KCR Biography In Hindi: तेलंगाना की कमारेड्डी से उम्मीदवार सीएम KCR को जानिए

KCR Biography In Hindi: तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 | telangana Assembly Election result Live 2023 में कमारेड्डी विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव खुद उम्मीदवार हैं...

Update: 2023-11-10 13:18 GMT

KCR Biography (कमारेड्डी)

KCR Biography In Hindi: तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 | telangana Assembly Election result Live 2023 में कमारेड्डी विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव खुद उम्मीदवार हैं. 

कौन हैं KCR

केसीआर के नाम से चर्चित के. चंद्रशेखर राव देश के 29वें राज्य बने तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री हैं। आंध्र प्रदेश से अलग कर तेलंगाना राज्य के गठन के लिए लंबे समय तक आंदोलन चलाने वाली पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति के वह अध्यक्ष भी हैं। 2 जून, 2014 को उन्होंने तेलंगाना के राजभवन में सीएम के पद की शपथ ली थी। इसी दिन सूबे का गठन भी हुआ था। 17 फरवरी, 1954 को तत्कालीन आंध्र प्रदेश के मेडक जिले में रघुवर राव और वेंकटम्मा के घर जन्मे केसीआर ने स्वतंत्रता सेनानी केशव राव की बेटी शोभा से शादी की थी।

परिवार भी पॉलिटिक्स में 

केसीआर के बेटे के.टी. रामाराव भी सिरिसिला विधानसभा से एमएलए हैं। यही नहीं उनकी बेटी के. कविता भी निजामाबाद लोकसभा सीट से सांसद हैं। उस्मानिया यूनिवर्सिटी से एम.ए. करने वाले केसीआर ने राजनीति की शुरुआत यूथ कांग्रेस से की थी, तब इसके मुखिया संजय गांधी थे। हालांकि इसके बाद वह 1983 में तेलुगु देशम पार्टी से जुड़ गए थे। सिद्दिपेट विधानसभा सीट से 1985 में खड़े होने वाले केसीआर इसके बाद 1999 तक लगातार 4 बार विधायक बने।

2001 में किया तेलंगाना राष्ट्र समिति का गठन

केसीआर की राजनीति में सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट 2001 में आया, जब उन्होंने टीडीपी से इस्तीफा देकर तेलंगाना राष्ट्र समिति का गठन किया। इस राजनीतिक दल का मकसद तेलंगाना के तौर पर नए राज्य का गठन था। इसके बाद धीरे-धीरे पार्टी का विस्तार होना शुरू हुआ। 2004 के विधानसभा चुनाव में वह सिद्दिपेट से अपनी सीट जीते और करीमनगर से लोकसभा में भी जीत हासिल की

Tags:    

Similar News