के पत्तों का रस दाद, खाज, खुजली आदि परेशानियों में लाभकारी है। कीड़ा काटने पर सेम की पत्तियों को पीसकर उसका रस प्रभावित जगह पर लगाने से तुरंत राहत मिलती है। सेम के पत्तों का साग बनाकर खाया जा सकता है। इससे पेट संबंधी परेशानियों से निजात मिलती है। साथ ही इससे पेशाब संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी मदद मिलती है।वहीं शरीर के किसी हिस्से में सूजन होने पर सेम के बीजों को पीसकर वहां लगाने से सूजन जल्दी कम होती है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story