Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Politics: जानिए कौन हैं वो 8 लोग जो छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस प्रत्‍याशियों के तकदीर का करेंगे फैसला...

Chhattisgarh Politics: छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में टिकट फाइल Congress Ticket करने की जिम्‍मेदारी कांग्रेस आलाकमान ने 8 लोगों को सौंपी है। इनमें चार राष्‍ट्रीय स्‍तर के नेता हैं।

Chhattisgarh Politics: जानिए कौन हैं वो 8 लोग जो छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस प्रत्‍याशियों के तकदीर का करेंगे फैसला...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Politics: रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 (Chhattisgarh Assembly Election 2023) को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। राजनीतिक दलों के साथ ही टिकट के दावेदार भी सक्रिय हो गए हैं। सत्‍तारुढ़ कांग्रेस पार्टी में तो टिकट (Congress Ticket) के दावेदारों की पूरी फौज खड़ी हो गई है। आलम यह है कि सिटिंग एमएए वाली सीटों से भी टिकट के लिए दर्जनों आवेदन आ रहे हैं। पार्टी नेताओं के अनुसार टिकट के दावेदार (Congress Ticket) प्रदेशभर से रोज प्रदेश कांग्रेस मुख्‍यालय राजीव भवन पहुंच रहे हैं।

Chhattisgarh Politics: पार्टी नेताओं के अनुसार एक-एक सीट पर 10 से 20 दावेदार सामने आ गए हैं। ऐसे में सवाल यह है कि पार्टी टिकट का फैसला कैसे करेगी। इसकी व्‍यवस्‍था पार्टी आलाकमान ने अभी से कर दी है। पार्टी ने छत्‍तीसगढ़ सहित पांचों चुनावी राज्‍यों के लिए स्‍क्रीनिंग कमेटी (Congress screening committee) का गठन कर दिया है। पार्टी का टिकट (Congress Ticket) किसे मिलेगा, अधिकृत प्रत्‍याशी कौन होगा यही स्‍क्र‍ीनिंग कमेटी तय करेगी।

जानिए क्‍या है कांग्रेस में कैसे तय होता है टिकट Congress Ticket

स्‍क्रीनिंग कमेटी सभी विधानसभा सीटों के दावेदारों को परखेगी। इस कमेटी के पास पार्टी का इंटरनल सर्वे रिपोर्ट भी होगा। इसके आधार पर कमेटी प्रत्‍येक विधानसभा सीट के लिए 3-3 नामों का पैनल तैयार करेगी। प्रत्‍याशी की छवि, सीटा का जातिगत समीकरण आदि मापदंडों के आधार पर यह पैनल तैयार होगा। कमेटी यह सूची केंद्रीय चुनाव सम‍िति को सौंप देगी। केंद्रीय चुनाव समिति उन्‍हीं नामों में से एक- एक नाम तय करके फाइनल सूची जारी करेगी।

जानिए वो 8 लोग कौन हैं, जा करेंगे टिकट फाइल Congress Ticket

अजय माकन

Chhattisgarh Politics: छत्‍तीसगढ़ में टिकट फाइन (Congress Ticket) करने के लिए बनी स्‍क्रीनिंग कमेटी (Congress screening committee) में कुल आठ लोग है। वरिष्‍ठ नेता अजय माकन को पार्टी ने चेयरमेन बनाया है। (biography of ajay makan) माकन कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासचिव और कार्यसमिति (कांग्रेस वर्किंग कमेटी) के सदस्‍य हैं। माकन का छत्‍तीसगढ़ से पुराना संबंध है। कांग्रेस मीडिया विभाग के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष रहने के दौरान वे यहां दो-तीन बार प्रेसकांफ्रेंस लेने आ चुके हैं। वे यहां के नेताओं को भी जानते हैं। नई दिल्‍ली के रहने वाले माकन दिल्‍ली में शीला दीक्षित की सरकार में मंत्री रहे हैं। यूपीए के दौरान वे मनमोहन सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं। मकान राजस्‍थान के प्रभारी महासचिव भी रहे हैं।

एल. हनुमनथैया

Biography of L. hanumanthaiya: छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस प्रत्‍याशी फाइनल (Congress Ticket) करने वालों की सूची में दूसरा नाम (Congress screening committee) एल. हनुमनथैया।ये कर्नाटक से राज्‍यसभा सदस्‍य हैं। राजनेता के साथ ही हनुमनथैया की पहचान कवि के रुप में भी है। उनकी कई कविता संग्रह प्रकाशित हो चुकी है। हनुमनथैया कर्नाटक विधानसभा के सदस्‍य भी रह चुके हैं। इन्‍हीं पहली बार छत्‍तीसगढ़ में टिकट फाइल करने वाली टीम में स्‍थान दिया गया है।


नेटा डिसूजा

Biography of Neta D'souza: इस सूची में राष्‍ट्रीय स्‍तर का तीसरा नाम नेटा डिसूजा का है। डिसूजा महिला कांग्रेस की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष हैं। अगस्‍त 2021 में तत्‍काली महिला कांग्रेस की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सुष्मिता देव के कांग्रेस छोड़ने के बाद डिसूजा को महिला कांग्रेस का कार्यवाहक राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष बनाया गया था। डिसूजा युवा कांग्रेस के जरिये राजनीति में आई। यूथ कांग्रेस में राष्ट्रीय सचिव रही है।




स्‍क्रीनिंग कमेटी के बाकी पांच सदस्‍य

इन तीन के अलावा स्‍क्रीनिंग कमेटी (Congress screening committee) पांच और सदस्‍य हैं। इनमें पहला नाम प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक बैज का और दूसरा नाम मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल का है। इसके बाद प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा और डिप्‍टी सीएम टीएस सिंहदेव का नाम है। स्‍क्रीनिंग कमेटी (Congress screening committee) के पांचवे सदस्‍य छत्‍तीसगढ़ के प्रभारी सचिव होंगे। बहुत संभव है कि यह चंदन यादव हों।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story