Begin typing your search above and press return to search.

CG High Court News: अरविंद कुमार वर्मा आज लेंगे छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के 16वें जस्टिस के रूप में शपथ

CG High Court News:

CG High Court News: अरविंद कुमार वर्मा आज लेंगे छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के 16वें जस्टिस के रूप में शपथ
X
By Sanjeet Kumar

CG High Court News: बिलासपुर। रायपुर। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के 16वें जस्टिस के रूप में अरविंद कुमार वर्मा आज शपथ लेंगे। कुछ ही देर में चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा उन्हें शपथ दिलाएंगे। वर्मा अब तक रजिस्ट्रार जनरल के रूप में सेवा दे रहे हैं। कॉलेजियम की अनुशंसा को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी है। साथ ही, हाई कोर्ट से वर्मा के शपथ ग्रहण का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने 6 अगस्त 2023 को वर्मा को हाई कोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को सौंपा था। इसके बाद सीएम के अनुमोदन पर राज्यपाल ने अनुमोदन किया था और फाइल सुप्रीम कोर्ट को भेजी गई थी। अरविंद कुमार वर्मा इससे पहले जगदलपुर, रायपुर और बिलासपुर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश के पद पर रह चुके हैं। साल 2022 से वे छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में रजिस्ट्रार जनरल के पद पर पदस्थ हैं।

यह भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को मिलेंगे एक और जज, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की अनुशंसा

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को एक और जस्टिस मिलने वाले हैं। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल अरविंद वर्मा के नाम की अनुशंसा जस्टिस बनाने के लिए की है। जल्द ही उनके नाम से वारंट जारी हो जाएगा। अरविंद वर्मा को जस्टिस बनाने की अनुशंसा 6 अगस्त 2023 को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने अपने दो वरिष्ठ सहयोगियों के साथ मिलकर प्रदेश के राज्यपाल व मुख्यमंत्री के परामर्श की थी। अपनी अनुशंसा में छत्तीसगढ़ कॉलेजियम ने अरविंद वर्मा को जस्टिस नियुक्ति हेतु पात्र व उनके फैसला देने की गुणवत्ता को उत्तम प्रकृति का बताया था। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के कॉलेजियम के अनुशंसा को स्वीकृति देते हुए सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाले तीन सदस्यीय कॉलेजियम ने अरविंद वर्मा को जस्टिस बनाने की अनुशंसा केंद्रीय कानून मंत्रालय को की है। जल्द ही कानून मंत्रालय इस पर आदेश जारी करेगा और फिर राष्ट्रपति के सहमति से वारंट जारी हो जाएगा। इस खबर को विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story