JDU National Executive Meeting: नीतीश कुमार ने संजय झा को सौंपी पार्टी की कमान, विशेष राज्य का दर्जा देने की उठी मांग

JDU National Executive Meeting: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद नई दिल्ली में शनिवार को जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। सूत्रों के अनुसार, पार्टी सांसद संजय झा को जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है।

Update: 2024-06-29 09:48 GMT

JDU National Executive Meeting: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद नई दिल्ली में शनिवार को जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। सूत्रों के अनुसार, पार्टी सांसद संजय झा को जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। इस बैठक में अन्य कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए।

संजय झा होंगे पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष

नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव से पहले एक बड़ा फैसला लिया है। जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में तय किया गया कि सांसद संजय झा पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे।

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग

जेडीयू ने केंद्र सरकार से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या विशेष वित्तीय पैकेज देने की मांग की है। इसके साथ ही, बैठक में प्रश्नपत्र लीक मामले के आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई और परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए संसद में कठोर कानून पारित करने की भी मांग की गई।

नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लोकसभा चुनाव की समीक्षा के साथ-साथ आगामी बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों और संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा हुई। नीतीश कुमार की अध्यक्षता में इस बैठक में कई बड़े फैसले होने की उम्मीद पहले ही जताई जा रही थी। बैठक में सभी सांसद, मंत्री, कार्यकारी सदस्य, महासचिव, सचिव और प्रदेश अध्यक्ष मौजूद रहे।

बैठक से पहले नेताओं की प्रतिक्रियाएं

बैठक में शामिल होने पहुंचे जेडीयू के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री रामनाथ ठाकुर ने कहा कि इस बैठक का मुख्य मुद्दा संगठन पर विचार-विमर्श करना है और आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी। उत्तर प्रदेश के जेडीयू अध्यक्ष अनूप पटेल ने कहा कि यह पार्टी की रूटीन बैठक है और इसमें सभी राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बुलाए गए हैं।

जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने बैठक से पहले कहा कि 'पार्टी के मुद्दे राष्ट्रीय पदाधिकारी तय करते हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद यह बैठक आयोजित की गई है, जिसमें नीतीश कुमार का आभार ज्ञापन और आगामी चुनावी रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी।'

जेडीयू नेता विजय चौधरी ने कहा कि बैठक में पहले प्रस्ताव आएगा और फिर उस पर चर्चा होगी। सर्वसम्मति से जो भी प्रस्ताव पारित होगा, उसकी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि नीतीश कुमार पार्टी के सर्वमान्य नेता हैं और उनके पास पार्टी के संबंध में सभी फैसले लेने का अधिकार है। इस महत्वपूर्ण बैठक का मुख्य उद्देश्य संगठन को मजबूत करना और उसका विस्तार करना है। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग जेडीयू की पुरानी है और इसके लिए प्रयास जारी हैं।

Tags:    

Similar News