Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: जज भर्ती परीक्षा के सिलेबस में बदलाव: 37 पदों पर भर्ती की चल रही है प्रक्रिया, जानिये..क्‍या है प्रक्रिया

Chhattisgarh News:

Chhattisgarh News: जज भर्ती परीक्षा के सिलेबस में बदलाव: 37 पदों पर भर्ती की चल रही है प्रक्रिया, जानिये..क्‍या है प्रक्रिया
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: बिलासपुर। एक जुलाई से देशभर में नए भारतीय कानूनों को लागू कर दिया गया है। पुलिस से लेकर अदालतों में अब सुनवाई भी इसी हिसाब से हो रही है। नए भारतीय कानूनों का इम्पैक्ट अब दिखाई देने लगा है। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने डिस्ट्रिक्ट जज एंट्री लेवल के लिए सिलेबस में बदलाव कर दिया है। पहली बार नए भारतीय कानून के जानकार जज बनेंगे। बार कोटे के साथ ही बेंच कोटे में भी यही नियम को लागू कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने दोनों कैटेगरी से भर्ती के लिए जारी विज्ञापन के साथ ही सिलेबस भी जारी कर दिया है। जारी सिलेबस पर नजर डालें तो भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय न्याय संहिता 2023 को शामिल किया गया है। बाकी सिलेबस पहले की तरह है। दोनों कैटेगरी में आवेदन जमा करने के लिए 31 अगस्त की तिथि तय की गई है।

सीधी भर्ती या यूं कहें कि बार कोटे से 37 पद जारी किए गए हैं। इसके लिए वकालत का 7 साल का अनुभव रखने वाले और 35 से 45 वर्ष तक की आयु के अधिवक्ताओं को आवेदन करने की छूट रहेगी। आरक्षित श्रेणियों के लिए नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट दी जाएगी। वहीं, सीमित प्रतियोगी परीक्षा से 6 पदों पर भर्ती की जाएगी, इसके लिए सिविल जज (सीनियर डिवीजन) के पद पर न्यूनतम 5 वर्ष की सीनियारिटी को अनिवार्य है। जरुरी दिशा निर्देशों व शर्तों के लिए हाई कोर्ट के वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी पढ़ सकेंगे।

ये है रिक्त पदों की संख्या

बार कोटे से 37 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें अनारक्षित 30, एसटी 2, एससी 2 और ओबीसी के लिए 2 पद आरक्षित रहेगा। 2022 के बैकलाग से एक पद भरा जाएगा। कुल पदों में से महिलाओं के लिए 9 पद आरक्षित किए गए हैं। सीमित भर्ती परीक्षा के जरिए 6 पद भरे जाएंगे।

31 अगस्त तक जमा होंगे आवेदन

हाई कोर्ट से जारी विज्ञापन के अनुसार 31 अगस्त तक आवेदन जमा किए जा सकेंगे। आवेदन रजिस्ट्रार जनरल, हाई कोर्ट ऑफ छत्तीसगढ़, बोदरी बिलासपुर के पते पर 31 अगस्त की शाम 5 बजे तक भेजना होगा। वहीं, हाई कोर्ट में बॉक्स भी रखा जाएगा, जिसमें आवेदन जमा करने की सुविधा होगी। निर्धारित तारीख और समय के बाद मिलने वाले आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

आवेदन जमा करने से पहले ये भी जान लें

0 कोई भी व्यक्ति सीधी भर्ती द्वारा नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा, जब तक कि वह -

0 भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।

0 जिस वर्ष नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं अर्थात 01/01/2024 को जनवरी के पहले दिन 35 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है और 45 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं की है।

0 एक उम्मीदवार जो वर्ष 2023 में यानी 01/01/2023 को नियुक्ति के लिए आवेदन करने के लिए पात्र था, वह छत्तीसगढ़ के नियम 7 (1) के प्रावधानों के अनुसार विज्ञापन के खिलाफ आवेदन करने के लिए भी पात्र होगा। उच्च न्यायिक सेवा (भर्ती एवं सेवा की शर्तें) नियम 2006 के अनुसार।

0 अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में अधिकतम 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।

ये रहेगा पे स्केल

संशोधित वेतनमान रुपये में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायिक सेवा में जिला न्यायाधीश (प्रवेश स्तर) के पद के लिए 144840-194660 नए वेतन मैट्रिक्स के लेवल जे-5 के तहत उच्च न्यायिक सेवा के संवर्ग में अधिवक्ताओं (बार) से सीधी भर्ती द्वारा, इन पदों पर भर्ती और सेवा की शर्तें छत्तीसगढ़ उच्च न्यायिक सेवा (भर्ती और शर्तें) द्वारा शासित होंगी। सेवा) नियम 2006 के अनुसार।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story