Begin typing your search above and press return to search.

CG Coal Scam:विधायक देवेंद्र यादव की बढ़ी मुश्किलें: ED ने हाईकोर्ट में रखे कोयला घोटाला में शामिल होने के सबूत, पूर्व मंत्री अकबर और कवि कुमार विश्‍वास का भी जिक्र

CG Coal Scam: कोयला घोटाला के आरोपों से घिरे भिलाई सीट से कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ईडी की तरफ से पेश सबूतों के आधार पर हाईकोर्ट ने यादव को अग्रिम जमानत देने से मना कर दिया है। ऐसे में यादव को 27 मार्च को रायपुर कोर्ट में पेश होना ही पड़ेगा। इसके साथ ही उन पर गिरफ्तारी की भी तलवार लटकने लगी है।

CG Coal Scam:विधायक देवेंद्र यादव की बढ़ी मुश्किलें: ED ने हाईकोर्ट में रखे कोयला घोटाला में शामिल होने के सबूत, पूर्व मंत्री अकबर और कवि कुमार विश्‍वास का भी जिक्र
X
By Sanjeet Kumar

CG Coal Scam: बिलासपुर। छत्‍तीसगढ़ के चर्चित कोयला घोटाला में भिलाई विधायक देवेंद्र यादव की अग्रिम जमानत आवेदन का विरोध करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यादव के खिलाफ कई सबूत पेश किए हैं। इसके जरिये ईडी ने यह साबित करने का प्रयास किया है कि कोयला घोटाला की रकम यादव तक पहुंची है। ईडी की तरफ से हाईकोर्ट में दिए गए तर्क में पूर्व मंत्री मोहम्‍मद अकबर और प्रसिद्ध कवि कुमार विश्‍वास का भी जिक्र किया गया है। ईडी की रिपोर्ट के अनुसार कोयला घोटाला से संबंधित जब्‍त डायरी में दर्ज डी यादव दरअसल देवेंद्र यादव ही हैं। करीब 3 करोड़ रुपये देवेंद्र यादव को मिला है। यादव ने रामनवमी के अवसर पर कुमार विश्‍वास का कार्यक्रम कराने के लिए भी कोयला घोटाला के मुख्‍य आरोपी सूर्यकांत तिवारी से 25 लाख रुपये लिया था।

ऐसे आया मोहम्मद अबकर का जिक्र

विधायक यादव के अग्रिम जमानत आवेदन का विरोध करते हुए ईडी की तरफ से हाईकोर्ट में बताया गया है कि इस मामले में गिरफ्तार निखिल चंद्राकर मुख्य आरोपी सूर्यकांत तिवारी का करीबी सहयोगी है। उसने अपने बयान में कहा है कि डायरी में D यादव के नाम की एंट्री भिलाई के देवेंद्र यादव से संबंधित है। यह भी बताया है कि यह कैश उन्हें पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर के घर के पास नवाज नाम के व्यक्ति के जरिये सौंपी गई थी। ईडी ने हाईकोर्ट में यह भी दावा किया है कि पूछताछ के दौरान यादव ने माना है कि वे पिछले 5 साल से सूर्यकांत तिवारी को जानते हैं। अप्रैल 2022 में खैरागढ़ उपचुनाव में कांग्रेस की ओर से प्रभारी होने के नाते वे सूर्यकांत तिवारी से फोन और वॉट्सऐप कॉल पर बातचीत करते थे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story