मौसम अलर्ट: छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल सहित इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट… अगले दो से तीन दिन में होगी तेज बारिश

Update: 2021-04-14 05:52 GMT

नईदिल्ली 14 अप्रैल 2021. देश भर में लोग गर्मी से बेहाल हैं। मध्य और उत्तर भारत के कई हिस्सों में लू अपना प्रकोप दिखाने लगी है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा समेत कई राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहेगी। आईएमडी के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है। यह पश्चिमी विक्षोभ 14 से 17 अप्रैल के बीच रहेगा। राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीप में चक्रवाती परिसंचरण के चलते भारत के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप क्षेत्र में अगले पांच दिनों के दौरान आंधी और बिजली चमकने के साथ ही बूंदाबांदी जारी रहने से लेकर तेज बारिश तक हो सकती है। इस दौरान, 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि 14-16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और इसके आसपास के क्षेत्रों में भी चक्रवाती परिसंचरण की संभावना है। इसके चलते मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों और ओडिशा में अगले चार-पांच दिनों के दौरान जबकि झारखंड में अगले 24 घंटे के भीतर आंधी और बिजली चमकने के साथ ही छिटपुट बारिश का अनुमान है।

विभाग का कहना है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते हिमालयी क्षेत्रों में 14-17 अप्रैल के दौरान और इससे सटे मैदानी इलाकों में 15-17 अप्रैल के दौरान बारिश का पूर्वानुमान है। विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 14-16 अप्रैल के दौरान ओलावृष्टि हो सकती है। इसके मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में 14 और 15 अप्रैल के दौरान धूल भरी आंधी चल सकती है।

Tags:    

Similar News