8th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में होगा बड़ा इजाफा, आ गया बड़ा अपडेट

8th Pay Commission: त्योहारी माह अक्तूबर के 7 दिन बीत चुके हैं और अब दिवाली करीब आ रही है। हाल ही में रेल मंत्रालय ने अपने 11 लाख कर्मचारियों को बोनस का तोहफा दिया था, और अब खबर आ रही है कि दिवाली से पहले सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है।

Update: 2024-10-08 08:09 GMT

8th Pay Commission: त्योहारी माह अक्तूबर के 7 दिन बीत चुके हैं और अब दिवाली करीब आ रही है। हाल ही में रेल मंत्रालय ने अपने 11 लाख कर्मचारियों को बोनस का तोहफा दिया था, और अब खबर आ रही है कि दिवाली से पहले सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है। यह घोषणा अगले सप्ताह, दिवाली से पहले ही की जा सकती है। बताया जा रहा है कि सरकार और कर्मचारियों के बीच फिटमेंट फैक्टर पर सहमति बन गई है, जिसके बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़कर 26,000 रुपये हो सकती है। हालांकि, सरकार की ओर से अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

सैलरी और बढ़ोतरी की संभावना

फिलहाल, केन्द्रीय कर्मचारियों को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी दी जा रही है, लेकिन दिवाली से पहले इसे बढ़ाकर 26,000 रुपये करने की तैयारी चल रही है। इसका मतलब यह है कि सालाना आधार पर कर्मचारियों की सैलरी में करीब 96,000 रुपये का इजाफा होगा। फिलहाल, कर्मचारियों को 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर के तहत सैलरी दी जाती है, जिसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की योजना है। यदि ऐसा होता है, तो प्रति माह 8,000 रुपये की सीधी बढ़ोतरी होगी।

डीए (महंगाई भत्ता) में भी होगा इजाफा

महंगाई भत्ते (DA) में भी चार फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्मीद है। छह महीने पहले महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था, और अब जुलाई में फिर से इसे बढ़ाने की तैयारी है। वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 50% DA दिया जा रहा है, जिसे बढ़ाकर 54% करने की योजना है। इसके साथ ही महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी पर ही आधारित होता है, इसलिए बेसिक सैलरी बढ़ने से DA में भी बढ़ोतरी होगी।

बिना ब्याज के मिलेगा लोन

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों और हाउसिंग बिल्डिंग एडवांस 2017 नियमों के तहत, केन्द्रीय कर्मचारियों को बिना ब्याज के कर्ज दिए जाने की योजना भी बनाई जा रही है। उन्हें 34 महीने के बेसिक वेतन के बराबर कर्ज मिलेगा, जिस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा।

Tags:    

Similar News