Begin typing your search above and press return to search.

Foods To Beat Depression: तनाव और डिप्रेशन को हराने में मदद करेंगे ये वेजिटेरियन फूड आइटम्स, तुरंत मिलेगी राहत...

Foods To Beat Depression: बहुत ज्यादा तनाव और एंग्ज़ायटी ऐसी समस्याएं हैं जिसके घेरे में आए इंसान का कहीं मन नहीं लगता। कमरे में इधर से उधर भटकना,टीवी ऑन करके ऑफ कर देना, मोबाइल उठाना और फिर रख देना ऐसी तमाम चीज बताती है कि इंसान अंदर से बहुत परेशान है। आइए जानते हैं उनके बारे में ताकि आपको जल्द डिप्रेशन से राहत महसूस हो सके।

Foods To Beat Depression: तनाव और डिप्रेशन को हराने में मदद करेंगे ये वेजिटेरियन फूड आइटम्स, तुरंत मिलेगी राहत...
X
By Divya Singh

Foods To Beat Depression: बहुत ज्यादा तनाव और एंग्ज़ायटी ऐसी समस्याएं हैं जिसके घेरे में आए इंसान का कहीं मन नहीं लगता। कमरे में इधर से उधर भटकना,टीवी ऑन करके ऑफ कर देना, मोबाइल उठाना और फिर रख देना ऐसी तमाम चीज बताती है कि इंसान अंदर से बहुत परेशान है। ऐसे हाइपर तनाव के सबके अपने-अपने कारण हो सकते हैं लेकिन कुछ समझ न आने पर प्रायः लोग ऐसे में कुछ न कुछ खाने लगते हैं। जबकि वे चीज़े स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छी नहीं होतीं। ऐसे में कभी आप भी ऐसे तनाव भरे दिन से गुज़रें तो कुछ फूड आइटम्स हैं जो तात्कालिक रूप से आपको बेहतर महसूस करवा सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में ताकि आपको जल्द डिप्रेशन से राहत महसूस हो सके।

खाएं बादाम

तनाव ज्यादा है, डिप्रेशन महसूस हो रहा है और कहीं मन नहीं लग रहा है तो आप एक चौथाई कप बादाम खा सकते हैं। इसमें उपलब्ध ओमेगा 3 फैटी एसिड. मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन बी 2 जैसे तत्व आपको मानसिक राहत देते हैं। बादाम को डिप्रेशन से फौरन राहत पाने में बहुत महत्वपूर्ण पाया गया है।

डार्क चाॅकलेट

डार्क चॉकलेट भी घबराहट और बैचेनी को आसानी से दूर करती है। डार्क चॉकलेट के सेवन को शरीर में कोर्टिसोल नामक तनाव पैदा करने वाले हार्मोन में कमी आती है। साथ ही यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद करती हैं जिससे खुशी पैदा होती है। और स्वाभाविक रूप से आपको तनाव से बाहर आने में मदद मिलती है।

नारियल पानी

नारियल पानी भी आपको राहत दे सकता है। इसमें जबरदस्त हाइड्रेटिंग इफेक्ट है। साथ ही पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व मन को तरोताजा करते हैं और तनाव से राहत देते हैं।

कद्दू के बीज

पोटेशियम और मैग्नीशियम की कमी से कार्टिसोल यानी तनाव पैदा करने वाले हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है। कद्दू के बीज के सेवन से कार्टिसोल का लेवल गिरता है और आप डिप्रेशन से राहत महसूस करते हैं।

हल्दी

हल्दी हर समय, हर घर में मौजूद रहने वाला मसाला है। अगर आप अत्यधिक तनाव महसूस कर रहे हैं तो गुनगुने पानी में आधा चम्मच के करीब हल्दी घोलकर डायरेक्ट पी सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी घबराहट और डिप्रेशन से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

ग्रीन टी

तनाव की स्थिति में आप दिन में दो बार ग्रीन टी पी कर देखें। ग्रीन टी में एल-थेनाइन नामक अमीनो एसिड होता है, जो चिंता और तनाव को कम करता है। जिससे आपको आराम मिलता है।

काजू

काजू भी आपको जल्द राहत महसूस करने में मददगार हो सकता है। इसमें जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं जो डिप्रेशन, चिंता और डर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। आपको दिमागी उलझन महसूस हो रही हो तो भी काजू के सेवन से राहत मिलेगी।

अखरोट

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट भी दिमाग को शांत करने में मदद करता है और डिप्रेशन को दूर भगाता है।

दही

दही एक प्रोबायोटिक है। इसके सेवन से पेट में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलता है जिससे पाचन तो अच्छा होता ही है आपको तनाव और चिंता से भी राहत मिलती है।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story