Begin typing your search above and press return to search.

CG PSC scam: PSC भर्ती घोटाला में हड़कंप मचाने वाला पीआईएल और 2 FIR: CBI के छापों के बीच पढ़‍िये..मामले से जुड़ी यह खास खबर

CG PSC scam: छत्‍तीसगढ़ पीएससी घोटाला में सीबीआई ने आज पूर्व अध्‍यक्ष टामन सिंह सोनवानी के साथ ही कई अफसरों और नेताओं के यहां एक साथ दबिश दी है। इस घोटाला को लेकर एक पीआईएल हाईकोर्ट में दाखिल किया गया था, जिसमें पहली बार रिश्‍तेदारों के नाम उजागर हुए थे।

CG PSC scam: PSC भर्ती घोटाला में हड़कंप मचाने वाला पीआईएल और 2 FIR: CBI के छापों के बीच पढ़‍िये..मामले से जुड़ी यह खास खबर
X
By Sanjeet Kumar

CG PSC scam: बिलासपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व गृहमंत्री व भाजपा नेता ननकीराम कंवर ने सीजी पीएससी फर्जीवाड़े को लेकर बड़ा खुलासा किया था। तब प्रदेश में राजनीतिक हलचल भी मची थी। पूर्व गृहमंत्री की जनहित याचिका के बाद से ही इस पूरे मामले की जांच को लेकर पृष्ठभूमि बनी। दरअसल पूर्व गृहमंत्री ने सीजी पीएससी में बड़े पैमाने पर हुए फर्जीवाड़े की जांच की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी। इसमें प्रदेश के आला अधिकारी,नेता व पहुंच वालों के बेटे बेटियों की बैकडोर एंट्री का आरोप लगाते हुए नियुक्ति निरस्त करने की मांग की थी। पीआइएल में कंवर ने पीएससी के तत्कालीन अध्यक्ष टामन सिंह सोनवानी के अलावा दोषी अधिकारियों पर एफआईआर दर्ज करने की मांग भी की थी।

पीआइएल में गंभीर आरोप

छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग वर्ष 2021-22 भर्ती में हुई गड़बड़ी काे लेकर पूर्व गृहमंत्री व रामपुर के विधायक ननकी राम कंवर ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने जनहित याचिका दायर की है। दायर याचिका में पीएससी द्वारा भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा का आरोप लगाते हुए 18 चयनित उम्मीदवारों की सूची भी कोर्ट के समक्ष पेश की । जिसमें पीएससी के तत्कालीन अध्यक्ष टामन सिंह सोनवानी के आधा दर्जन के करीब रिश्तेदार डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य पदों पर चयनित हुए हैं।

राज्य लोक सेवा आयोग के तत्कालीन सचिव अमृत खलखो के बेटी व बेटे, मुंगेली के तत्कालीन कलेक्टर एल्मा के बेटे,कांग्रेस नेता राजेंद्र शुक्ला के बेटे,बस्तर नक्सल आपरेशन डीआईजी की बेटी सहित ऐसे 18 लोगों की सूची पेश करते हुए आरोप लगाया है कि यह सभी नियुक्तियां प्रभाव के चलते पिछले दरवाजे से कर दी गई है। उन उम्मीदवारों के भविष्य के साथ धोखा किया गया है जिनकी नियुक्ति होनी थी। पिछले दरवाजे से की गई नियुक्तियों को रद करने और दोषी अधिकारियों के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच की मांग की गई।

तब चीफ जस्टिस ने कहा कि संयोग बहुत गलत है

जनहित याचिका की प्रारंभिक सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने कहा कि अधिकारी का बेटा शीर्ष पद पर चयनित हो सकता है। लेकिन इस तरह का संयोग बहुत गलत और दुखद है। टिप्पणी के साथ डिवीजन बेंच ने राज्य शासन की ओर से पैरवी कर रहे विधि अधिकारी से पूछा था कि क्या ये सारी नियुक्तियां हो चुकी हैं। ज्वाइनिंग दी जा चुकी है। राज्य शासन के विधि अधिकारी ने बताया कि अब तक पांच चयनित उम्मीदवार की ही ज्वाइनिंग हुई है। तब कोर्ट ने कहा था कि क्यों ना नियुक्ति रोक दी जाए। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान लाइव स्ट्रीमिंग हो रही है। पीआइएल की सुनवाई के दौरान का वीडिया जमकर वायरल हुआ था। जिसमें चीफ जस्टिस ने गड़बड़ी को लेकर नाराजगी जाहिर की थी।

