Begin typing your search above and press return to search.

Garm pani pine ke fayde : रोज सुबह क्यों पीना चाहिए गर्म पानी ,आखिर क्या है फायदे

Garm pani pine ke fayde : रोज सुबह क्यों पीना चाहिए गर्म पानी ,आखिर क्या है फायदे
X
By Neha Yadav

Garm pani pine ke fayde : अगर आप से पूछा जाए कि आप अपने सुबह की शुरुआत किस चीज करते है मतलब उठते ही सबसे पहले आपके पेट में क्या जाता है तो आपका जवाब होगा या कॉफ़ी .जी हाँ केवल आप ही नही बल्कि कई ऐसे लोग है जो सुबह उठते ही सबसे पहले चाय या कॉफ़ी पीते है . कुछ लोग तो ऐसे है जिन्हें बेड टी की आदत है और कुछ ऐसे जो बिना चाय पिए फ्रेश ही नही हो पाते .लेकिन क्या आप जानते है सुबह चाय या कॉफ़ी पीना आपके सेहत नुकसान पंहुचा सकता है. एसिडिटी , गैस और डीहाईड्रेशन जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है . इसके बजाय आपको अपने दिन की शुरुआत करनी चाहिए गर्म पानी से करनी चाहिए .गर्म पानी आपकी सेहत को तो फायदा पहुँचायेगा ही साथ ही चेहरे पर भी निखार लाएगा तो चलिए जानते है सुबह गर्म पानी पीने के फायदे :

वजन कम करने में मददगार

जब वजन कम करने की बात आती है, तो जिम में घंटों पसीना बहाने या डाइटिंग करने की तुलना में गर्म पानी पीना अधिक लाभदायक होता है। जी हाँ अगर आप भी वजन कम करना चाहते है पर जिम जाने का या एक्सरसाइज करने का मन नही करता है तो ऐसे में आपको रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए .गर्म पानी पीने से पेट से सभी हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होगा। इस तरह आप कुछ भी अनावश्यक खाने से बच सकते हैं।

कब्ज से छुटकारा

कुछ लोगों को हमेशा कब्ज की समस्या रहती है .ऐसा इसलिए होता है गलत लाइफस्टाइल और गलत खान पान के कारण .जी हाँ आजकल लोग कुछ भी उल्टा पुल्टा खाते रहते है . वहीँ गलत समय पर सोने और उठने की आदत भी कब्ज का कारण बन चूका है .सुबह उठते ही घंटो बाथरूम में बैठना पड़ता है पाए फिर भी पेट साफ नही होता है ऐसे में रोज सुबह गर्म पानी पीने से यह समस्या दूर हो सकती है .

त्वचा के लिए फायदेमंद

चमकदार त्वचा कौन नही चाहता कौन नही चाहता अगर आप भी प्राकृतिक रूप से त्वचा पर चमक चाहते है तो रोज सुबह गर्म पानी पीना चाहिए .गर्म पानी पीने से त्वचा पर नेचुरल निखार आएगा . त्वचा से संबंधित कई प्रॉब्लम से छुटकारा भी मिल जाता है जैसे पिम्पल और कील मुहांसे जैसी समस्या आपसे हमेशा दूर रहेगी .

सर्दी-खांसी में मददगार

सर्दी का मौसम शुरू हो चूका है लगातार तापमान में गिरावट आ रही है .सर्दी के मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करती है सर्दी और खांसी साथ ही कफ की समस्या भी परेशान करने लगती है .ऐसे में रोज सुबह गर्म पानी पीना फायदेमंद हो सकता है .

बालों के लिए फायदेमंद :

गर्म पानी सिर में ब्लड फ्लो को बूस्ट करता है . जिससे बालों की ग्रोथ में तेजी आती है .गर्म पानी बालों की स्थिति में सुधार आता है . अच्छे बालों के लिए रोज सुबह गर्म पानी का सेवन करना चाहिए .

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story