Begin typing your search above and press return to search.

Election Commission: चुनाव आयोग की बड़ी बैठक: 900 अफसरों के साथ चुनावी तैयारी की चल रही है समीक्षा, सीईसी की प्रेसवार्ता का इंतजार

Election Commission:

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election 2023) की तैयारियों की समीक्षा करने पहुंचे मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार ने यहां आयोजित प्रेसवार्ता में तैयारियों की जानकारी दी।
X

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election 2023) की तैयारियों की समीक्षा करने पहुंचे मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार ने यहां आयोजित प्रेसवार्ता में तैयारियों की जानकारी दी।

By Sanjeet Kumar

Election Commission: नई दिल्‍ली। पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की अंतिम समीक्षा शुरू हो गई है। चुनाव आयोग के कार्यालय में इस वक्‍त बड़ी बैठक चल रही है। इसमें इन पांचों राज्‍यों में चुनाव कराने वाले 900 अफसर शामिल हैं। माना जा रहा है कि इस बैठक के आधार पर चुनाव कार्यक्रम तय किया जाएगा। इसके बाद मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त (सीईसी) राजीव कुमार प्रेसवार्ता लेकर इसकी घोषणा कर सकते हैं। सीईसी की यह प्रेसवार्ता आज शाम से कल सुबह के बीच कभी भी हो सकती है।

बता दें क‍ि छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर-दिसंबर में चुनाव होना है। इसकी तैयारी को लेकर आयोग की बैठक चल रही है। इस बैठक में चुनावी ऑब्जर्वर के साथ ही जनरल ऑब्जर्वर, एक्सपेंडिचर और सिक्योरिटी ऑब्जर्वर मौजूद हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद आयोग चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर सकता है।

आयोग के सूत्रों के अनुसार छत्‍तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान हो सकता है। पहले चरण में नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों की 18 से 20 सीटों पर मतदान होगा और बाकी सीटों पर दूसरे चरण में मतदान कराए जाएंगे। दोनों चरणों का मतदान नवंबर में पूरा हो जाएगा। चुनाव मतगणना और चुनाव परिणामों की घोषणा दिसंबर के पहले सप्‍ताह में हो सकती है।

यह भी पढ़ें- रायपुर। छत्‍तीसगढ़ सहित पांचों चुनावी राज्‍यों के लिए चुनाव आयोग कल (06 अक्‍टूबर) चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर सकता है। इसके साथ ही चुनावी राज्‍यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी। राज्‍य के आला अफसर भी यह मानकर बैठे हैं कि कल चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो जाएगी। यदि किसी कारणवश कल नहीं हुई तो शनिवार को हर हाल में आयोग आचार संहिता लागू कर देगा। आचार संहिता को लेकर अफसरों का अपना आंकलना है। एक आला अधिकारी के अनुसार सामान्‍यत: आयोग चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा शुक्रवार को करता है, नहीं तो शनिवार को। इससे शनिवार और रविवार को तैयारी करने का मौका मिल जाता है और सोमवार से फुल फ्लैश काम शुरू हो जाता है। अफसरों के अनुसार चुनाव कार्यक्रमों को लेकर अब तक का ट्रेंड यही रहा है। छत्‍तीसगढ़ में 2018 में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा 6 अक्‍टूबर शनिवार को हुई थी। खबर को विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहां क्लीक करें

यह भी पढ़ें- आचार संहिता की हड़बड़ी: दफ्तरों में सरपट दौड़ रही खरीदी-सप्लाई की फाइलें, देर रात तक चल रहा काम

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आचार संहिता लागू होने के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में चुनाव के दावेदारों और संभावित प्रत्याशियों से लेकर पार्टी दफ्तरों में जितनी हड़बड़ी नहीं है, उससे ज्यादा भागमभाग दफ्तरों में दिख रही है। आलम यह है कि मंत्री के बंगलों से लेकर अफसरों के बंगले और दफ्तरों तक देर रात तक काम हो रहा है। कुछ खटराल किस्म के अफसर हर हाल में दो चार दिनों में खरीदी-सप्लाई और निर्माण से जुड़े वर्कऑर्डर जारी करने में जुटे हुए हैं। इसमें चुनावी चंदे की भी चर्चा शुरू हो गई है। इस खबर को विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहां क्‍लीक करें


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story