Begin typing your search above and press return to search.

PM Modi's visit to Bilaspur: देखें फोटो: रायपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एयरपोर्ट पर इन नेताओं व अफसरों ने किया स्‍वागत

PM Modi's visit to Bilaspur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायपुर पहुंच गए हैं। महीनेभर के भीतर यह प्रधानमंत्री की छत्‍तीसगढ़ का दूसरा दौरा है। इससे पहले वे रायगढ़ आए थे।

PM Modis visit to Bilaspur: देखें फोटो: रायपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एयरपोर्ट पर इन नेताओं व अफसरों ने किया स्‍वागत
X
By Sanjeet Kumar

PM Modi's visit to Bilaspur: रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायपुर पहुंच गए हैं। पीएम मोदी का विशेष विमान अब से कुछ देर पहले रायपुर स्थित स्‍वामी विवेकानंद अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड किया। एयरपोर्ट पर सरकार की तरफ से खाद्य मंत्री अमरजीत भगत और महापौर एजाज ढेबर ने उनका स्‍वागत किया। राज्‍य के मुख्‍य सचिव अमिताभ जैन सहित अन्‍य आला अफसरों ने भी पीएम की अगुवानी की।

वहीं, जिला और राज्‍य प्रशासन के अफसर भी पीएम के स्‍वागत के लिए एयरपोर्ट पर मौजूद थे। मोदी एयरपोर्ट से हेलीकॉप्‍टर से बिलासपुर के लिए रवाना हो गए हैं। बिलासपुर के सीपत स्थित साइंस कॉलेज मैदान में प्रधानमंत्री जनसभा को संबोधित करेंगे। यह जनसभा भाजपा की प्रदेशव्‍यापी परिवर्तन यात्रा के समापन के मौके पर आयोजित किया गया है।


प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्‍टर दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर साइंस कॉलेज में सभा स्‍थल के पास बने हैलीपेड पर उतरेगा। इसके लिए वहां हैलीपैड बनाया जा रहा है। 2 बजकर 30 मिनट पर मोदी सभा के मंच पर पहुंचेगें और वहां 3 बजकर 45 मिनट तक रहेंगे। कार्यक्रम के बाद 3 बजकर 50 मिनट पर पीएम का होलीकॉप्‍टर बिलासपुर से रायपुर के लिए उड़ान भरेगा और 4 बजकर 35 मिनट पर यहां लैंड करेगा। 15 मिनट बाद यानी 4 बजकर 50 मिनट पर पीएम मोदी का विशेष विमान दिल्‍ली के लिए उड़ जाएगा।


पीएम मोदी का छत्‍तीसगढ़ दौरा: महीनेभर में दूसरी बार कल आ रहे हैं प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल बिलासपुर आ रहे हैं। महीनेभर में मोदी की यह दूसरी और तीन महीने में तीसरा छत्‍तीसगढ़ का दौरा होगा। इसके साथ ही 3 अक्‍टूबर को उनके तीसरे दौरे की भी तैयारी चल रही है। 3 अक्‍टूबर को प्रधानमंत्री का जगदलपुर दौरा प्रस्‍तावित है।


बता दें कि भाजपा ने राज्‍य के दो अलग-अलग स्‍थानों पर परविर्तन यात्रा शुरू किया था। पहली यात्रा 12 सितंबर को दंतेवाड़ा से शुरू हुई थी और दूसरी यात्रा की शुरुआत 15 सितंबर को जशपुर से की गई थी। दोनों यात्राओं का 28 सितंबर को बिलासपुर में समापन होना था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के दौरा कार्यक्रम को देखते हुए समापन कार्यक्रम को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया। पार्टी नेताओं के अनुसार सीपत बड़ी जनसभा की तैयारी चल रही है। इसमें बिलासपुर के साथ ही रायपुर, दुर्ग और सरगुजा संभाग से भी कार्यकर्ता और लोग पहुंचेंगे।

