Begin typing your search above and press return to search.

KankerNews: आखिर क्‍यों छिपाई जा रही कैम्‍पा मद की जानकारी: सूचना देने से कतरा रहे रेंजर, RTI में नहीं दी जानकारी, अब DFO के आदेश की भी कर रहे आवहेलना

KankerNews:

KankerNews: आखिर क्‍यों छिपाई जा रही कैम्‍पा मद की जानकारी: सूचना देने से कतरा रहे रेंजर, RTI में नहीं दी जानकारी, अब DFO के आदेश की भी कर रहे आवहेलना
X
By Sanjeet Kumar

कांकेर। अंतागढ़ में कैम्‍पा मद में हुए काम और खर्च की जानकारी छिपाने की कोशिश की जा रही है। अंतागढ़ में वन विभाग के रेंजर सालिक राम यादव को पता नही है कि 10 रुपए नगद देकर सूचना का अधिकार के तहत जानकारी ली जा सकती है। दरअसल अंतागढ़ के पत्रकार जयंत रंगारी ने सूचना के अधिकार के तहत वन विभाग से जानकारी मांगी थी। उन्होंने वन विभाग में पदस्थ रेंजर के द्वारा उपयोग किए जा रहे शासकीय वाहन क्रमांक CG 02 F 0229 में संधारित की जाने वाली लॉग बुक की अभिप्रमाणित छायाप्रति प्रदाय करने करने और कैम्पा मद में 01.01.2022 से 31 मार्च 2023 तक कराए गए कार्यों के बिल व्हाउचर लेबर इंक्लूजर प्रमाणक व संधारित कैश बुक की कॉपी की अभिप्रमाणित छायाप्रति प्रदाय करने का आग्रह किया था।

इस पर वन विभाग अंतागढ़ द्वारा उन्हें पत्र मिला की आवेदन के साथ आवेदन शुल्क जमा नहीं कराया गया है तथा समय सीमा के अंदर आवेदक जयंत रंगारी को जानकारी नही दी गई। इसके बाद प्रथम अपीलीय करते हुए जयंत रंगारी ने पूर्व वन मंडल भानुप्रतापपुर में आवेदन किया, भानुप्रतापपुर में 3 बार पेशी हुई परंतु किसी भी प्रकार की दस्तावेज रेंजर सालिक राम ने उन्हें नही दिया गया। इस पर वन विभाग के डीएफओ जाधव कृष्णा ने आदेश जारी करते हुए जयंत रंगारी को 27 अगस्त 2023 तक निशुल्क जानकारी देने को कहा है,परंतु 27 अगस्त 2023 समय सीमा बीत जाने पर भी उन्हें जानकारी नही दी गई।

जयंत रंगारी ने और भी अन्य विषयों पर वन विभाग में सूचना का अधिकार लगा कर जानकारी मांगा है परंतु समय सीमा बीत जाने पर अब तक जानकारी नहीं दी गई है, जिस पर उन्होंने फिर से प्रथम अपीलीय अधिकारी पूर्व वन मंडल में आवेदन किया है।

जानिए किन किन विषयों में मांगी है जानकारी...

1.वर्तमान में पदस्थ रेंज अधिकारी द्वारा पदस्थापना के दिन से लेकर 26 अगस्त 2023 तक शासकीय वाहन का लॉक बुक ।

2. वर्तमान में पदस्थ रेंज अधिकारी द्वारा पदस्थापना के दिन से ले कर 26 अगस्त 2023 तक विभागीय मत से कराये गये कार्यों की जानकारी बिल व्हाऊचर लेबर इंक्लुजर प्रमाणक व संधारित केश बुक की कापी की अभिप्रमाणित छायाप्रति प्रदान करने की कष्ट करें।

3. वर्तमान में पदस्थ रेंज अधिकारी द्वारा पदस्थापना के दिन से ले कर 26 अगस्त 2023 तक केम्पा मत से कराये गये कार्यों की जानकारी बिल व्हाऊचर ,लेबर इंक्लुजर प्रमाणक व संधारित केश बुक की कापी की अभिप्रमाणित छायाप्रति प्रदान करने की कष्ट करें।

4. वर्तमान में पदस्थ रेंज अधिकारी द्वारा पदस्थापना के दिन से ले कर 26 अगस्त 2023 तक विभागीय मत और कैंपा मत से काटे गए चेक ( सेल्फ और आरटीजीएस) की छायाप्रति प्रदान करने की कष्ट करें।

आपको बता दे की कुछ दिन पूर्व छग में वन विभाग में कई दर्जन रेंजरों का ट्रांसफर हुआ था जिसमे इनका भी नाम था, परंतु अंतागढ़ इतना पसंद आ गया की वे कोर्ट से स्टे ऑर्डर ले लाया है और जिनका ट्रांसफर अंतागढ़ में हुआ था वे भी अंतागढ़ वन विभाग में पद भर एक्ज्यूम कर लिया, अब अंतागढ़ में दो दो रेंजर हो गए हैं।

देखें प्रथम अपीलीय अधिकारी का आदेश






Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story