Begin typing your search above and press return to search.

Modi Cabinet 3.0: मोदी कैबिनेट 3.0 की पहली बैठक: जानिए... मोदी कैबिनेट की पहली बैठक में चुनावी वादों को लेकर क्‍या हुआ फैसला

Modi Cabinet 3.0: नवगठित मोदी कैबिनेट 3.0 की पहली बैठक अब से कुछ देर बाद शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की यह पहली कैबिनेट मिटिंग है। इसमें केंद्र सरकार चुनावी वादों को लेकर बड़े फैसले ले सकती है। कैबिनेट की बैठक की पल-पल की अपडेट जानने के लिए जुड़े रहिए एनपीजी न्‍यूज से..

Modi Cabinet 3.0: मोदी कैबिनेट 3.0 की पहली बैठक: जानिए... मोदी कैबिनेट की पहली बैठक में चुनावी वादों को लेकर क्‍या हुआ फैसला
X
By Sanjeet Kumar

Modi Cabinet 3.0: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत किसान कल्‍याण से की है। मोदी ने पहला हस्‍ताक्षर किसान सम्‍मा‍न निधि की किस्‍त जारी करने वाली फाइल पर किया। इससे मोदी सरकार 3.0 के कामकाज को लेकर बड़ा संकेत माना जा रहा है। माना जा रहा है कि मोदी के नेतृत्‍व वाली एनडीए की इस सरकार का पूरा फोकस गरीबों के साथ ही मीडिल क्‍लास पर रहेगा।


Live Updates

  • 10 Jun 2024 2:55 PM GMT

    भारत सरकार वर्ष 2015-16 से प्रधानमंत्री आवास योजना लागू कर रही है, जिसका उद्देश्य पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ मकान बनाने में सहायता प्रदान करना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पिछले 10 वर्षों में पात्र गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ मकान बनकर तैयार हो चुके हैं।

    पीएमएवाई के अंतर्गत निर्मित सभी मकानों में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ तालमेल करके अन्य बुनियादी सुविधाएं जैसे घरेलू शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन आदि उपलब्ध कराए जाते हैं।

    आज कैबिनेट की बैठक में पात्र परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को मकान निर्माण के लिए सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

  • 10 Jun 2024 1:35 PM GMT

    मनोहर लाल खट्टर को ऊर्जा मंत्री बनाया गया है। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री रहे खट्टर पहली बार सांसद चुने गए हैं। 

  • 10 Jun 2024 1:20 PM GMT

    प्रधानमंत्री  नरेन्‍द्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और उनमें लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। इस फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है, इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालने के बाद हस्ताक्षर की गई पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।"

  • 10 Jun 2024 1:13 PM GMT

    कैबिनेट की बैठक के बीच मंत्रालय के बंटवारे को लेकर भी चर्चा

    मोदी कैबिनेट की बैठक के बीच विभागों के बंटवारे को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। नितिन गडकरी को फिर से सड़क परिवहन मंत्रालय दिए जाने की खबरें आ रही हैं। अजय टम्‍टा और हर्ष मल्‍होत्रा को सड़क परिवहन राज्‍य मंत्री बनाया गया। बताते चलें कि शपथ ग्रहण को करीब 20 घंटे  हो गए हैं, लेकिन मंत्रियों के बीच अभी तक विभागों का बंटवारा नहीं हो पाया है। 

  • 10 Jun 2024 12:51 PM GMT

    शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बनेंगे आवास

    केंद्रीय कैबिनेट ने 3 करोड़ अतिरिक्‍त आवास बनाने का फैसला किया है। ये  आवास शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बनाए जाएंगे। केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले से और ज्‍यादा लोग योजना के दायरे में लाए जा सकेंगे। इससे हितग्राहियों की संख्‍या बढ़ेगी। अभी जिन लोगों के आवास स्‍वीकृत नहीं हो पाए हैं उनके लिए भी अब आवास स्‍वीकृत हो सकेगा। 

  • मोदी की पहली कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला
    10 Jun 2024 12:42 PM GMT

    मोदी की पहली कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला

    प्रधानमंत्री आवास योजना में 3 करोड़ अतिरिक्‍त घर बनाए जाएंगे। नए घर में टायलेट, बिजली और एलपीजी (गैस)  कनेक्‍शन भी दिया जाएगा। मोदी की नई कैबिनेट का पहला बड़ा फैसला। अब तक देश में 4 करोड़ से ज्‍यादा गरीबों के आवास बनाए जा चुके हैं। 

  • 10 Jun 2024 12:38 PM GMT

  • 10 Jun 2024 11:57 AM GMT

    पाकिस्‍तानी पीएम ने दी मोदी को बधाई

    भारत के तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी को पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बधाई दी है। सोशल मीडिया एक्‍स में पोस्‍ट करके शरीफ ने मोदी को बधाई दी है। मोदी ने उन्‍हें एक्‍स पर ही धन्‍यवाद कहा है। बता दें कि मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्‍तान को छोड़कर बाकी सभी पड़ोसी देशों के राष्‍ट्रध्‍यक्षों को आमंत्रित किया गया था। 

  • 10 Jun 2024 11:55 AM GMT

    विभागों पर सस्‍पेंस

    मोदी कैबिनेट 3.0 की पहली बैठक शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी तक मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा नहीं हुआ है। चर्चा है कि कैबिनेट की बैठक  के बाद विभागों के आवंटन की सूची जारी की जा सकती है।  बता दें कि इस बार कैबिनेट में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और  26 राज्‍यमंत्री बनाए गए हैं। 

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story