Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए BJP की पहली लिस्ट, 99 कैंडिडेट घोषित, देखें पूरी सूची

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 99 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। पार्टी ने इस सूची में कई प्रमुख नेताओं और नए चेहरों को शामिल किया है।

Update: 2024-10-21 11:16 GMT

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 99 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। पार्टी ने इस सूची में कई प्रमुख नेताओं और नए चेहरों को शामिल किया है। नागपुर दक्षिण-पश्चिम से उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को टिकट दिया गया है, जो पार्टी के प्रमुख चेहरों में से एक हैं। इसके साथ ही, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर कृष्णराव बावनकुले को कामठी से टिकट मिला है।

भाजपा ने अपनी पहली सूची में 13 महिलाओं को टिकट देकर महिलाओं को विशेष महत्व दिया है। महिलाओं को इस बार चुनाव में ज्यादा से ज्यादा प्रतिनिधित्व देने के लिए पार्टी ने कदम उठाया है। प्रमुख रूप से सांसद अशोक चव्हाण की बेटी सुजया चव्हाण को भोकर सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया है। यह सीट उनके पिता अशोक चव्हाण की परंपरागत सीट रही है, जहां से वे भी विधायक रह चुके हैं। इसके साथ ही, विधायक गणपत गायकवाड़ की पत्नी सुलभा गायकवाड़ को कल्याण से टिकट दिया गया है, जो राजनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

इस सूची में महाराष्ट्र के विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को कोलाबा से टिकट दिया गया है। नार्वेकर पिछले कुछ समय से विधानसभा में शिवसेना और एनसीपी के विधायकों की सदस्यता के मुद्दे पर विपक्ष के निशाने पर रहे हैं। भाजपा ने नार्वेकर पर दोबारा भरोसा जताते हुए उन्हें कोलाबा से उम्मीदवार बनाया है।

इसके अलावा, भाजपा ने नितेश राणे को कंकावली से मैदान में उतारा है। नितेश राणे अपने मुस्लिम विरोधी बयानों को लेकर विवादों में रहे हैं, लेकिन पार्टी ने उनके राजनीतिक अनुभव और जनाधार को देखते हुए उन्हें एक और मौका दिया है।

भाजपा के एक और प्रमुख नेता कालिदास कोलंकर को वडाला से एक बार फिर से टिकट मिला है। कोलंकर महाराष्ट्र की राजनीति में एक बड़ा नाम हैं और वे लगातार नौवीं बार चुनावी मैदान में उतर रहे हैं। उनके पिछले आठ चुनावों में जीत दर्ज कर चुकी है, जिससे उनकी लोकप्रियता और जनाधार साफ दिखाई देता है।

भाजपा की सूची में महिलाओं और युवा नेताओं को प्राथमिकता दी गई है। पार्टी ने कल्याण पूर्व से सुलभा गायकवाड़, नासिक पश्चिम से सीमाताई हिरे, फुलंबरी से अनुराधाताई चव्हाण, भोकर से श्रीजया चव्हाण, चिखली से श्वेता महाले, और नंदुरबार से विजय कुमार गवित जैसे युवा और महिला नेताओं को टिकट दिया है।

इसके अलावा, धुले से अनूप अग्रवाल, भुसावल से संजय सावकारे, वर्धा से पंकज भोयर, नागपुर दक्षिण से मोहन माते, हिंगोली से तानाजी मुटकुले, नालासोपारा से राजन नाईक, यवतमाल से मदन येरवर, और जामनेर से गिरीश महाजन को भाजपा ने उम्मीदवार घोषित किया है। इन सभी नामों में से कई पहले भी चुनाव लड़ चुके हैं और पार्टी के लिए महत्वपूर्ण योगदान देते आए हैं।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग ने कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इसके तहत राज्य में 22 अक्टूबर को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी, जिसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। उम्मीदवारों को 29 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल करने का समय दिया गया है। इसके बाद, 4 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

चुनाव एक ही चरण में 20 नवंबर 2024 को संपन्न होंगे और इसके नतीजे 23 नवंबर 2024 को झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने इस बार राज्य में कुल 9.63 करोड़ मतदाता होने की घोषणा की है। इनमें से 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा, 20.93 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में कुल 1,00,186 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।

भाजपा ने इस बार की चुनावी रणनीति में अपने पारंपरिक वोट बैंक को मजबूती से साधने की कोशिश की है। पार्टी ने जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों का चयन किया है। पार्टी का मुख्य एजेंडा राज्य में विकास, कानून-व्यवस्था, किसानों के मुद्दे, और रोजगार सृजन पर आधारित है।

प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए कहा कि भाजपा महाराष्ट्र में पूर्ण बहुमत से सत्ता में वापसी करेगी और यह चुनाव राज्य के भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने जोर देकर कहा कि पार्टी विकास और सुशासन के मुद्दों पर जनता के बीच जाएगी और उनके समर्थन से एक बार फिर से महाराष्ट्र में सत्ता में आएगी।

भाजपा की इस सूची में महिलाओं को दिए गए प्रमुख स्थान से यह साफ है कि पार्टी महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर फोकस कर रही है। चुनावी विश्लेषकों के मुताबिक, भाजपा ने महिलाओं को ज्यादा टिकट देकर समाज के इस हिस्से में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश की है। महिलाओं के समर्थन से पार्टी को यह उम्मीद है कि चुनावी मुकाबला और भी अधिक रोचक होगा।

Tags:    

Similar News