Begin typing your search above and press return to search.

Health Tips: जिम जाने से नहीं कम होगा मोटापा, रात को करना होगा ये काम तो होगा Weight Loss...

Health Tips: जिम जाने से नहीं कम होगा मोटापा, रात को करना होगा ये काम तो होगा Weight Loss...
X
By NPG News

रायपुर I आज के समय में अव्यवस्थित जीवनशैली और भागमभाग की वजह से लोगों में मोटापा बढ़ता जा रहा है। दुनिया की आधी आबादी मोटापे से परेशान है। हर कोई पतला और तंदुरुस्त दिखना चाहता है। लेकिन वजन बढ़ने के बाद कम करना मुश्किल हो गया है। जिम, योग और दौड़ से लोग मोटापे से निजात पाने की कोशिश करते हैं, लेकिन सिर्फ ये मोटापा को कम करने में कारगर नहीं हो सकता है।

इसके अलावा भी बढ़ते वजन को कम करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जिसे दैनिक जीवन में शामिल कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

जानते हैं वो ट्रिक्स जिसे आप डेली रुटिन में शामिल करके वेट लॉस कर सकते हैं....

वजन कम करने के लिए रात में हल्का खाना खाएं

विशेषज्ञों का मानना है कि रात का खाना सोने से 4 घंटे पहले खा लेना चाहिए। इससे शरीर में फैट नहीं जमता है।साथ ही रात के खाने में हाई प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। रात के खाने में हल्के फल, सलाद या दूध का सेवन करना चाहिए। रात को एक बार ही और हल्का खाना खाएंगे तो वजन कम होगा।

वजन कम करने के लिए भरपूर नींद लें

ध्यान रहें कि रात को भरपूर नींद लें। अगर रात की नींद अच्छी, गहरी और शांतिपूर्ण होगी । तभी आप अगले दिन के अपने वेटलॉस रूटीन का ठीक से पालन कर पाएंगे। इसलिए रात देर तक जागने से बचें। समय पर सो जाएं।

वजन कम करने के लिए चाय, कॉफी या सिगरेट न पिएं

रात में निकोटिन और कैफीन के सेवन से बचें। चाय, कॉफी या सिगरेट न पिएं। ये हमारे स्नायु तंत्र यानी नर्वस सिस्टम को खराब करते हैं। और एक बात रात को एक्सरसाइज करना या जिम जाना उतना फायदेमंद नहीं है, जितना कि सुबह एक्सरसाइज करना इसलिए रात को सोने से पहले किसी तरह की एक्सरसाइज न करें।

सोने से दो घंटे पहले खुद को सभी तरह के टेक्नीक ,मोबाइल, लैपटॉप और टीवी आदि से दूरी बना लें।क्योंकि मोबाइल, लैपटॉप आदि का हमारी नींद पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

वजन कम करने के लिए 10 लीटर पानी पी लें

वजन कम करने के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए। रात के समय पानी ज्यादा नहीं पीना है। सुबह उठने के बाद से लेकर शाम तक में कम से कम 10 लीटर पानी पी लें, लेकिन रात में नहीं रात में ज्यादा पानी पीने से आपको कई बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ेगी और उससे नींद खराब होगी. सोने से पहले गर्म पानी से स्नान जरूर करें। इससे नींद बेहतर होगी, पाचन दुरुस्त रहेगा, शरीर सुचारू ढंग से काम करेगा और वजन कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों का बेहतर परिणाम मिलेगा।

बैलेंस डाइट वेट लॉस

वजन कम करने या स्वस्थ वजन के लिए आपको अपने खाने में कुछ चेंजेज करने होंगे।

इसके लिए आप सबसे पहले किसी भी समय के खाने को छोडे नहीं । अपने दिन की शुरुआत जीरा पानी या निम्बू पानी के साथ भीगे बादाम अखरोट के साथ करें ।

सुबह के नाश्ते में प्रोटीन वाली चीजें ले जैसे काले चने या काबुली चने की चाट, बेसन या मिक्स दाल का चीला, हंगकर्ड या पनीर का सैंडविच ले सकते हैं । दोपहर के खाने एवं रात के खाने में ध्यान रखें की फैटी चीजों से दूर रहेंऔर सलाद दही हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें।फल, कद्दू के बीज, चिया सीड्स, अंकुरित चाट, भूने मखाने, भुने चने, घर पर बने सलाद या ग्रीन टी के साथ ले सकते हैं ।

Next Story