India Monkeypox Alert: दुनिया भर में फैल रहा Mpox, केंद्र ने जारी किया अलर्ट, जानिए क्या है इसके लक्षण

India Monkeypox Alert:

Update: 2024-08-20 05:36 GMT

Monkeypox

India Monkeypox Alert: मंकी पॉक्स: एक बार मंकी पॉक्स (MPox) दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है. मंकी पॉक्स अब पाकिस्तान तक पहुंच चूका है. जिसे लेकर केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर है. केंद्र सरकार ने बैठक कर राज्यों के अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलर्ट रहने के दिए निर्देश 

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने मंकी पॉक्‍स संक्रमण से बचने के लिए तैयारियों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय समेत राज्यों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी हवाई अड्डों और सीमावर्ती राज्यों के अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए. साथ ही अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों को लेकर सतर्क रहने को कहा. ऐसे यात्री जिनमे मंकीपॉक्स (एमपॉक्स) के लक्षण दिखाई दे रहे है. उसे बिलकुल भी अनदेखा न करें. 

यदि किस व्यक्ति में मंकीपॉक्स (एमपॉक्स) के लक्षण दिखाई देते हैं. तो उसे क्वारंटीन करके उनका इलाज किया जाए. दिल्ली में तीन सरकारी अस्पतालों सफदरजंग, राम मनोहर लोहिया और लेडी हार्डिंग को नोडल हॉस्पिटल बनाए गया है. जहाँ मंकी पॉक्‍स से ग्रसित व्यक्ति का इलाज किया जाएगा. इसके अलावा राज्यों को पहले से अस्पताल तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं. इन अस्पतालों को नोडल केंद्र बनाया जाएगा. जहाँ आम जनता को बिमारी से सम्बंधित रोकथाम और उपचार की पूरी जानकारी दी जायेगी. 

बता दें 14 अगस्त, २०२४ को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स के खतरों को देखते हुए एमपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है. अब तक पाकिस्तान, स्वीडन , केन्या, रवांडा और फिलीपींस समेत कई देशों में मंकी पॉक्स अपने पैर पसार चुका है. 

क्या है एमपॉक्स या मंकी पॉक्स

एमपॉक्स एक वायरल इंफेक्शन है यानी ये एक से दूसरे में होता है. ये जानवरों से इंसानों में होती है. फिर एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलती है. यह चेचक के जैसा होता है. इसलिए कई बार समझ नहीं आता चेचक है या एमपॉक्स। यह कटी हुई त्वचा, घाव या श्वसन मार्ग से शरीर में प्रवेश करता है. इसा बीमारी ने लक्षण देर से दिखते हैं. वैसे तो ये दो से चार सप्ताह में ठीक हो जाता है. लेकिन कुछ मामलों में यह गंभीर हो सकती है. 

मंकी पॉक्स के लक्षण 

बुखार

सिर दर्द

कमर दर्द

खुजली

मवाद वाली खुजली

ठंड लगना

थकान


Tags:    

Similar News