Iran Attack Israel News: ईरान का इजराइल पर हमला, तेल अवीव पर दागी गई 100 से ज्यादा मिसाइल, आयरन डॉम पूरी तरह हुआ फेल

Iran attack israel live news: ईरान ने अमेरिका की चेतावनी के बावजूद इजराइल पर हमला कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने तेल अवीव पर 100 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। इजराइली सेना ने पुष्टि की कि यह हमला ईरान द्वारा किया गया है।

Update: 2024-10-01 18:08 GMT

Iran attack israel live news: ईरान ने अमेरिका की चेतावनी के बावजूद इजराइल पर हमला कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने तेल अवीव पर 100 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। इजराइली सेना ने पुष्टि की कि यह हमला ईरान द्वारा किया गया है। इस हमले के बाद इजराइल में हवाई हमले के सायरन बजने लगे और नागरिकों से बम आश्रयों में जाने की अपील की गई।

अमेरिका की चेतावनी

इस हमले से पहले अमेरिका ने ईरान को चेतावनी दी थी कि अगर वह इजराइल पर हमला करता है, तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। अमेरिकी सरकार ने ईरान को स्पष्ट रूप से चेताया था, लेकिन इसके बावजूद हमला हुआ।

हिजबुल्लाह नेता की मौत के बाद हमले का बदला?

यह हमला बेरूत में इजराइली हमलों में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत के ठीक चार दिन बाद हुआ है। ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने पहले ही चेतावनी दी थी कि नसरल्लाह की मौत का बदला जरूर लिया जाएगा।

लेबनान में बढ़ते हमले

इजराइली हमलों ने लेबनान में पहले से ही तबाही मचा रखी है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, 16 सितंबर से अब तक 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 6,000 से ज्यादा घायल हुए हैं। इसके अलावा, 200,000 लोग विस्थापित हो चुके हैं, जबकि 100,000 से अधिक लोग सीरिया भागने पर मजबूर हो गए हैं।

इजराइली सेना ने अपने नागरिकों से आग्रह किया है कि वे जल्द से जल्द बम आश्रयों में शरण लें। यह दूसरी बार है जब ईरान ने छह महीने के भीतर इजराइल पर हमला किया है, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। स्थिति अभी गंभीर बनी हुई है, और आने वाले समय में और भी हमले या जवाबी कार्रवाई हो सकती है।

Tags:    

Similar News