Meta Child Safety Features: मेटा चाइल्ड सेफ्टी फीचर्स का करेगा विस्तार

Update: 2023-12-02 07:26 GMT

नई दिल्ली, 2 दिसंबर। अपने प्लेटफॉर्म पर बच्चों के बारे में यौन शोषण कंटेंट के कथित प्रसार पर बढ़ती जांच के बीच मेटा ने कहा है कि वह बच्चों की सुरक्षा के उद्देश्य से Child Safety Featuresका विस्तार और अपडेट कर रहा है।

कंपनी ने कहा कि इस दुरुपयोग से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने के अलावा, वह ऑनलाइन चाइल्ड सेफ्टी और इंडस्ट्री के साथियों और कानून प्रवर्तन के साथ जानकारी साझा करने के लिए समर्पित विशेषज्ञों को काम पर रखती है।

कंपनी ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, "पीड़ित बच्चों को नुकसान से बचाने के अपने प्रयासों को जारी रखते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम प्रेडेटर्स को रोकने और बाल शोषण को रोकने के लिए मिलकर काम करें।"

मेटा ने कहा कि वह अपने काम की प्रभावशीलता के बारे में हाल के आरोपों को बहुत गंभीरता से लेता है और हमारे पास मौजूदा नीतियों की समीक्षा करने, मौजूद प्रौद्योगिकी और प्रवर्तन प्रणालियों की जांच करने और युवा लोगों के लिए हमारी सुरक्षा को मजबूत करने, प्रेडेटर्स पर प्रतिबंध लगाने और एक दूसरे से जुड़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क को हटाने के लिए बदलाव करने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई गई।''

कंपनी ने कहा, टास्क फोर्स ने अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए तत्काल कदम उठाए और बाल सुरक्षा टीमें अतिरिक्त उपायों पर काम करना जारी रखती हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल ही में विस्तार से बताया कि कैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स को अनुचित और यौन बाल-संबंधी कंटेंट दिखाते हैं। जून में, रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया कि कैसे इंस्टाग्राम चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज मेटेरियल (सीएसएएम) खरीदने और बेचने वाले अकाउंट्स के एक नेटवर्क को जोड़ता है, और अपने रेकमेंडेशन्स एल्गोरिदम के जरिए उन्हें एक-दूसरे तक मार्गदर्शन करता है।

शुक्रवार को प्रकाशित एक अनुवर्ती जांच से पता चला कि समस्या फेसबुक ग्रुप्स तक कैसे फैली हुई है, जहां पीडोफाइल अकाउंट्स और ग्रुप्स का इकोसिस्टम है, जिनमें से कुछ में 800,000 से अधिक सदस्य हैं।

मेटा ने कहा कि इंस्टाग्राम पर, संभावित रूप से संदिग्ध वयस्कों को एक-दूसरे का अनुसरण करने से रोका जाएगा, एक्सप्लोर और रील्स जैसी जगहों पर एक-दूसरे की रेकमेंडेशन्स नहीं की जाएगी, और अन्य चीजों के अलावा पब्लिक पोस्ट पर एक-दूसरे के कमेंट्स नहीं दिखाई जाएंगे।

कंपनी ने कहा, "फेसबुक पर, हम कुछ समूहों, पेजों और प्रोफाइलों को बेहतर ढंग से ढूंढने और संबोधित करने के लिए इस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं।"

इसके अतिरिक्त, ऐसे समूह जिनकी सदस्यता अन्य समूहों के साथ ओवरलैप होती है जिन्हें हमारी बाल सुरक्षा नीतियों का उल्लंघन करने के कारण हटा दिया गया था, उन्हें सर्च में नहीं दिखाया जाएगा।


Similar News