जानिए... प्रधानमंत्री के रुप में अब त‍क कितनी बार छत्‍तीसगढ़ आए हैं मोदी

  • 07 जुलाई 2023 को मोदी ने रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आम सभा को संबोधित किया था। इसी मंच से मोदी ने प्रदेश में पार्टी के चुनाव अभियान का शंखनाद करते हुए अउ नई सहिबो, बदल के रहिबो का नारा दिया था।
  • 14 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री रायगढ़ आए थे। वहां सरकारी कार्यक्रम के बाद मोदी ने जनसभा को संबोधित किया था।
  • 15 जून 2019 को ओडिशा जाते हुए मोदी कुछ समय के लिए रायपुर एयरपोर्ट पर रुके थे। तब मुख्‍यमंत्री बघेल एयरपोर्ट पर उनका स्‍वागत करने पहुंचे थे।
  • 16 अप्रैल 2019 मोदी ने इस दिन कोरबा और भाटापारा में दो चुनावी सभा को संबोधित किया था।
  • 06 अप्रैल 2019: कांकेर संसदीय क्षेत्र के बालोद में मोदी ने एक चुनावी सभा को संबोधित किया था।
  • 08 फरवरी 2019 मोदी ने यहां रायगढ़ के दौरे पर आए थे यहां रायगढ़ में चुनावी सभा को संबोधित किय था। तब राज्‍य का विधानसभा का बजट सत्र चल रहा था और उसी दिन बजट पेश हुआ। इस वजह से मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के स्‍थान पर मंत्री शिव कुमार डहरिया राज्‍य सरकार की ओर से मोदी का स्‍वागत करने एयरपोर्ट पहुंचे थे।
  • 22 सितंबर 2018- इस दिन प्रधानमंत्री मोदी ने जांजगीर के पुलिस ग्राउंड मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित किया था।
  • 09 नवंबर 2018- जगदलपुर में चुनाव सभा को संबोधित करने पहुंचे मोदी के दौरे से ठीक एक दिन पहले नक्‍सलियों ने सुरक्षाबों पर बड़ा हमला कर दिया था। इस घटना में एक जवान सहित पांच लोगों की मौत हो गई थी।
  • 14 जून 2018- भिलाई पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने यहां भिलाई इस्‍पताल संयंत्र के आधुनिकीकरण के लोकापर्ण कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इसी दिन मोदी ने रायपुर- जगदलपुर के बीच हवाई सेवा का शुभारंभ करने के साथ ही आईआईटी भिलाई की आधारशिला रखी थी।
  • 14 अप्रैल 2018- मोदी इस बार राज्‍य के घोर नक्‍सल प्रभावित बीजापुर जिला के दौरे पर आए थे। बीजापुर के जांगला से मोदी से आयुष्‍मान भारत योजना का एप लांच किया था।
  • एक नवंबर 2016- मोदी 2016 में दो बार छत्‍तीसगढ़ आए। दूसरी बार वे राज्‍योत्‍सव के मौके पर यहां आए थे। इस दौरान उन्‍होंने नवा रायपुर में बने जंगल सफारी का लोकापर्ण किया। इस दौरान बाघ की तस्‍वीर खींचते उनकी फोटो काफी वायरल हुई थी।
  • 21 फरवरी 2016- डोंगरगढ़ पहुंचे मोदी ने केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी रर्बन मिशन योजना का शुभारंभ किया। इसी मंच पर मोदी ने धमतरी जिले की 104 वर्षीय कुंवर बाई के पैर छुए, क्‍योंकि कुंवर बाई ने अपनी बकरियां बेचकर शौचालय बनवाया था। इसी दिन मोदी ने नवा रायपुर में विभिन्‍न योजनाओं का भूमिपूजन और लोकापर्ण किया था।
  • 09 मई 2015- प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी 2015 में पहली बार छत्‍तीसगढ़ के दौरे पर आए थे। मोदी रायपुर से सीधे दंतेवाड़ा गए। मोदी वहां स्थित एजुकेशन सिटी, लाइवलीहुड कॉलेज का दौरा किया। इस दौरान उन्‍होंने काफी समय वहां के बच्‍चों के बीच रहे एक जनसभा को भी संबोधित किया। मोदी को दंतेवाड़ा से लौटकर नवा रायपुर में भी सभा को संबोधित करना था, लेकिन आंधी तुफान की वजह से यहां का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- पीएम का वह छत्‍तीसगढ़ दौरा...जिसमें मोदी से ज्‍यादा कलेक्‍टर का काला चश्मा ने बटोरी सुर्खियां

रायपुर। देश से लेकर विदेश तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां भी जाते हैं बस, मोदी...मोदी… की गूंज सुनाई देती है। देश ही नहीं दुनिया की कोई भी बड़ी से बड़ी बैठक हो या किसी बड़े से बड़े नेता के साथ मोदी की मीटिंग, स्‍पॉट लाइट बस मोदी पर ही रहती है। इसका ताजा उदाहरण मोदी की अमे‍रिका यात्रा है। इस पूरी यात्रा के दौरान मोदी ही छाए रहे। यानी समय, काल परिस्थिति और स्‍थान कोई भी मोदी जहां पहुंच जाते हैं बस पूरा माहौल मोदीमय हो जाता है।

अब कोई यह सवाल करे कि क्‍या ऐसा हो सकता है कि प्रधानमंत्री के रुप में मोदी की इस लोकप्रियता पर कोई दूसरा भारी पड़ जाए, तो अधिकांश लोगों का उत्‍तर न में आएगा। लेकिन हम आप को पीएम मोदी के छत्‍तीसगढ़ के एक ऐसे दौरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें एक कलेक्‍टर और उनके काला चश्‍मा ने देश और दुनिया में इतनी सुर्खियां बटोरी की उसके आगे पीएम मोदी का चीन दौरा भी फीका पड़ गया। इस खबर को आगे पढ़ने के लिए यहां क्‍लीक करें


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story