Nepal News: नेपाल में ‘प्रचंड’ सियासी उठापटक,पुष्प कमल दहल विश्वास मत हारे, पीएम पद से दिया इस्तीफा

Nepal News: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड ने आज (12 जुलाई) को संसद में विश्वास मत हारने के बाद इस्तीफा दे दिया है। हाल ही में उनके गठबंधन सहयोगी नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया था, जिसके बाद से ही उनकी सरकार पर खतरे के बादल मंडरा रहे थे।

Update: 2024-07-12 15:02 GMT

Nepal News: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उर्फ प्रचंड ने आज (12 जुलाई) को संसद में विश्वास मत हारने के बाद इस्तीफा दे दिया है। हाल ही में उनके गठबंधन सहयोगी नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया था, जिसके बाद से ही उनकी सरकार पर खतरे के बादल मंडरा रहे थे। प्रचंड 19 महीने तक नेपाल के प्रधानमंत्री पद पर रहे।

बहुमत के लिए 138 वोट जरूरी, प्रचंड को मिले 63

काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, 275 सदस्यों वाली संसद में बहुमत साबित करने के लिए 138 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी। लेकिन विश्वास मत में प्रचंड को केवल 63 वोट मिले, जबकि 194 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट किया और एक सांसद मतदान से अनुपस्थित रहा। पहले से ही यह तय माना जा रहा था कि प्रचंड विश्वास मत हार जाएंगे, क्योंकि जोड़-तोड़ के बावजूद आंकड़े उनके पक्ष में नहीं थे।

केपी शर्मा ओली बन सकते हैं अगले प्रधानमंत्री

नेपाल की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी CPN-UML के नेता केपी शर्मा ओली अब अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। विश्वास मत में सरकार गिरने के बाद सांसदों ने 'ओली-ओली' के नारे लगाए। सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के पास फिलहाल 89 सीटें हैं, जबकि CPN-UML के पास 78 सीटें हैं। बहुमत के लिए जरूरी 138 के मुकाबले दोनों पार्टियों के पास कुल 167 सांसदों का समर्थन है। ऐसे में ओली का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय है।

प्रचंड के विश्वास मत का इतिहास

25 दिसंबर, 2022 को प्रचंड नेपाल के प्रधानमंत्री बने थे। वे तब से ही लगातार अल्पमत सरकार का नेतृत्व कर रहे थे और 4 बार विश्वास मत का सामना कर चुके थे, जिनमें सभी मौकों पर उन्हें जीत मिली। लेकिन 5वीं बार उन्हें कुर्सी छोड़नी पड़ी। नेपाल में पिछले 16 सालों में 13 सरकारें बन चुकी हैं। अब नई सरकार को गठन के 30 दिन बाद बहुमत साबित करना होगा।

नेपाली संसद में सीटों का बंटवारा

नेपाल की 275 सदस्यीय संसद में विभिन्न पार्टियों की सीटों का बंटवारा इस प्रकार है:

  • नेपाली कांग्रेस: 89 सीटें
  • CPN-UML: 78 सीटें
  • कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी सेंटर): 32 सीटें
  • राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी: 14 सीटें
  • राष्ट्रीय स्वतंत्रता पार्टी: 20 सीटें
  • जनता समाजवादी पार्टी: 12 सीटें
  • जनमत पार्टी: 6 सीटें
  • यूनिफाइड सोशलिस्ट पार्टी: 10 सीटें
  • लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी: 4 सीटें
  • अन्य: 10 सीटें

32 सीटें होने के बावजूद प्रचंड प्रधानमंत्री बने हुए थे, लेकिन अब उन्हें इस्तीफा देना पड़ा है।

Tags:    

Similar News