इनकी नियुक्ति को ननकीराम कंवर ने हाइकोर्ट में दी थी चुनौती

  • नितेश, डिप्टी कलेक्टर, पीएससी के अध्यक्ष तामन सिंह सोनवानी का बेटा, सरनेम छिपाया गया
  • साहिल, डीएसपी, पीएससी के अध्यक्ष टामन सिंह सोनवानी के बड़े भाई का बेटा, सरनेम छिपाया गया
  • निशा कोशले, डिप्टी कलेक्टर, पीएससी के अध्यक्ष तामन सिंह के पुत्र नितेश की पत्नी
  • दीपा अजगले/आडिल जिला आबकारी अधिकारी, पीएससी के अध्यक्ष तामन सिंह सोनवानी के भाई की बहू
  • सुनीता जोशी, लेबर आफिसर, पीएससी के अध्यक्ष तामन सिंह सोनवानी की बहन की बेटी
  • सुमित ध्रुव, डिप्टी कलेक्टर, लोक सेवा आयोग के सचिव अमृत खलखो का बेटा
  • नेहा खलखो, डिप्टी कलेक्टर, लोक सेवा आयोग के सचिव अमृत खलखो की बेटी
  • निखिल खलखो, डिप्टी कलेक्टर, लोक सेवा आयोग के सचिव अमृत खलखो का बेटा
  • साक्षी ध्रुव, डिप्टी कलेक्टर, बस्तर नक्सल आपरेशन के डीआइजी ध्रुव की बेटी
  • प्रज्ञा नायक, डिप्टी कलेक्टर कांग्रेस नेता के ओएसडी के रिश्तेदार की बेटी
  • प्रखर नायक, डिप्टी कलेक्टर, कांग्रेस नेता के ओएसडी के रिश्तेदार का बेटा
  • अन्यया अग्रवाल, डिप्टी कलेक्टर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता की पुत्री
  • शशांक गोयल, डिप्टी कलेक्टर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुधीर कटियार का दामाद
  • भूमिका कटियार, डिप्टी कलेक्क्टर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुधीर कटियार की बेटी।
  • खुशबू बिजौरा, डिप्टी कलेक्टर, कांग्रेस नेता के ओएसडी के साढू भाई की बेटी।
  • स्वर्णिम शुक्ला, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, कांग्रेस नेता राजेंद्र शुक्ला का बेटा
  • राजेंद्र कुमार कौशिक, डिप्टी कलेक्टर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता का पुत्र
  • मिनाक्षी गनवीर, डिप्टी कलेक्टर, गनवीर की पुत्री जो कि लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष तामन सिंह सोनवानी के साथ रहती हैं।

इन 2 FIR की CBI कर रही है जांच

छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजी पीएससी) की भर्तियों में गड़बड़ी की सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है। राज्‍य में इस मामले में 2 एफआईआर दर्ज किए गए थे। सरकार ने इन्‍हीं दोनों एफआईआर को सीबीआई को ट्रांसफर किया है। इसमें एक एफआईआर शासन के निर्देश पर ईओडब्‍ल्‍यू-एसीबी ने दर्ज किया है जिसका एफआईआर नंबर 05/2024 है। वहीं, दूसरा एफआईआर बलोद जिला के अर्जुंदा थाने में का है। इस एफआईआर का नंबर 28/2024 है। इन दोनों एफआईआर में सीजी पीएससी के तत्‍कालीन अफसरों के साथ कथित तौर पर रिश्‍तेदारों को नौकरी दिलाने वाले प्रशासनिक और पुलिस सेवा के अफसरों के साथ ही जनप्रतिन‍िधि (नेता) भी शामिल हैं।

इनके खिलाफ है नामजद एफआईआर

सीबी-ईओडब्‍ल्‍यू के एफआईआर में पीएससी के तत्कालीन अध्यक्ष टामन सिंह सोनवानी व तत्कालीन सचिव जीवन किशोर ध्रुव नामजद हैं। एफआईआर के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षा वर्ष 2021 जो 170 पदों के लिए ली गई थी और जिसके परिणाम 11 मई 2021 को जारी किए जाने के पश्चात् राज्य लोकसेवा आयोग पर अनियमितता एवं भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए ननकीराम कंवर व अन्य के माध्यमों से शिकायतें प्राप्त हुई थी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story