पीएम मोदी ने पंडित जी को कितनी दी दक्षिणा, चालीस मिनट तक यजमान के रूप में की पूजा…. पंडित ने पूजा और दक्षिणा को लेकर प्रधानमंत्री से कही थी ये बात ..

Update: 2020-08-05 17:15 GMT

अयोध्या 5 अगस्त 2020। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन का कार्यक्रम संपन्न कराया। इस दौरान वो करीब 40 मिनट तक यजमान के रूप में बैठे रहे। नरेंद्र मोदी के मंदिर में आधारशिला रखने के बाद पूजन संकल्प के दौरान पुरोहित ने कहा, ‘किसी भी यज्ञ में दक्षिणा महत्वपूर्ण होती है.’ पुरोहित ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा ‘आज आपने इतनी बड़ी दक्षिणा दे दी कि अरबों का आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है. भारत तो हमारा ही है, उससे ऊपर और कुछ दें. कुछ समस्याएं हैं, उन समस्याओं को दूर करने का संकल्प तो लिए हुए हैं, 5 अगस्त में कुछ और जुड़ जाए तो भगवान की कृपा होगी.

‘रामजन्मभूमि में बहुप्रतीक्षित मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के बाद सभी वैदिक आचार्यों ने मंत्रात्मक आर्शीवाद यजमान रुपी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को प्रदान किया। वैदिक आचार्य ने कहा कि यज्ञ पुरुष और दक्षिणा पत्नी है। दोनों के मिलन पर ही फल रुपी पुत्र की प्राप्ति होती है। फिर प्रधानमंत्री रुपी यजमान मिलना सामान्य बात नहीं। वैदिक आचार्य के कथन से मंद-मंद मुस्कुराते हुए गुप्त दक्षिणा प्रदान की। इस बीच नौ पूजित शिलाओं को रखवाने का निर्धारित क्रम नंदा, अजिता, अपराजिता,भद्रा, रिक्ता, जया, शुक्ला, पूर्णा व सौभाग्यनी था।

 

Tags:    

Similar News