Begin typing your search above and press return to search.

Gud-Roasted Chana Benefits: सर्दियों के लिए बेहतरीन है गुड़-चने का कॉम्बिनेशन, फायदे जान आज ही ले आएंगे घर पर...

Gud-Roasted Chana Benefits

Gud-Roasted Chana Benefits: सर्दियों के लिए बेहतरीन है गुड़-चने का कॉम्बिनेशन, फायदे जान आज ही ले आएंगे घर पर...
X
By Gopal Rao

Gud-Roasted Chana Benefits: सर्दी की सुबहों में भुने चने के साथ गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा खाने की आदत आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। गुड़ आयरन -पोटेशियम का भंडार है तो चना प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर का। इन दोनों का साथ में सेवन आपको बहुत सारी समस्याओं से बचा सकता है। खून की कमी दूर करने से लेकर वजन नियंत्रण दिल की सेहत दुरुस्त रखने तक इसके अनेक फायदे हैं। तो आइए इस टेस्टी काॅम्बिनेशन के खास फायदे जानते हैं।

पोषक तत्वों का भंडार है गुड़-चने में

भुने हुए चने में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैंगनीज, फोलेट, काॅपर, आयरन, फोस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक समेत विटामिन्स भी पाए जाते हैं। वहीं गुड़ में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और बी कॉम्प्लेक्स जैसे पोषक तत्व होते हैं। इन दोनों का काॅम्बिनेशन आपकी सुबह की हेल्दी शुरूआत का वादा करता है।

एनीमिया के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद

गुड़ और भुने चने दोनों में आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है इसलिए इनके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। खून की कमी हो तो आप जल्दी थकान और कमजोरी महसूस करते हैं। गुड़-चने के काॅम्बिनेशन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। इसलिए यह एनीमिक लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है।

दिल का दोस्त है यह काॅम्बिनेशन

गुड़ और चने का साथ में सेवन करना दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। चने में फाइबर होता है जो रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाता है जिससे हार्ट डिसीज का खतरा कम होता है। साथ ही गुड़ और चने दोनों में पोटैशियम होता है जो बीपी को नियंत्रित रखता है और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

हड्डियों और मांसपेशियों को दे मजबूती

गांवों के पहलवान आज भी अपनी जेब में भुने चने लेकर घूमते हैं और जब मनचाहा फांकते हैं। ऐसा वे शौकिया नहीं करते हैं बल्कि वे जानते हैं कि इससे उनकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और हड्डियों का रखरखाव भी अच्छा होता है। क्योंकि इनसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस मिलते हैं जो हड्डियों के लिये बेहद ज़रूरी हैं। फिर चने और गुड़ में प्रोटीन और पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए ज़रूरी है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है गुड़ चना

सर्दी में गुड़ - चना खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है साथ ही शरीर लंबे समय तक गर्म रहता है और मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता हैं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और खांसी, सर्दी, और फ्लू जैसी सामान्य सर्दी से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है।

स्किन के लिये फायदेमंद

गुड़ और चने का कांबिनेशन स्किन के लिए भी बेहद लाभदायक है। गुड़ में एंटी एजिंग गुण होते हैं। त्वचा पर फाइन लाइन, झुर्रियां या पिगमेंटेशन हो तो चीनी छोड़कर गुड़ आजमाना चाहिए। वहीं चने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं के क्षति को ठीक कर त्वचा को स्वस्थ बनाने में सहायता करता है। यह रोम छिद्रों को भी खोलता है जिससे उनकी गंदगी साफ होती है। गुड़ चने की कांबिनेशन से स्वस्थ और चमकती त्वचा पाई जा सकती है।

दांतो को बनाए मजबूत

गुड़ के साथ चने का सेवन करने से दांतों को मजबूती मिलती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, और फास्फोरस आपके दांतों को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक है।

वजन कम करने में सहायक

फाइबर से भरपूर चना पाचन को दुरुस्त करता है। वहीं गुड़ आपके शरीर में पाचक एंजाइम को सक्रिय करता है। गुड़- चने के सेवन से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जिससे मोटापे और वजन बढ़ने की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही कब्ज, एसिडिटी, अपच, पेट में सूजन और ब्लाॅटिंग की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके सेवन का एक फायदा यह भी है कि इसे खाकर काफी देर तक पेट भरा रहता है। इसलिए बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिलता है।

दिमाग के लिये अच्छा

चना और गुड़ के सेवन से आपको मैग्नीशियम और विटामिन बी6 मिलता है जो आपके दिमाग के कामकाज में सुधार करता है।

चना डायबिटीज नियंत्रण में मददगार

भुने चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। भुना चना ब्लड शुगर , इंसुलिन स्तर और लिपिड स्तर को ठीक करने में मदद कर सकता है। हां, डायबिटीज़ के पेशेंट इसे बिना गुड़ के खाएं तो बेहतर है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story