Begin typing your search above and press return to search.

Dehydration : क्या है डिहाइड्रेशन?, ये है डिहाइड्रेशन के लक्षण, तत्काल उपचार के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

डिहाइड्रेशन Dehydration गर्मियों में होने वाली सबसे आम परेशानी है, जो शरीर में पानी की कमी का संकेत देती है। यह परेशानी किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है।

Dehydration : क्या है डिहाइड्रेशन?, ये है डिहाइड्रेशन के लक्षण,  तत्काल उपचार के लिए अपनाएं घरेलू उपाय
X
By Meenu

शरीर के लिए पानी सबसे जरूरी है। इंसान बिना खाए कुछ दिनों तक जीवित रह सकता है, लेकिन पानी के बिना नहीं। शरीर में पानी की कमी कई शारीरिक समस्याओं की वजह बन सकती है, जिसमें डिहाइड्रेशन (Dehydration) को सबसे घातक माना गया है। यह गर्मियों में होने वाली सबसे आम परेशानी है, जो शरीर में पानी की कमी का संकेत देती है। यह परेशानी किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यदि इसका इलाज सही वक़्त पर नहीं किया जाए, तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है।



डिहाइड्रेशन क्या है ? (What Is Dehydration)

डॉ. आभा सिंह के अनुसार निर्जलीकरण (Dehydration) तब होता है, जब शरीर में पर्याप्त पानी और तरल पदार्थ की कमी होने लगती है। डिहाइड्रेशन की समस्या हल्की, मध्यम या गंभीर हो सकती है, जो इस बात पर निर्भर करती है कि आपके शरीर ने कितना तरल खोया है और आपके शरीर में पानी की कितनी कमी हुई है।


सामान्य कारण (Causes of Dehydration)

  • अधिक पसीना निकलने की वजह से
  • ज्यादा व्यायाम करने से
  • बुखार
  • उल्टी
  • दस्त
  • बहुत अधिक पेशाब आना

डिहाइड्रेशन के लक्षण (Symptoms of Dehydration)

  • अधिक प्यास लगना
  • पेशाब कम आना
  • गहरे पीले रंग का मूत्र आना
  • सूखी व ठंडी स्किन
  • सिरदर्द होना
  • मांसपेशियों में ऐंठन

डिहाइड्रेशन दूर करने के लिए घरेलू उपाय- Home Remedies for Dehydration

1. छाछ पिएं

अगर शरीर डिहाइड्रेट हो गया है, तो आप छाछ का सेवन कर सकते हैं। छाछ में नैचुरल प्रोबायोटिक होता है। छाछ में पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। साथ ही, छाछ पीने से शरीर में होने वाली पानी की कमी भी दूर होती है। डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए आप दिन में 2-3 बार छाछ पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास छाछ लें और इसमें सोंठ का पाउडर मिलाएं। आप चाहें तो जीरा पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं।

2. जौ का पानी पिएं

शरीर में पानी की कमी हो गई है, तो जौ का पानी पीना भी काफी फायदेमंद हो सकता है। जौ के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही, जौ का पानी बॉडी को हाइड्रेटेड भी बनाए रखता है। इसके लिए आप 1 गिलास पानी में जौ डालें। अब इसे अच्छी तरह से उबाल लें। फिर छानकर गिलास में डालें। अब इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। आप इस पानी को दिन में 3-4 बार पी सकते हैं। इससे पानी की कमी दूर होगी।

3. क्रैनबेरी जूस

क्रैनबेरी का जूस पीने से भी डिहाइड्रेशन की समस्या ठीक हो सकती है। बॉडी के डिहाइड्रेट होने पर आप दिन में 2 गिलास क्रैनबेरी जूस पी सकते हैं। दरअसल, क्रैनबेरी जूस में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। साथ ही, क्रैनबेरी जूस में शुगर और नमक भी होते हैं, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं। बॉडी के डिहाइड्रेट होने पर आपको नियमित रूप से क्रैनबेरी जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

4. नींबू पानी पिएं

शरीर में पानी की कमी होने पर नींबू पानी पिया जा सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी लें। इसमें नींबू का रस, पुदीने का रस, काला नमक और शहद मिक्स करें। आप इस पानी को दिन में 2-3 बार पी सकते हैं। नींबू में पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो डिहाइड्रेशन को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आप रोजाना नींबू पानी का सेवन करेंगे, तो इससे बॉडी हमेशा हाइड्रेटेड बनी रहेगी।

5. नारियल पानी पिएं

नारियल पानी पीने से आपकी बॉडी पूरी तरह से हाइड्रेटेड रह सकती है। नारियल पानी में विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा काफी अधिक होती है। नारियल पानी में मौजूद सोडियम और पोटैशियम निर्जलिकरण को कम कर सकते हैं। हाइड्रेटेड रहने के लिए आप दिन में एक गिलास नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे पानी की कमी दूर होगी और शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।

Next Story