Begin typing your search above and press return to search.

Vidhanasabha Ticket: कांग्रेस की पहली व भाजपा की दूसरी सूची फाइनल: कांग्रेस 15 और भाजपा 20 नामों का कर सकती है ऐलान

Vidhanasabha Ticket: कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियों ने टिकट फाइनल करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज रायपुर आने वाले थे, लेकिन उनका दौरा टल गया है। इसके बावजूद चर्चा है कि इस महीन के अंतिम सप्‍ताह या अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में दोनों पार्टियां प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर सकती है।

Vidhanasabha Ticket: कांग्रेस की पहली व भाजपा की दूसरी सूची फाइनल: कांग्रेस 15 और भाजपा 20 नामों का कर सकती है ऐलान
X
By Sanjeet Kumar

Vidhanasabha Ticket: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव को लेकर राष्‍ट्रीय नेताओं का दौरा तेज हो गया है। कांग्रेस और भाजपा के साथ ही आम आदमी पार्टी के नेताओं की लगातार जनसभाएं हो रही हैं। इन सब के बीच दोनों प्रमुख राष्‍ट्रीय दलों के नेताओं और समर्थकों को प्रत्‍याशियों की घोषणा का बेसबरी से इंतजार है। भाजपा 21 नामों की अपनी पहली सूची जारी कर चुकी है, लेकिन वह सूची जारी हुए भी करीब महीनेभर का वक्‍त गुजर चुका है। इधर, सत्‍तारुढ़ कांग्रेस भी सितंबर के पहले सप्‍ताह में सूची जारी करने की तैयारी में थी, लेकिन ज्‍यादातर सीटों पर अभी सह‍मति ही नहीं बन पाई है। ऐसे में कांग्रेस अभी तक एक भी प्रत्‍याशी का ऐलान नहीं कर पाई है, लेकिन दोनों पार्टियों ने टिकट फाइनल करने की प्रक्रिया तेज कर दी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज रायपुर आने वाले थे, लेकिन उनका दौरा टल गया है। इसके बावजूद चर्चा है कि इस महीन के अंतिम सप्‍ताह या अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में दोनों पार्टियां प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर सकती है।

सियासी गलियरों में चल रही चर्चा के अनुसार कांग्रेस अपने राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मिल्‍लकार्जुन खड़गे के 28 सितंबर को प्रस्‍तावित बलौदबाजार दौरा के बाद अपनी पहली सूची जारी कर देगी। प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा आज प्रदेश कांग्रेस मुख्‍यालय में चुनाव के लिए गठित विभिन्‍न समितियों की बैठक ले रही हैं। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल भी इस बैठक में शामिल होंगे। पार्टी सूत्रों के अनुसार पहले चरण में पार्टी 15 प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर सकती है। इनमें वो पांच सीट शामिल हैं, जहां केवल एक-एक दावेदारों ने टिकट के लिए आवेदन किया है। बाकी मौजूदा मंत्रियों और विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. चरणदास महंत का नाम शामिल हैं।

बता दें कि मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की पाटन सीट से भूपेश बघेल के अलावा किसी ने आवेदन नहीं किया है। इसी तरह मंत्री उमेश पटेल की खरसियां, कवासी लखमा की कोंटा, रविंद्र चौबे की साजा और गुलाब कमरो की भरतपुर सीट शामिल है, जहां किसी दूसरे ने आवेदन नहीं किया है। पार्टी सूत्रों के अनुसार पार्टी के बाकी प्रत्‍याशियों की घोषणा अब आचार संहिता लागू होने के बाद ही होने की संभावना है। वजह यह है कि कई सीटों पर पार्टी के नेता प्रत्‍याशी के नाम को लेकर एक राय नहीं हैं।

वहीं, भाजपा भी 30 सितंबर के आसपास अपनी दूसरी सूची जारी कर सकती है। इसमें मैदानी क्षेत्र की 20 सीटों के लिए प्रत्‍याशी के नाम हो सकते हैं। इनमें ज्‍यादातर वो सीटे हैं, जहां पार्टी पिछले दो चुनावों से लगातार हार रही है। भाजपा सूत्रों के अनुसार इन सीटों पर प्रत्‍याशी चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। अमित शाह के सामने पूरी रिपोर्ट रखी जाएगी। इसके आधार पर प्रत्‍याशी का नाम फाइनल होगा।

जानिए कौन हैं वो 8 लोग जो छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस प्रत्‍याशियों के तकदीर का करेंगे फैसला...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 (Chhattisgarh Assembly Election 2023) को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। राजनीतिक दलों के साथ ही टिकट के दावेदार भी सक्रिय हो गए हैं। सत्‍तारुढ़ कांग्रेस पार्टी में तो टिकट (Congress Ticket) के दावेदारों की पूरी फौज खड़ी हो गई है। आलम यह है कि सिटिंग एमएए वाली सीटों से भी टिकट के लिए दर्जनों आवेदन आ रहे हैं। पार्टी नेताओं के अनुसार टिकट के दावेदार (Congress Ticket) प्रदेशभर से रोज प्रदेश कांग्रेस मुख्‍यालय राजीव भवन पहुंच रहे हैं। विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहां क्‍लीक करें

2023 मतभिन्नता न पड़े भारी: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की टिकट पर नहीं बन रही सहमति...सवाल- विधायकों के कटेंगे, फिर हारे हुए को कैसे बंटेंगे?

रायपुर। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की टिकटों पर एक राय नहीं बन पा रही है। प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा से लेकर स्थानीय नेताओं में एक-एक सीट के दावेदारों पर मतभिन्नता है। कांग्रेस का एक धड़ा कुछ सिटिंग एमएलए का टिकट काटने के पक्ष में है, लेकिन दूसरा धड़ा ऐसा है, जो इसे परंपरा के विपरीत बता रहा है। आलम यह है कि जिन सीटों पर 2018 में कांग्रेस हारी थी, वहां दावेदारों की चर्चा में लंबा वक्त लग रहा है और एक नाम पर बात नहीं बन पा रही है। कांग्रेस नेताओं की मानें तो 18 से 22 सितंबर के बीच लोकसभा का विशेष सत्र है। इसमें वन नेशन वन इलेक्शन के मुद्दे पर यदि निर्णय होता है तो तैयारियों की वजह से छत्तीसगढ़ का चुनाव आगे बढ़ सकता है, इसलिए हड़बड़ी में टिकट जारी करने के बजाय...आगे पढ़ने के लिए यहां क्‍लीक करें

कांग्रेस की पहली सूची: सैलजा बोली-सितंबर के इस तारीख को पहली सूची होगी जारी, राहुल गांधी भी आएंगे छत्तीसगढ़...

रायपुर। छत्तीसगढ़ कांग्रेस जल्द की प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने वाली है। राजधानी के राजीव भवन में हुई कांग्रेस की बड़ी बैठक के बाद प्रभारी कुमारी सैलजा ने मीडिया से चर्चा में बताया कि 6 सितंबर को कांग्रेस पहली सूची जारी करेगी। साथ ही 2 सितंबर को राहुल गांधी भी राजधानी आएंगे। यहां पर युवाओं के एक बड़े सम्मेलन में वो शामिल होंगे। युवाओं में राहुल गांधी को लेकर काफी डिमांड है। कुमारी सैलजा ने मीडिया से आगे कहा कि 8 सितंबर को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे भी राजनांदगांव में उनका संभावित दौरा है। विस्‍तार से पढ़ें


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story