Begin typing your search above and press return to search.

CG Teacher Promotion: शिक्षक पदोन्नति संशोधन घोटाले का जिन्न फिर आया फाइल से बाहर, पूर्व जेडी व सहायक ग्रेड-2 को जांच अधिकारी ने किया तलब

CG Teacher Promotion: बिलासपुर संभाग के 799 शिक्षकों के साथ ही घोटाले के आरोपी तत्कालीन प्रभारी संयुक्त संचालक शिक्षा एके प्रसाद व सहायक ग्रेड 02 विकास तिवारी को जांच अधिकारी ने किया तलब

CG Teacher Promotion: शिक्षक पदोन्नति संशोधन घोटाले का जिन्न फिर आया फाइल से बाहर, पूर्व जेडी व सहायक ग्रेड-2 को जांच अधिकारी ने किया तलब
X
By Sandeep Kumar

CG Teacher Promotion बिलासपुर। शिक्षक पदोन्नति संशोधन घोटाले का जिन्न एक बार फिर फाइल से बाहर आ गया है। बिलासपुर शिक्षा संभाग में हुए इस घोटाले की फाइल एक बार फिर खुल गई है। पदोन्नति के बाद 799 शिक्षकों का पदस्थापना आदेश फिर संशोधन को लेकर जेडी कार्यालय में रातों-रात कलम चलाई गई थी। संशोधन के खेल में लाखों का वारा-न्यारा भी हुआ। मामला हाई कोर्ट पहुंचा। आखिर में राज्य शासन ने बड़े पैमाने पर हुए इस घोटाले को लेकर जेडी स्तर पर किए गए पदोन्नति के बाद पदस्थापना आदेश को रद कर दिया था। तब इसमें बड़ा बवाल भी मचा था।

पदोन्नित के बाद पदस्थापना में किए गए बड़े खेल को लेकर जांच शुरू हो गई है। बिलासपुर शिक्षा संभाग के मामले की जांच के लिए राज्य शासन ने जेडी जेपी रथ को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। जांच अधिकारी जेडी रथ 12 व 13 सितंबर को बिलासपुर पहुंच रहे हैं। पदोन्नित और पदस्थापना संशोधन घोटाले में प्रथम दृष्टया तत्कालीन प्रभारी संयुक्त संचालक शिक्षा एके प्रसाद व सहायक ग्रेड 02 विकास तिवारी का नाम सामने आया है। जांच अधिकारी ने दो दिनों तक चलने वाली जांच में तत्कालीन प्रभारी जेडी प्रसाद व सहायक ग्रेड दो विकास तिवारी को उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। इसके अलावा जांच के दौरान उन 799 शिक्षकों को भी पत्र भेजकर जांच के दौरान उपस्थित रहने और जांच में सहयोग करने की बात कही गई है। जांच के दौरान जांच अधिकारी सभी 799 शिक्षकों के बयान लेंगे। उनके बयान को नोट करेंगे। अंत में तत्कालीन जेडी प्रसाद व सहायक ग्रेड दो विकास तिवारी का बयान दर्ज करेंगे।

शिक्षकों से जांच अधिकारी कुछ इस अंदाज में करेंगे सवाल

पदोन्नति के बाद जिन शिक्षकों का पदस्थापना हुआ है ऐसे सभी शिक्षकों की पेशी होगी। पेशी के दौरान जांच अधिकारी सीधे सवाल करेंगे। मसलन पदोन्नति के बाद जब पदस्थापना आदेश जारी कर दिया गया था तब संशोधन किस आधार पर हुआ। संशोधन के दौरान आप लोगों ने जेडी दफ्तर के अफसरों को घुस तो नहीं दिया। संशोधन आदेश में लेन देन तो नहीं हुआ। संशोधन के बहाने जेडी कार्यालय के अधिकारी से लेकर कर्मचारियों ने पैसे देने मजबूर तो नहीं किया।

सुबह 11:00 से 05:00 बजे तक चलेगी पूछताछ

जांच अधिकारी दो दिनों तक बिलासपुर में कैंप करेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 12 व 13 सितंबर को दो दिन रहकर प्रकरण की सुनवाई करेंगे। सुबह 11:00 से शाम 05:00 बजे तक लगातार मामले की सुनवाई करेंगे। पहले शिक्षकों से बात करेंगे उनका बयान रिकार्ड करेंगे।

600 शिक्षकों ने हाई कोर्ट में दायर की थी याचिका

शिक्षकों के प्रमोशन के बाद पदस्थापना में बड़े पैमाने में हुए घोटाले के बाद राज्य शासन से पदस्थापना आदेश को रद कर दिया था। शासन के फैसले के खिलाफ 600 शिक्षकों ने अपने अधिवक्ताओं के माध्यम से हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। हाई कोर्ट में मामले की सुनवाई के बाद यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने मामले की सुनवाई होने तक जिन शिक्षकों की जिस स्कूल में पदस्थापना आदेश जारी किया गया है वहीं पदस्थ रहने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने यह भी व्यवस्था दी थी कि अगर शिक्षक रिलीव हो गए हैं तो ना ही नई जगह ज्वाइन कर सकेंगे और ना ही पुरानी जगह रिलीव ही रहेंगे।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story