Begin typing your search above and press return to search.

Crime News: CG के IAS और साइबर ठग: सामने आया कलेक्‍टर और चीफ इलेक्शन ऑफिसर का फेक वॉट्सएप नंबर, अफसरों ने की यह अपील

Crime News: साइबर ठग छत्‍तीगसढ़ आईएएस अफसरों के नाम पर लोगों को ठगने की कोशिश में जुट गए हैं। अब तक राज्‍य के 2 आईएएस अफसरों का पर्जी वाट्सएप नंबर सार्वजनिक हो चुका है।

Crime News: CG के IAS और साइबर ठग: सामने आया कलेक्‍टर और चीफ इलेक्शन ऑफिसर का फेक वॉट्सएप नंबर, अफसरों ने की यह अपील
X
By Sanjeet Kumar

Crime News: रायपुर। प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी 2003 बैच की आईएएस रीना बाबा साहब कंगाले का फेक व्हाट्सएप तैयार कर उनकी डीपी लगा प्रदेश के कई जिलों के कलेक्टरों को साइबर ठगों ने मैसेज भेजें हैं। इसी तरह का मैसेज सरगुजा कलेक्‍टर विलास भोसकर के नाम से भी भेजा गया है।

प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले का फेक व्हाट्सएप तैयार कर साइबर ठगों ने ठगी की कोशिश की। प्रदेश के 7 से 8 जिलों के कलेक्टरों को रीना कंगाले के डीपी लगे व्हाट्सएप से साइबर ठगों के द्वारा मैसेज भेजा गया। कई जिलों के कलेक्टरों ने इसकी सूचना रीना बाबा साहब कंगाले को दी।

प्रदेश के कई आईएएस व आईपीएस अफसरों के फर्जी फेसबुक आईडी तैयार कर फ्रेंड लिस्ट में शामिल लोगों को मैसेंजर में मैसेज भेज रुपयों की मांग व ठगी की कोशिश के कई मामले सामने आ चुके हैं। कई अफसर ने इसकी शिकायत पुलिस में भी दर्ज करवाई थी। अब साइबर ठगों ने इससे एक कदम आगे बढ़कर व्हाट्सएप क्लोन तैयार करने व डीपी लगाकर फेक व्हाट्सएप नंबर से मैसेज करने जैसे ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। आज प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले का फोटो लगा फेक व्हाट्सएप नंबर से प्रदेश के कई आईएएस अधिकारियों को मैसेज भेजे गए। मैसेज करने वाले ने हेलो, हाउ आर यू डूइंग?, वेयर आर यू एट द मोमेंट? जैसे मैसेज भेजें। हालांकि जिस नंबर से मैसेज आए उसमें सिर्फ रीना बाबासाहेब कंगाले का डीपी में फोटो लगा था। यह उनका अधिकृत नंबर नहीं था। साथ ही जिस सीरीज से नंबर की शुरुआत हुई थी वह छत्तीसगढ़ में चलता नहीं है इसलिए अधिकारी सतर्क हो गए थे। प्रदेश के सात से आठ जिलों के कलेक्टरों ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले को फोन कर इसकी सूचना दी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी कलेक्टरों को सतर्क रहने और उक्त नंबर पर रिप्लाई नहीं करने की समझाइश दी।

यह भी पढ़ें- …और अब सरगुजा कलेक्‍टर के नाम पर फर्जीवाड़ा: श्रीलंका के नंबर से आईएएस विलास भोसकर के नाम से चैट..

मिली जानकारी के अनुसार पुलिस में भी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से शिकायत दर्ज करवाई जाएगी। बता दे कि प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले 2003 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। 8 मार्च 1978 को नागपुर में जन्मी रीना बाबा साहब के पिता आईपीएस अधिकारी थे। उनके पिता नागपुर के पुलिस कमिश्नर रहें। उन्होंने नागपुर यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की। यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडलिस्ट थी और 11 गोल्ड मेडल अपने नाम दर्ज करवाए थे। आईएएस बनने के बाद दुर्गा की असिस्टेंट कलेक्टर रहीं। इसके बाद दुर्ग, दंतेवाड़ा व कोरबा कलेक्टर रहीं।

दुर्ग कलेक्टर रहने के दौरान निजी स्कूलों की मनमानी पर लगाम करते हुए 114 करोड रुपए का जुर्माना दो बड़े स्कूलों पर लगाकर वे चर्चाओं में रहीं। शिक्षण संचालक, खनिज विभाग की संचालक रहने के अलावा आदिम जाति कल्याण विभाग की सचिव व वाणिज्य कर विभाग सचिव रहीं। जनवरी 2020 सेवा छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी का पदभार संभाल रहीं हैं। वे छत्तीसगढ़ की पहली महिला मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story