Begin typing your search above and press return to search.

PM Narendra Modi Visit in Chhattisgarh: प्रधानमंत्री मोदी के रायपुर दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जुलाई को रायपुर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने उनका मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी कर दिया है।

PM Narendra Modi Visit in Chhattisgarh: प्रधानमंत्री मोदी के रायपुर दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। PM Narendra Modi Visit in Chhattisgarh प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रायपुर दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम जारी हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी यहां पहले शासकीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद भाजपा की सभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मोदी के रायपुर दौरे का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

जानिए पीएम का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

- प्रधानमंत्री मोदी का विशेष विमान सुबह सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर रायपुर के स्‍वामी विवेकानंद अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरेगा।

- प्रधानमंत्री मोदी एयरपोर्ट से हेलीकॉप्‍टर से साइंस कॉलेज मैदान स्थित कार्यक्रम स्‍थल के लिए रवाना होंगे।

- पीएम मोदी का हेलीकॉप्‍टर सुबह 10 बजकर 35 मिनट पर पंडित रविशंकर विश्‍वविद्यालय के हेलपैड पर लैंड करेगा।

- हेलीपैड से प्रधानमंत्री मोदी सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचेंगे।

- सुबह 10 बजकर 45 मिनट से 11 बजकर 20 मिनट तक प्रधानमंत्री मोदी शासकीय कार्यक्रम में रहेंगे।

यह भी पढ़ें: मोदी का वह छत्‍तीसगढ़ दौरा जिसमें चर्चा में रहा एक कलेक्‍टर का काला चश्‍मा...

- इस दौरान प्रधानमंत्री प्रदेश की विभिन्‍न योजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्‍यास करेंगे।

- इसके बाद मोदी साइंस कॉलेज मैदान में ही आयोजित भाजपा की सभा में शामिल होंगे।

- प्रधानमंत्री मोदी 11 बजकर 30 मिनट से लेकर 12 बजकर 10 मिनट तक सांइस कॉलेज मैदान में रहेंगे।

- प्रधानमंत्री का हैलीकॉप्‍टर दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर पंडित रविशंकर शुक्‍ल विश्‍वविद्यालय के हेलीपैड से रायपुर एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेगा।

- एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री का विशेष विमान दोपहर 12 बजकर 50 मिनट पर गोरखपुर के लिए उड़ जाएगा।

PM Narendra Modi Visit in Chhattisgarh: जानिए प्रधानमंत्री बनने के बाद कब- कब छत्‍तीसगढ़ आए हैं मोदी, हर बार कैसे यादगार रही उनकी यात्रा

- नौ मई 2015- प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी 2015 में पहली बार छत्‍तीसगढ़ के दौरे पर आए थे। मोदी रायपुर से सीधे दंतेवाड़ा गए। मोदी वहां स्थित एजुकेशन सिटी, लाइवलीहुड कॉलेज का दौरा किया। इस दौरान उन्‍होंने काफी समय वहां के बच्‍चों के बीच रहे एक जनसभा को भी संबोधित किया। मोदी को दंतेवाड़ा से लौटकर नवा रायपुर में भी सभा को संबोधित करना था, लेकिन आंधी तुफान की वजह से यहां का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया।

- 21 फरवरी 2016- डोंगरगढ़ पहुंचे मोदी ने केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी रर्बन मिशन योजना का शुभारंभ किया। इसी मंच पर मोदी ने धमतरी जिले की 104 वर्षीय कुंवर बाई के पैर छुए, क्‍योंकि कुंवर बाई ने अपनी बकरियां बेचकर शौचालय बनवाया था। इसी दिन मोदी ने नवा रायपुर में विभिन्‍न योजनाओं का भूमिपूजन और लोकापर्ण किया था।

- एक नवंबर 2016- मोदी 2016 में दो बार छत्‍तीसगढ़ आए। दूसरी बार वे राज्‍योत्‍सव के मौके पर यहां आए थे। इस दौरान उन्‍होंने नवा रायपुर में बने जंगल सफारी का लोकापर्ण किया। इस दौरान बाघ की तस्‍वीर खींचते उनकी फोटो काफी वायरल हुई थी।

- 14 अप्रैल 2018- मोदी इस बार राज्‍य के घोर नक्‍सल प्रभावित बीजापुर जिला के दौरे पर आए थे। बीजापुर के जांगला से मोदी से आयुष्‍मान भारत योजना का एप लांच किया था।

- 14 जून 2018- भिलाई पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने यहां भिलाई इस्‍पताल संयंत्र के आधुनिकीकरण के लोकापर्ण कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इसी दिन मोदी ने रायपुर- जगदलपुर के बीच हवाई सेवा का शुभारंभ करने के साथ ही आईआईटी भिलाई की आधारशिला रखी थी।

- नौ नवंबर 2018- जगदलपुर में चुनाव सभा को संबोधित करने पहुंचे मोदी के दौरे से ठीक एक दिन पहले नक्‍सलियों ने सुरक्षाबों पर बड़ा हमला कर दिया था। इस घटना में एक जवान सहित पांच लोगों की मौत हो गई थी।

- 22 सितंबर 2018- इस दिन प्रधानमंत्री मोदी ने जांजगीर के पुलिस ग्राउंड मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित किया था।

- 08 फरवरी 2019 मोदी ने यहां रायगढ़ के दौरे पर आए थे यहां रायगढ़ में चुनावी सभा को संबोधित किय था। तब राज्‍य का विधानसभा का बजट सत्र चल रहा था और उसी दिन बजट पेश हुआ। इस वजह से मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के स्‍थान पर मंत्री शिव कुमार डहरिया राज्‍य सरकार की ओर से मोदी का स्‍वागत करने एयरपोर्ट पहुंचे थे।

- 06 अप्रैल 2019: कांकेर संसदीय क्षेत्र के बालोद में मोदी ने एक चुनावी सभा को संबोधित किया था।

- 16 अप्रैल 2019 मोदी ने इस दिन कोरबा और भाटापारा में दो चुनावी सभा को संबोधित किया था।

- 15 जून 2019 को ओडिशा जाते हुए मोदी कुछ समय के लिए रायपुर एयरपोर्ट पर रुके थे। तब मुख्‍यमंत्री बघेल एयरपोर्ट पर उनका स्‍वागत करने पहुंचे थे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story