Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon में Fit & Fine: बारिश में घर पर ही करें वर्कआउट, इन हेल्थ टिप्स से रखें खुद को एनर्जेटिक

Monsoon में Fit & Fine: बारिश में घर पर ही करें वर्कआउट, इन हेल्थ टिप्स से रखें खुद को एनर्जेटिक
X
By NPG News

NPG डेस्क। फिटनेस कोई आदत नहीं, बल्कि जीवनशैली है। इसके लिए प्रतिबद्धता और समर्पण की जरूरत होती है, इसलिए मानसून में भी फिटनेस के प्रति अपने जुनून को कम न होने दें। विशेषज्ञों का कहना है कि घर के अंदर ही हल्का वर्कआउट कर आप खुद को फिट रख सकते हैं। फिटनेस ट्रेनर भी रोजाना कसरत करने के लिए कहते हैं। बारिश के दिनों में दौड़ना न छोड़ें, क्योंकि आपका शरीर जल प्रतिरोधी है। घर से बाहर जाकर कसरत करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और आप फिट और ऊर्जा से भरपूर होते हैं।


घर में बनाए जिम

अगर आप बारिश में बाहर जाकर व्यायाम नहीं करना चाहते हैं तो घर के अंदर करें। स्क्वैट, पुशअप, प्लांक जैसे व्यायाम 30-40 मिनट में ही घर के अंदर किए जा सकते हैं। मानसून में घर के खाने के अलावा मौसमी फलों और सब्जियों पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा लीन मीट (चिकन, मछली व अन्य) और फलियों को भी अपने आहार में भरपूर शामिल करें।

वर्कआउट के समय पहनें ऐसे कपड़े

व्यायाम के दौरान सही कपड़ों, जूतों और एसेसरीज का प्रयोग करना चाहिए। चटख रंग के कपड़े पसीने से भींगने के बाद जल्दी सूखते हैं और फफूंदी की संभावना कम कर देते हैं।


सैर पर निकलें

मानसून के दौरान बाहर घूमने जाएं और अपनी दिनचर्या से ब्रेक लें। अपने शहर के आसपास के पर्यटन स्थलों की सैर पर निकलें। अपने परिवार और मित्रों के साथ लंबी सैर पर निकल सकते हैं या कोई आउटडोर गेम खेल सकते हैं। इससे आप मॉनसून के मौसम में सक्रियता, ऊर्जा से भरपूर और हल्कापन महसूस करेंगे।

खूब करें आराम

आपके भोजन में विटामिन बहुत जरूरी है। इसलिए अपने आहार में इसे शामिल करें। यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बरकरार रखता है और संक्रमण को दूर करता है। तबियत ठीक न हो तो खूब आराम करें, घर में वक्त बिताएं और आराम करें।

रोज करें बरसात में ये काम

मानसून में भी अपनी कसरत रूटीन का अनुसरण करते रहें और कम से कम 45 मिनट की कसरत जरूर करें। सरल स्ट्रेचिंग व्यायाम से शुरूआत करें ताकि शरीर वार्मअप हो जाए। इसके बाद 5 मिनट तक स्पॉट जॉगिंग (एक ही जगह पर जॉगिंग) करें। इसके बाद 15 मिनट तक कठोर कार्डियो व्यायाम करें, ताकि दिल की धड़कन की रफ्तार बढ़े और शरीर में जमी चर्बी के पिघलने की प्रक्रिया शुरू हो। इसके लिए रस्सी कूदना, सीढ़ियां चढ़ना, कूदना और जंपिंग जैक जैसे व्यापाम किया जा सकता है, जो न सिर्फ शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है बल्कि शरीर को जोड़ को भी मजबूत बनाता है, जिससे चोट लगने से कम नुकसान होता है। 20 स्क्वैट और 20 लंग्स (प्रत्येक पैर से) और 20 पुशअप को बारी-बारी से 3-4 बार करें। आप अपनी क्षमता के अनुसार इस सेट को 2-4 बार तक दुहरा सकते हैं।

इस तरह आप थोड़ा सा ध्यान देकर पूरे साल स्वस्थ और मजबूत बने रह सकते हैं। आपके वर्कआउट पर नहीं पड़ेगा मौसम का असर। तो इस मानसून फैट और आलस को कहें बाय-बाय।

-शांति सुमन

Next Story