NEET के रिजल्ट आज किसी भी समय जारी हो सकते हैं, परीक्षार्थियों की अधिक संख्या और कोविड के चलते एग्जाम के लिए काफी टाईम मिल जाने से अबकी कटऑफ उपर जा सकता है

Update: 2020-10-16 00:39 GMT

रायपुर, नई दिल्ली, 16 अक्टूबर 2020। नीट के रिजल्ट आज किसी भी समय जारी हो सकता है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर नीट परीक्षार्थियों को आॅल द विश बोला है। इस बार 16 लाख परीक्षार्थी नीट की परीक्षा में बैठे थे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) आज ntaneet.nic.in पर नीट रिजल्ट जारी करेगी। नीट रिजल्ट से कुछ देर पहले या फिर उसके साथ फाइनल आंसर-की भी जारी की जाएगी। एनटीए की ओर से आज रिजल्ट का टाइम कन्फर्म नहीं किया गया है। ऐसे में इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि नतीजे आज किस समय घोषित किए जाएंगे। नीट परीक्षा देश भर में 13 सितंबर को पेन पेपर मोड में आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 85 फीसदी से 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा। ऑल इंडिया कोटा और स्टेट वाइज कोटा

नीट रिजल्ट के बाद 85 फीसदी मेडिकल व डेंटल सीटों पर प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित करने को लेकर स्टेट वाइज मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। परीक्षार्थी ऑल इंडिया कोटा की 15 फीसदी और स्टेट कोटा की 85 फीसदी सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा (AIQ) के तहत सरकारी मेडिकल कॉलेज (जम्मू कश्मीर को छोड़कर), सेंट्रल और डीम्ड यूनिवर्सिटी, एएफएमसी पुणे की सीटों पर दाखिला होता है। जबकि 85 फीसदी राज्य कोटा के तहत संबंधित राज्य की अथॉरिटी राज्य सरकार के व प्राइवेट मेडिकल, डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगी।

बताया जा रहा है कि इस बार नीट कट ऑफ ( NEET Cut off 2020 ) ज्यादा ऊपर जा सकती है क्योंकि स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा थी। साथ ही कोरोना के चलते परीक्षा टलने की वजह से स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए काफी ज्यादा टाइम मिल गया था। इसके अलावा प्रश्न पत्र भी अपेक्षाकृत आसान बताया गया। नीट आंसर-की, ओएमएमआर रिस्पॉन्स शीट और प्रश्न पत्र पहले ही जारी किए जा चुके हैं। आज रिजल्ट के साथ साथ फाइनल आंसर-की भी जारी होगी।

Tags:    

Similar News