Rishabh Pant T20 World Cup 2024: ऋषभ पंत ने की ढेढ़ साल बाद क्रिकेट में वापसी, दर्दनाक एक्सीडेंट के बाद पहली बार खेलेंगे वर्ल्ड कप...

Rishabh Pant News: T20 World Cup 2024: T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। चयनकर्ताओं ने ज्यादा बदलाव न करते हुए उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया है, जो पहले टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं। टीम इंडिया का नेतृत्व एक बार फिर रोहित शर्मा करेंगे उन्हें टीम का कप्तान और हार्दिक पंड्या को उप कप्तान बनाया गया। इस टीम में सबसे जयादा चौकाने वाला खिलाड़ी ऋषभ पंत है उन्होंने टीम में जबरदस्त वापसी की है।

Update: 2024-04-30 14:33 GMT

Rishabh Pant T20 World Cup 2024: T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। चयनकर्ताओं ने ज्यादा बदलाव न करते हुए उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया है, जो पहले टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं। टीम इंडिया का नेतृत्व एक बार फिर रोहित शर्मा करेंगे, उन्हें टीम का कप्तान और हार्दिक पंड्या को उप कप्तान बनाया गया। इस टीम में सबसे जयादा चौकाने वाले खिलाड़ी ऋषभ पंत है उन्होंने टीम में जबरदस्त वापसी की है। पन्त 16 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं। उनके लिए पिछला कुछ समय अच्छा नहीं रहा है।

डेढ़ साल बाद वापसी

दिसंबर 2022 में बांग्लादेश दौरे से लौटने के बाद पंत अपने घर रुड़की जा रहे थे कि रास्ते में उनकी कार का एक्सिडेंट हो गया। पंत कार खुद चला रहे थे। एक्सिडेंट होने के कुछ समय पश्चात कार में आग भी लग गई थी, लेकिन पंत सही समय पर जख्मी हालत में कार से बाहर आ चुके थे। इसके बाद उन्हें काफी कुछ झेलना पड़ा। पंत को काफी चोट आई। पन्त ने पिछले लगभग डेढ़ साल में काफी कुछ सहा है। उनकी वापसी की कहानी काफी प्रेरणादायक रही है। बैसाखी के सहारे चलने से लेकर पूरी तरह फिट घोषित होने तक पंत ने काफी मेहनत की है। IPL 2024 में कमबैक से पहले BCCI ने उनका एक वीडियो जारी किया जिसमें डॉक्टरों ने पंत के कमबैक की कहानी बताई और यह भी बताया कि उनका जब एक्सीडेंट हुआ था तो वह किस हालत में थे। डॉक्टरों ने पंत को नया नाम भी दिया 'मिरैकल मैन' मतलब चमत्कार करने वाला इंसान।

दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुए ऋषभ पंत ने शीर्ष स्तर के क्रिकेट में अपनी वापसी तक अटूट आत्मविश्वास रखा। और अपने विश्वास में दृढ़ रहे कि वह इसे हासिल कर के रहेंगे। उनका इलाज करने वाले डॉक्टर-सर्जन दिनशॉ पारदीवाला को भी विश्वास नहीं था कि पंत ठीक हो पाएंगे। लेकिन पंत ने खुद पर विश्वास रखा और खुद को 'चमत्कारिक इंसान' नाम देकर हर संदेह दूर कर दिया। पारदीवाला ने तो यहां तक कहा, 'जब आप प्रोफेशनल क्रिकेट में वापसी करोगे तो यह एक मिरैकल होगा।

पन्त के पैर की सर्जरी:

उनके घुटने की हड्डी डिस्लोकेट हो गई थी, मतलब अपने जगह से खिसक गई थी। इस तरह की स्थिति में काफी मुश्किल होती है, तभी पंत ने कहा मुझे दो बार गंभीर चोट लगी है और मैं ठीक भी हो चुका हूं। मैं निश्चित रूप से इस बार में भी ठीक हो जाऊंगा'। पंत ने यह कारनामा तीसरी बार भी कर दिखाया और कहा कि वह खुद को बहुत बेहतर महसूस कर रहे हैं। आगामी आईपीएल में पंत की वापसी के साथ-साथ उन्हें लगी चोटों के बारे में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के फिजियोथेरेपिस्ट धनंजय कौशिक ने भी बातचीत की।

पंत की शानदार वापसी:

दुर्घटना के बाद 26 वर्षीय पंत ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में काफी मेहनत की और रिकवरी का हिस्सा बने। भारत के लिए 33 टेस्ट, 30 वनडे और 66 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले पंत का मैदान पर वापसी करना किसी चमत्कार से कम नहीं है। आईपीएल 2024 में पंत 11 मैचों की 11 पारियों में 44.22 की बेहतरीन औसत और 158.57 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 398 रन बनाए। जिसमे तीन अर्धशतक भी शामिल हैं। पन्त इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में चौथे नंबर पर हैं।

T20 World Cup Indian Squads: रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

Reserve: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान।

Tags:    

Similar News