Solar Panel Subsidy: सोलर सिस्टम लगवाने पर अब पाएं 1 लाख 8 हजार रुपए की सब्सिडी, जानिए क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना स्कीम?

अगर आप बढ़ते बिजली बिल से परेशान हैं, तो सोलर सिस्टम लगवाकर आप इससे निजात पा सकते हैं। आप सोलर पैनल लगवाने में 1 लाख 8 हजार रुपए तक की सब्सिडी पा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा? साथ ही जानिए कि क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना?

Update: 2024-05-31 11:04 GMT

रायपुर। आज के समय में लोग भारी-भरकम बिजली बिल से परेशान हैं। खासकर जिस तरह से भीषण गर्मी बढ़ती जा रही है, उसमें कूलर-पंखे फेल होने के बाद अब लोग दिनरात एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। लोगों की निर्भरता इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर काफी बढ़ गई है, ऐसे में बिजली बिल का बोझ लोगों को परेशान कर रहा है। अब आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाकर बिजली बिल की रकम में काफी बचत कर सकते हैं। सोलर सिस्टम लगवाने पर आप 1 लाख 8 हजार रुपए तक की सब्सिडी पा सकते हैं।


अगर आपका इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन 4 किलोवाट का है, तो आप घर की छत पर 4 किलोवाट का ऑन ग्रिड सोलर पैनल लगाकर रोजाना 20 यूनिट बिजली बना सकते हैं। आपके सोलर पैनल की बनी हुई बिजली डिस्कॉम के ग्रिड में चली जाएगी। अगर आप का रूफटॉप सोलर पैनल महीने में 600 यूनिट बिजली बनाता है, तो आपके बिजली बिल में 600 यूनिट की रकम घट जाएगी। आप चाहे देश के किसी भी राज्य में रहते हों, सरकार आपको रूफटॉप सोलर के लिए सब्सिडी देती है। ये सब्सिडी केंद्र सरकार के अक्षय ऊर्जा मंत्रालय और राज्य सरकार की तरफ से अलग-अलग दी जाती है।


सोलर सिस्टम लगवाने पर 1 लाख 08 हजार रुपए की सब्सिडी

केंद्र सरकार ने इस साल पीएम सूर्योदय योजना लागू की है। इस योजना के माध्यम से देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे लोगों को बिजली का इस्तेमाल करने में आसानी होगी। वे सौर ऊर्जा से बिजली बना सकते हैं।

ऐसे पाएं 1 लाख 08 हजार रुपए की सब्सिडी

आज के समय में चलाई जाने वाली सब्सिडी योजना से 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सिस्टम पर इस तरह से सब्सिडी दी जाती है।

  • 1 किलोवाट की क्षमता के सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है।
  • 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है।
  • 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो यहां की सरकार भी सोलर सिस्टम लगाने पर सब्सिडी देती है। राज्य सरकार 15 हजार रुपये से 30 हजार रुपये तक की सब्सिडी देती है। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर लगभग 15,000 रुपये की सब्सिडी दी जाती है और अधिक क्षमता के सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है। ऐसे में सोलर सिस्टम लगवाने पर 1,08,000 रुपए तक की सब्सिडी आप पा सकते हैं। राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल सब्सिडी 1.08 लाख रुपए होती है।

भारत में करीब 70 फीसदी बिजली कोयले से बनती है, जिसमें काफी प्रदूषण होता है। अगर आप अपने घर की छत पर ऑन ग्रिड सोलर पैनल लगाते हैं, तो यह धूप से बिजली बनाकर ग्रिड में सप्लाई कर देती है। इससे कोयले की मदद से बनने वाली बिजली की वजह से पैदा होने वाला धुआं घटता है। इससे कोयले को जलाने से होने वाला प्रदूषण कम करने में मदद मिलती है।

