Begin typing your search above and press return to search.

Nurishland Health Carnival: रायपुर में हेल्थ कार्निवल का महोत्सव दोदिवसीय हाइजेनिक व्यंजनों का लगा रहा मेला

Nurishland Health Carnival:

Nurishland Health Carnival: रायपुर में हेल्थ कार्निवल का महोत्सव दोदिवसीय हाइजेनिक व्यंजनों का लगा रहा मेला
X
By Deepak Shrivastwa

Nurishland Health Carnival रायपुर | स्‍वस्‍थ स्‍वास्‍थ्‍य जो आज की भागदौड़ भरी जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा है जिसकी जागरूकता के लिए समय-समय पर निजी संस्थाओं एवं सरकारी आयोजनों की सहायता से चेताया जाता रहा है। नरिशलैंड हेल्थ कार्निवल-3 ऐसा ही एक विशाल आयोजन रायपुर के द मैग्नेटो मॉल में हुआ। जिसका मुख्य उद्देश्य आम नागरिकों तक स्‍वस्‍थ स्‍वास्‍थ्‍य एवं हाइजीनिक फूड से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी पहुंचाना था। जिसमें हर वर्ष की तरह इस महोत्सव में भी छत्तीसगढ़ की सबसे तेज एवं सबसे विश्वसनीय वेबसाइट NPG.NEWS की अहम भूमिका रही।

स्टालों का रहा जलवा- मैग्नेटो द मॉल में आयोजित हुए नरिशलैंड हेल्थ कार्निवल का यह तीसरा सालाना महोत्सव रहा। यह आयोजन 6 और 7 जनवरी को राजधानी में संपन्न हुआ। जिसमें देश- प्रदेश के भिन्न-भिन्न स्टालों का जमावड़ा बना रहा। इन स्टालों में जहां मिलेट आइस्क्रीम और मिलेट कैफे जैसे व्यंजनों ने सुर्खियां बटोरी तो वहीं आर्गेनिक उत्पादों से बने हेयर एवं स्किन प्रोडक्ट भी आगंतुकों के आकर्षण का केंद्र बने रहे। आयुर्वेदिक दवाइयों के स्टाल में भी लोगों की भीड़ उमड़ती दिखी तो वहीं दूसरी ओर आर्गेनिक विधि से उत्पादित सब्जियों तथा फलों के स्टाल भी आयोजन की शोभा बढ़ाते नजर आए।


खेलो की महत्ता- आयोजन में शाम होते-होते स्वास्थ संबंधित खेलों तथा डांसिंग गेम्स ने अपनी चमक बिखेरनी शुरू कर दी। आयोजकों के द्वारा बच्चों के लिए स्वास्थ संबंधित खेलो का आयोजन किया गया जहां बच्चों ने भी अपने मनमोहक अंदाज से इसका भरपूर लुत्‍फ उठाया। नरिशलैंड में यूथ को भी ध्यान में रखा गया जहां युवा वर्ग के लिए हीलिंग तथा जुंबा आदि खेलों की व्यवस्था की गई जिसकी सहायता से युवा वर्ग को भी स्‍वस्‍थ स्वास्थ के प्रति जागरुक कराया।



कहानी आयोजकों की जुबानी- हेल्थ कार्निवल महोत्सव की मुख्य कर्णधार रहीं डॉ. श्वे‍ता छाबड़ा, अंकिता ड्रोलिया खेमका, महक चतरथ व सुधीर सुल्तानिया जिन्होंने एनपीजी.न्यूज से बात करते हुए बताया कि 2020 से इसका आरंभ हुआ तथा इसका मुख्य उद्देश्य स्‍वस्‍थ स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित जागरुकता को जन-जन तक पहुंचाना है। चूंकि आजकल लोग डायटिशियन तथा डॉक्ट‍र के पास जाने के बाद ही हेल्थ के प्रति सचेत हो पाते हैं अत: इस तरह के कार्निवल का उद्देश्य गुड हेल्थ के प्रति लोगों को सचेत करना है|

Next Story