Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: बिलासपुर में नया नगर निगम: हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस सहित जज अब नगर पंचायत से नगरपालिका के हो जाएंगे रहवासी

Chhattisgarh News: बोदरी नगर पंचायत के नक्शे के भीतर बिलासा एयरपोर्ट और छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट है। चीफ जस्टिस सहित जजों व हाई कोर्ट कर्मचारियों की सर्वसुविधायुक्त कालोनियां है। अब जल्द ही यहां का पता बदल जाएगा। नगर पंचायत से वीवीआईपी से लेकर हाई कोर्ट के कर्मचारी नगरपालिका के रहवासी बन जाएंगे।

Chhattisgarh News: बिलासपुर में नया नगर निगम: हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस सहित जज अब नगर पंचायत से नगरपालिका के हो जाएंगे रहवासी
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: बिलासपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सरकार में प्रदेश में कामकाज सांय-सांय हो रहा है। परिसीमन को लेकर एक ओर जहां कांग्रेस के नेता व पदाधिकारी बवाल मचा रहे हैं वहीं राज्य सरकार नगर पंचायत को अपग्रेड कर लोगों को सुविधा मुहैया कराने की दिशा में काम करते नजर आ रही है। बोदरी नगर पंचायत को अपग्रेड कर नगरपालिका का दर्जा देने की सरकारी तैयारी प्रारंभ हो गई है।

नगर पंचायत बोदरी को नगरपालिका क्षेत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा इस संबंध में अधिसूचना का प्रकाशन राजपत्र में 31 जुलाई को कर दिया गया है। इस अधिसूचना पर 20 अगस्त तक लिखित में आपत्ति व सुझाव आमंत्रित किये गये है। इच्छुक कोई भी व्यक्ति अथवा प्राधिकारी इस अवधि में नगर पंचायत बोदरी के सभागार अथवा जिला कार्यालय के वरिष्ठ लिपिक शाखा कक्ष क्रमांक 37 में आपत्ति अथवा सुझाव दर्ज करा सकते हैं। कार्यालयीन दिवस में सवेरे 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक आपत्ति एवं सुझाव स्वीकार किये जाएंगे।

इन कर्मचारियों की लगी ड्यूटी

आपत्ति अथवा सुझाव प्राप्त करने के लिए कर्मचारी भी नामजद किये गये हैं। नगर पंचायत बोदरी में लेखापाल विकास शुक्ला एवं सहायक राजस्व निरीक्षक बद्री विशाल तिवारी एवं जिला कार्यालय में अनिता तन्तुवाय एवं राजस्व निरीक्षक उमा तिवारी की ड्यूटी लगायी गयी है। वरिष्ठ लिपिक शाखा के प्रभारी अधिकारी को जिला कार्यालय में नोडल अधिकारी तथा बोदरी सीएमओ को बोदरी के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। प्राप्त दावा आपत्ति का अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बिल्हा द्वारा प्रारंभिक जांच कर अभिमत सहित प्रतिवेदन जिला कलेक्टर को प्रस्तुत किया जायेगा।

परिसीमन का मिला फायदा

2011 की जनगणना के अनुसार यहां की आबादी 17481 है। हालांकि, वर्तमान में अबादी इससे अधिक हो चुकी है। यहां एयरपोर्ट और हाईकोर्ट होने का भी फायदा नगर पालिका के रूप में मिला। तखतपुर और रतनपुर के बाद बोदरी को नगरपालिका का दर्जा मिलेगा । नगर पालिका बनने से अधोसंरचना, 14वें और 15वें वित्त आयोग से लेकर अन्य मदों में अधिक फंड मिलेगा। ्र

फंड मिलेगा ज्यादा, टैक्स में नहीं होगी बढ़ोतरी

नगर पंचायत से नगर पालिका बनने से लोगों में टैक्स बढ़ने को लेकर भ्रम है, लेकिन ऐसा नहीं है। टैक्स में कोई वृद्धि नहीं होगी, बल्कि विकास कार्यों के लिए फंड अधिक मिलेगा। अधोसंरचना हो या 14वें व 15वें वित्त, सभी में ज्यादा फंड मिलेगा। नगर पंचायत की तुलना में नगर पालिका को दोगुना फंड मिलता है। अधोसंरचना के अलावा 14वें व 15वें वित्त में 2-2 करोड़ मिलता था, अब 5-5 करोड़ का फंड मिलेगा। पालिका बन जाने विकास में तेजी आएगी।

एयरपोर्ट व हाई कोर्ट जैसी कई प्रमुख संस्थाएं

पंचायत बोदरी का दायरा 18 वर्ग किमी और जनसंख्या 25 हजार से भी ज्यादा है। 13 हजार मतदाता हैं। नगर पंचायत बोदरी के अंतर्गत हाईकोर्ट, एयरपोर्ट समेत कई प्रमुख संस्थाएं हैं। इसे देखते हुए लंबे समय से बोदरी को अपग्रेड कर नगर पंचायत से नगर पालिका बनाने की मांग की जा रही थी। अब पालिका बनने से यहां के लोगों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story