सोलर सब्सिडी के लिए आवेदन करने का तरीका

  • सबसे पहले आप MNRE की पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • पोर्टल के होम पेज पर अब आप Apply for Rooftop Solar पर क्लिक करें।
  • अब आप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें, जिसमें आप अपनी जानकारी जैसे- राज्य, जिला डिस्कॉम एवं बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें। Captcha कोड दर्ज करें, एवं Next पर क्लिक करें।
  • अब आपका अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करें, फिर सबमिट करें।
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर की सहायता से लॉगिन करें।
  • अब आपको अपने सोलर सिस्टम की पूरी जानकारी दर्ज करनी है, जिसके बाद आपके सिस्टम की फिजिबिलिटी रिपोर्ट मिलती है।
  • अपना आवेदन पूरा करें और Submit पर क्लिक करें।

सोलर सिस्टम पर सब्सिडी लेने के लिए आपको डिस्कॉम में पंजीकृत विक्रेता के माध्यम से सोलर सिस्टम स्थापित करना होता है। सोलर सिस्टम को स्थापित करने वाले इंस्टॉलर ग्राहक को सोलर सिस्टम की रिपोर्ट दी जाती है, उसमें आप अपने बैंक विवरण दर्ज कर सकते हैं। आपके सोलर सिस्टम में नेट-मिटरिंग होने के बाद आपको 30 से 60 दिनों के अंदर सब्सिडी दी जाती है। सोलर सिस्टम लगाने से पहले आपको उपकरणों की जानकारी होनी चाहिए। सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर का सिलेक्शन अच्छी तरह से करें।

सरकार द्वारा सोलर सिस्टम लगाने के लिए लोन भी दिया जाता है। इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी बैंकों को सोलर लोन देने के आदेश दिए हैं। इसके लिए आपको सोलर सिस्टम पर होने वाले कुल खर्च में से 20 से 30% अधिक का डाउन-पेमेंट करना होता है। लोन प्राप्त करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर लोन के लिए आपको एड्रेस प्रूफ, ITR प्रूफ, बिजली का बिल आदि दस्तावेज जमा करने होते हैं, सोलर सिस्टम पर लोन प्राप्त कर के आप जल्दी ही सोलर सिस्टम भी लगा सकते हैं।

जानें प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी 2024 को इस योजना को लॉन्च किया था। इस योजना के तहत रूफ टॉप सोलर पैनल लगाने वाले एक करोड़ परिवारों को 15 हजार रुपए की सालाना आमदनी भी होगी।

सूर्योदय योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के घरों पर रूफटॉप सोलर इंस्टॉल करेगी। इससे उनकी खुद की बिजली की जरूरत तो पूरी होगी ही, साथ ही एक्सट्रा इलेक्ट्रिसिटी बेचकर कमाई भी कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के फायदे

  • यह योजना ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने में मदद करेगी।
  • यह योजना लोगों को बिजली के बिलों में बचत करने में मदद करेगी।
  • यह योजना पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मददगार साबित होगी।

नेशनल रूफटॉप स्कीम के बारे में भी जानिए

केंद्र सरकार इसके लिए साल 2014 से 'नेशनल रूफटॉप स्कीम' चला रही है। अगर आपका बिजली बिल 2,500 से 3,000 के बीच आता है तो 3Kw के सोलर प्लांट से आपके पूरे घर की बिजली की पूर्ती हो सकती है। सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार 3 किलोवाट के प्लांट के लिए प्रोजेक्ट कॉस्ट करीब 1.26 लाख रुपए होती है, इसमें से सरकार 54 हजार की सब्सिडी देती है।

यानी आपको इस प्लांट को लगाने के लिए करीब 72 हजार रुपए ही खर्च करने होंगे। इस प्लांट की अनुमानित लाइफ 25 साल की है। इस हिसाब से 25 साल की बिजली के लिए हर दिन आपको केवल 8 रुपए खर्च करने होंगे। सोलर पैनल की क्वालिटी और अन्य सर्विसेज के आधार पर कीमत बढ़ भी सकती है।

Tags:    

Similar News