Amritpal Singh Bail: खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को मिली पैरोल, 5 जुलाई को सांसद पद की शपथ लेने की उम्मीद

Amritpal Singh Bail: असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद कट्टरपंथी खालिस्तान समर्थक और पंजाब के खडूर साहिब सीट से नवनिर्वाचित सांसद अमृतपाल सिंह को पद की शपथ लेने के लिए चार दिन की पैरोल दी गई है। अमृतपाल सिंह फिलहाल राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है।

Update: 2024-07-04 10:03 GMT

Amritpal Singh Bail: असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद कट्टरपंथी खालिस्तान समर्थक और पंजाब के खडूर साहिब सीट से नवनिर्वाचित सांसद अमृतपाल सिंह को पद की शपथ लेने के लिए चार दिन की पैरोल दी गई है। अमृतपाल सिंह फिलहाल राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है। जेल के एक अधिकारी ने बताया कि 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह को कुछ शर्तों के साथ 4 दिनों के लिए पैरोल दी गई है, जिसकी शुरुआत 5 जुलाई से होगी। पिछले महीने अमृतपाल सिंह की हिरासत एक साल के लिए बढ़ा दी गई।

पंजाब सरकार के गृह मामलों और न्याय विभाग ने लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से एक दिन पहले तीन जून को विस्तार का आदेश दिया था। खालिस्तान समर्थक 'वारिस पंजाब दे' संगठन का प्रमुख अमृतपाल फिलहाल राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत अपने 9 अन्य सहयोगियों के साथ असम की जेल में बंद है।

निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ते हुए अमृतपाल सिंह ने खडूर साहिब निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीता। अमृतपाल ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार कुलबीर सिंह जीरा को 1,97,120 मतों से हराया था। उसका चुनाव अभियान उसके परिवार के सदस्यों और अलग-अलग पंथिक संगठनों के प्रतिनिधियों की ओर से चलाया गया था।

5 जुलाई को ले सकता है शपथ

विवादास्पद खालिस्तान समर्थक नेता और खडूर साहिब से नवनिर्वाचित सांसद अमृतपाल सिंह 5 जुलाई को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ले सकता है। राज्य और केंद्रीय एजेंसियों ने उनके शपथ ग्रहण के लिए रास्ता साफ कर दिया है। पंजाब सरकार के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, असम की डिब्रूगढ़ जेल में NSA के तहत बंद अमृतपाल को डिब्रूगढ़ से दिल्ली ले जाया जा सकता है।

पूर्व दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के एक हत्यारे बेअंत सिंह के बेटे और फरीदकोट लोकसभा सीट से निर्दलीय सांसद सरबजीत सिंह खालसा ने हाल ही मे इशारा किया था कि अमृतपाल सिंह 5 जुलाई को लोकसभा स्पीकर के चैंबर में शपथ ले सकता है। बुधवार सुबह लोकसभा स्पीकर से मुलाकात के बाद खालसा ने इस बारे में जानकारी दी।

पंजाब सरकार ने कुछ दिन पहले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को एक अनुरोध भेजा था, जिसमें खडूर साहिब से निर्वाचित सांसद ने संसद सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए अस्थायी रिहाई या पैरोल की मांग की थी। राज्य सरकार के शीर्ष पदाधिकारी ने कहा, "सांसद के रूप में शपथ लेने के लिए अमृतपाल के लिए आवश्यक सभी चीजें पूरी हो चुकी हैं। वह 5 जुलाई को शपथ लेंगे और डिब्रूगढ़ जेल वापस आएंगे।"

अमृतपाल के कानूनी सलाहकार ईमान सिंह खारा ने मंगलवार को हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि लोकसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज करने वाले कट्टरपंथी सिख नेता की याचिका एनएसए की धारा 15 के तहत 9 जून को जेल अधीक्षक के माध्यम से पंजाब सरकार को भेजी गई थी।

Tags:    

Similar News