Begin typing your search above and press return to search.

CG Congress Manifesto 2023: सस्‍ता रसोई गैस, महिलाओं को हर महीने कैश, मौजूदा योजना का विस्‍तार सहित कांग्रेस कर सकती है ये वादें...

CG Congress Manifesto 2023: कांग्रेस घोषणा पत्र समिति की आज प्रदेश कांग्रेस मुख्‍यालय राजीव भवन में बैठक हुई। इसमें सदस्‍यों ने अपने- अपने सुझाव रखें।

CG Congress Manifesto 2023: सस्‍ता रसोई गैस, महिलाओं को हर महीने कैश, मौजूदा योजना का विस्‍तार सहित कांग्रेस कर सकती है ये वादें...
X
By Sanjeet Kumar

CG Congress Manifesto 2023: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा 2023 (Chhattisgarh Assembly Election 2023) के चुनाव के लिए घोषण पत्र बनाने की लिए गठित कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति (Congress Manifesto) की आज प्रदेश कांग्रेस मुख्‍यालय राजीव भवन में बैठक हुई। समिति के अध्‍यक्ष मोहम्‍मद अकबर की अध्‍यक्षता में हुई इस बैठक में समिति के सदस्‍यों ने अपने- अपने सुझाव दिए। पार्टी ने इस बार आम लोगों सुझाव प्राप्‍त करने के लिए ई- मेल जारी किया है। कोई भी व्‍यक्ति [email protected] मेल आईडी पर 31 अगस्‍त तक अपने सुझाव दे सकती है।

इस बीच सत्‍ता में वापसी के लिए कांग्रेस इस बार भी लुभावना घोषणा पत्र तैयार करने की रणनीति पर काम कर रही है। इसमें लोगों को महंगाई से राहत देने वाले उपायों की घोषणा के साथ ही रोजगार के अवसर बढ़ाने पर जोर दिया जा सकता है। किसान और पशुपालकों सहित सरकार की अन्‍य योजनाओं के विस्‍तार पर भी विचार किया जा रहा है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार के अनुसार कांग्रेस घेरलू गैस पर सब्सिडी देने की घोषणा कर सकती है। इसमें एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये तक सस्‍ता करने पर विचार चल रहा है। कांग्रेस राजस्‍थान में यह योजना लागू कर चुकी है। कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ में इस योजना की घोषणा से पहले राजस्‍थान सरकार ने जानरकारी मांग सकती है। इसके साथ ही इसकी वजह से राज्‍य पर पड़ने वाले आर्थिक भार का भी अध्‍ययन किया जाएगा। इसी तरह सरकार हॉफ बिजली योजना का विस्‍तार कर सकती है। इसके तहत कुछ श्रेणी के उपभोक्‍ताओं को मुफ्त बिजली देने की भी घोषणा की जा सकती है।

कांग्रेस सरकार की महत्‍वकांक्षी और सबसे लोकप्रिय योजना में शामिल गोधन न्‍याय योजना के तहत गोबर खरीदी की दर बढ़ाने की घोषणा पार्टी अपने घोषणा पत्र में कर सकती है। अभी 2 रुपये प्रति किलो की दर पर गोबर खरीदी की जा रही है। सरकार महिलाओं को हर महीने एक निश्चित राशि देने का वादा कर सकती है। घोषणा पत्र समिति की नजर सबसे बड़े वोट बैंक यानी किसानों पर है। 2018 में कांग्रेस को सत्‍ता में लाने में किसानों की सबसे बड़ी भूमिका थी। ऐसे में कांग्रेस इस बार भी अपने घोषणा पत्र में किसानों के लिए नई योजना को शामिल कर सकती है।

कांग्रेस मुख्‍यालय में आज हुई बैठक में समिति के सदस्य और वरिष्‍ठ मंत्री रविन्द्र चौबे, डॉ. शिवकुमार डहरिया, अमरजीत भगत, उमेश पटेल, प्रेमसाय सिंह टेकाम, धनेन्द्र साहू, फूलोदेवी नेताम, शैलेष पाण्डेय, अरुण वोरा, शिशुपाल सोरी, द्वारिकाधीश यादव, कुंवरसिंग निषाद, राजेश तिवारी, चुन्नीलाल साहू, इदरीश गांधी, हेमा देशमुख, अटल श्रीवास्तव, अजय तिर्की, राजेन्द्र जग्गी, वाणी राव, शेषराज हरवंश, आकाश शर्मा शामिल हुए।

यह भी पढ़ें- देखिए बीड़ी पीकर नाक से धुंआ निकालते छत्‍तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री का वीडियो...

सुकमा। तस्‍वीर में बीड़ी का सुट्टा मरते दिख रहे नेताजी छत्‍तीसगढ़ सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। इनका नाम कवासी लखमा है। कोटा विधानसभा सीट से लगातार पांचवीं बार के विधायक कवासी लखमा को अक्षर ज्ञान नहीं है। इसके बावजूद वे हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। अब उनका बीड़ी पीकर नाक से धुंआ‍ निकालने वाली वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। विधानसभा का चुनाव नजदीक है, ऐसे में लखमा राजधानी छोड़कर इन दिनों लगातार अपने क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं। उनका विधानसभा क्षेत्र नक्‍सल प्रभावित है। इसके बावजूद वे अंदरुनी क्षेत्रों में पहुंचकर लोगों के संपर्क कर रहे हैं। यह वीडियो भी उनके विधानसभा क्षेत्र के दौरे के दौरान का बताया जा रहा है। वीडियो के संबंध में बताया जा रहा है कि लखमा एक गांव से निकल रहे थे वहां एक ग्रामीण बीड़ी पी रहा था, मंत्री लखमा उससे बीड़ी ली और उसकी ही अपनी बीड़ी सुलगा ली। इसके बाद ग्रामीण का हाथ पकड़े उसके साथ घूम-घूम कर बीड़ी पीते दिखे। साथ ही नाक से धुंआ छोड़ते भी दिखे। इस खबर को विस्‍तार से पढ़नें के लिए यहां क्‍लीक करें

यह भी पढ़ें- कांग्रेस का घोषणा पत्र: घोषणा पत्र के लिए आम लोग कांग्रेस पार्टी को 31 अगस्‍त तक दे सकते हैं अपना सुझाव

रायपुर। विधानसभा चुनाव 2023 के लिए घोषणा पत्र तैयार करने की प्रक्रिया कांग्रेस ने शुरू कर दी है। चुनाव के लिए गठित कांग्रेस की घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष मोहम्मद अकबर ने बताया कि घोषणा पत्र तैयार करने के लिए लोगों से 31 अगस्त तक सुझाव लिए जाएंगे। सुझाव देने के इच्छुक लोग छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय राजीव भवन में आकर लिखित में अपने सुझाव दे सकते हैं। सुझाव देने के लिए ई-मेल की भी सुविधा रहेगी। इसके बाद आवश्यकता पड़ने पर आमजनों और अलग-अलग वर्गों के साथ चर्चा करेंगे। इस खबर को विस्‍तार से पढ़नें के लिए यहां क्‍लीक करें



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story