Begin typing your search above and press return to search.

CG PSC पीसीसी के मोर्चे पर कांग्रेसी: आंसर शीट को नष्‍ट करने की समय सीमा बढ़ाने की मांग

CG PSC

CG PSC पीसीसी के मोर्चे पर कांग्रेसी: आंसर शीट को नष्‍ट करने की समय सीमा बढ़ाने की मांग
X
By Sanjeet Kumar

कांग्रेस नेताओं ने की पीएससी परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के निस्तारण के समय सीमा बढ़ाने की मांग

विधायक देवेंद्र यादव एवं विनोद तिवारी ने सीजीपीएससी को दिया ज्ञापन

CG PSC रायपुर। कांग्रेस नेता भिलाई विधायक देवेंद्र यादव और विनोद तिवारी ने छत्तीसगढ़ पीएससी की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के निस्तारण की समय सीमा बढ़ाने की मांग की है। कांग्रेस नेताओं ने इस संबंध में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग को एक ज्ञापन दिया है। उन्होंने अपने ज्ञापन में कहा है कि पीएससी में पारदर्शिता के लिए उत्तर पुस्तिकाओं को पोर्टल के माध्यम से देख सकने की सुविधा अभ्यर्थियों को दी गई है किसी भी तरह से विवाद होने की स्थिति में अथवा अपने अंको से असंतुष्ट होने पर अभ्यर्थी नियत अवधि में पोर्टल से जानकारी ले सकते हैं अथवा आरटीआई से जानकारी ले सकते हैं।

कांग्रेस नेताओं के अनुसार इस संबंध में एक दिक्कत यह होती है कि सरकारी दस्तावेजों के भंडारण की समस्या को देखते हुए इसके निस्तारण की एक समय सीमा होती है जिसके भीतर इन इन्हें निष्प्रयोजित होने पर नष्ट करना होता है और ऐसा पीएससी के लिए भी है ताकि भंडारण की समस्या दूर की जा सके। फिलहाल पीएससी के मामलों में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि उत्तरपुस्तिकाओं के निस्तारण की अवधि बढ़ाई जाए। ज्ञापन में यह भी उल्लेख किया गया है कि अभ्यर्थियों के हित में छत्तीसगढ़ राज्य बनने के पूर्व से चली आ रही इस व्यवस्था में परिवर्तन किए जाने से अभ्यर्थियों का लोक सेवा आयोग के प्रति भरोसा बढ़ेगा। बता दें कि इसी वर्ष जून में पीएससी ने आंसर शीट नष्‍ट करने के लिए टेंडर जारी किया था। इसको लेकर बवाल खड़ा हो गया था। इस पीएससी ने स्‍पष्‍टीकरण जारी करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें- 11 मई को PSC का रिजल्ट आया और 5 जून को प्रश्न पत्र, ओएमआर आंसर शीट नष्ट करने टेंडर जारी, सबूतों को मिटाने कटघरे में पीएससी

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story