Begin typing your search above and press return to search.

NPG की खबर का असर: श्रम से हटाए गए आईएएस खलखो, ईएसआई के 45 करोड़ की दवा खरीदी पर सरकार ने लगाई रोक

ईएसआई की दवा खरीदी को लेकर NPG news की खबर के बाद सरकार ने 45 करोड़ की दवा खरीदी पर रोक लगा दी है। साथ ही विभाग में एक साथ तीन पदों पर बैठे आईएएस खलखो को भी हटा दिया है।

NPG की खबर का असर: श्रम से हटाए गए आईएएस खलखो, ईएसआई के 45 करोड़ की दवा खरीदी पर सरकार ने लगाई रोक
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। NPG न्‍यूज की खबर का बड़ा असर हुआ है। सरकार ने आईएएस अमृत खलखो को श्रम विभाग के सभी पदों से हटा दिया है। खलखो श्रम विभाग के सचिव के साथ कमिश्‍नर और डॉयरेक्‍टर भी थे। इसके साथ ही सरकार ने ईएसआई की 45 करोड़ की दवा खरीदी पर भी रोक लगा दी है।

आज जारी हुई आईएएस की ट्रांसफर लिस्‍ट में आईएएस खलखो को समाज कल्‍याण विभाग के सचिव की जिम्‍मेदारी दी गई है। साथ ही राज्‍यपाल के सचिव का उनका पुराना पद बराकरार रखा गया है, लेकिन श्रम विभाग की सभी जिम्‍मेदारियों से मुक्‍त कर दिया गया है। बता दें कि ईएसआई में करोड़ों रुपये की दवा की खरीदी को लेकर खलखो पर सवाल उठ रहे हैं। खलखो की अगुवाई में ईएसआई में पंजीकृत श्रमिकों के लिए 2022-23 में 34 करोड़ की दवा खरीदी गई। इसमें से लगभग साढ़े 11 करोड़ रुपये की विटामिन की दवा खरीदी गई है। वहीं, दर्द निवारक क्रिम और स्‍प्रे की खरीदी पर लगभग 10 करोड़ रुपये खर्च किया गया है। चार महीने पहले मार्च में खरीदी गई ये दवाइयां अभी खत्‍म नहीं हुई कि और 45 करोड़ की दवाइयां खरीदने के लिए ईएसआई ने नियम-कायदों को ताक पर रख पूरी ताकत झोंक रखी थी। आरोप है कि ज्‍यादा कमीशन के चक्‍कर में पिछले साल के लिए हुई 34 करोड़ की दवा खरीदी में अधिकांश दवाइयां प्राइवेट कंपनियों से खरीदी गई। इस बार भी ऐसी ही तैयरी थी। खलखो अपने रिटायरमेंट से पहले 45 करोड़ की दवा खरीदी का आदेश जारी कर देना चाह रहे थे।

दवा खरीदी में इस गड़बड़ी को NPG न्‍यूज ने उजागर किया और प्रमुखता से खबर प्रकाशित की।

पढ़ें- ESI का कमालः श्रमिकों के लिए 11 करोड़ का विटामिन और 10 करोड़ का स्प्रे खरीद डाला, कमिश्नर के रिटायरमेंट से पहले 45 करोड़ की और खरीदी की तैयारी

इसके बाद फिर एक खबर- IAS को एक्सटेंशनः छत्तीसगढ़ में आईएएस के एक्सटेंशन या संविदा नियुक्ति? एक्सटेंशन की अटकलों के बीच 45 करोड़ की दवा खरीदी की तैयारी

NPG न्‍यूज ने प्रकाशित की बताया जा रहा है कि इसके बाद यह मामला मुख्‍य सचिव के संज्ञान में आया और इसके बाद सरकार ने खलखो को श्रम विभाग से हटाने का फैसला लिया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story