Windows 11 Updates: माइक्रोसॉफ्ट 'विंडोज 11' पर पेंट्स और फोटो के लिए नया AI फीचर करेगा जारी

Windows 11 Updates: माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 पर पेंट और फोटो जैसे एप्लिकेशन में ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर्स लाने पर काम कर रहा है। विंडोज सेंट्रल की रिपोर्ट के अनुसार फोटो ऐप के लिए टेक दिग्गज एक एआई फीचर विकसित कर रहा है।

Update: 2023-08-23 12:43 GMT

Windows 11 Updates: माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 पर पेंट और फोटो जैसे एप्लिकेशन में ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर्स लाने पर काम कर रहा है। विंडोज सेंट्रल की रिपोर्ट के अनुसार फोटो ऐप के लिए टेक दिग्गज एक एआई फीचर विकसित कर रहा है। इससे ऐप तस्वीरों में व्यक्तियों या वस्तुओं की पहचान कर सकेगा और यूजर्स को उन खास हिस्सों को कॉपी करके दूसरे स्थान पर पेस्ट करने में मदद मिलेगी।

सूत्रों के मुताबिक कंपनी स्निपिंग टूल में ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन (ओसीआर) तकनीक को एकीकृत करना चाहती है। जिससे विंडोज तेजी से क्लिपबोर्ड कॉपी करने के लिए स्क्रीनशॉट में टेक्स्ट की पहचान कर सके। उम्मीद है कि कंपनी कैमरा ऐप में ओसीआर लाएगी, जिससे यूजर्स डिवाइस पर कैप्चर की गई तस्वीर में टेक्स्ट का चयन कर सकेंगे।

कंपनी विंडोज 11 के पेंट ऐप के लिए एक फीचर जारी कर सकती है। इससे यूजर्स को पेंट को कैनवास बनाने के लिए निर्देश देने की अनुमति मिलेगी। सूत्रों के अनुसार पेंट एआई एकीकरण उसी बिंग तकनीक पर आधारित होगा, जिसका उपयोग बिंग इमेज क्रिएटर करता है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ये फीचर अभी भी एक्सपेरिमेंटल फेज में है। अभी कंपनी निर्धारित कर रही है कि विंडोज में अधिक एआई क्षमताओं को कैसे शामिल किया जाए।

इस महीने की शुरुआत में टेक दिग्गज ने डेव चैनल के लिए 'विंडोज 11 इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड 23516' जारी किया था, जिसमें एचडीआर बैकग्राउंड सपोर्ट शामिल था। इस अपडेट के साथ कंपनी ने स्क्रीन कास्टिंग अनुभव में भी सुधार किया है।

कंपनी ने यूजर्स को पीसी शुरू करते समय वॉयस एक्सेस सपोर्ट भी जोड़ा था। इसके लिए टेक दिग्गज ने "एडेप्टिव डिमिंग" पेश किया था। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि स्क्रीन से दूर होने पर उसकी लाइट कम कर देगा और स्क्रीन की तरफ देखते ही लाइट सही हो जाएगी।

Tags:    

Similar News