Telangana News: राज्य में 53 परसेंट महिलाएं सरपंच, जीते 79 राष्ट्रीय पुरस्कार

Telangana News:तेलंगाना स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाले पहले राज्यों में से एक होने का दावा करता है, और राज्य में 53 प्रतिशत सरपंच महिलाएं हैं...

Update: 2023-09-23 12:40 GMT

Telangana News 

Telangana News:तेलंगाना स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाले पहले राज्यों में से एक होने का दावा करता है, और राज्य में 53 प्रतिशत सरपंच महिलाएं हैं।

12,769 सरपंचों में से 6,808 महिलाएं हैं और शहरी और स्थानीय दोनों निकायों में महिलाओं की महत्वपूर्ण उपस्थिति है। राज्य में नगर पालिकाओं में वार्ड सदस्यों के रूप में 59,000 महिलाएं और मंडलों और जिला परिषदों में 4,000 से अधिक महिला प्रतिनिधि हैं।

राज्य ने दावा किया कि 1990 के दशक की शुरुआत से जब स्थानीय निकायों में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण दिया गया था, तब से उसने महत्वपूर्ण प्रगति की है।

पिछले कुछ वर्षों में, मंडल परिषद और जिला परिषद क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में सुधार जारी है क्योंकि उनमें से कई मंडल अध्यक्ष और जिला परिषदों की अध्यक्ष हैं।

सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) के नेताओं का दावा है कि पिछले 20 वर्षों में राज्य में वास्तविक महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित किया गया है। पहले, आम धारणा यह थी कि हालांकि महिलाएं कोटे के अनुसार पदों पर चुनी या नामांकित की जाती थीं, लेकिन वास्तविक शक्ति उनके परिवार के पुरुष सदस्यों के हाथों में होती थी।

ज्यादातर मामलों में महिला जन प्रतिनिधियों के पति आधिकारिक बैठकों में भाग लेते और फैसला लेते देखे गए। औपचारिकताएं पूरी करने के लिए महिलाएं केवल रबर स्टांप थीं, जिन्हें आधिकारिक कागजात पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया।

कई अध्ययनों से पता चला है कि महिला प्रतिनिधि अपने संवैधानिक कर्तव्यों का पालन करने के लिए स्वतंत्र नहीं थीं और वे परिवार के पुरुष सदस्यों या ग्राम नेताओं के हाथों की पुतली बनकर रह गईं।

बड़ी संख्या में स्थानीय निकायों के निर्वाचित सदस्य, विशेषकर महिलाएं, स्थानीय निकायों की बैठकों में सक्रिय रूप से भाग नहीं ले रही थीं। हालांकि, बीआरएस नेताओं का कहना है कि पिछले एक दशक में महिलाओं के खुद को मुखर करने से चीजें बदल गई हैं। उनका दावा है कि तेलंगाना के गठन के बाद महिलाओं के वास्तविक सशक्तीकरण के लिए प्रयास किए गए।

पिछले वर्ष पंचायत राज धारा 37(5) अधिनियम-2018 के तहत यह सुनिश्चित करने के आदेश जारी किये गये थे कि महिला जन प्रतिनिधियों के पति और रिश्तेदार प्रशासनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप न करें।

उन्हें अपनी पत्नियों के आधिकारिक कार्यक्रमों में भाग न लेने की सलाह दी गई और निर्देश के किसी भी उल्लंघन पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

पंचायत राज विभाग ने घोषणा की है कि अगर महिला जन प्रतिनिधियों के पति और अन्य रिश्तेदार सरकारी अनुबंध कार्यों की देखरेख करते या खुद को शामिल करते हुए देखे जाते हैं तो लोग उनकी तस्वीरें लेकर उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई के लिए संबंधित मंडल स्तर या जिला स्तर के अधिकारियों को भेज सकते हैं।

सत्तारूढ़ दल के नेताओं का कहना है कि अतीत के विपरीत, युवा और शिक्षित महिलाएं स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने के लिए आगे आ रही हैं और वे अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। उन्हें मुद्दों की अच्छी समझ है और वे अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में बदलाव लाने के लिए स्वयं निर्णय ले रही हैं।

महिला जन प्रतिनिधि यह सुनिश्चित कर रही हैं कि विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों का लाभ जमीनी स्तर पर लाभार्थियों तक पहुंचे। वे अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण को बेहतर बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

यह इस बात से परिलक्षित होता है कि तेलंगाना को राष्ट्रीय स्तर पर अधिकांश सर्वश्रेष्ठ पंचायत पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। राज्य ने 27 राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार, 2023 में से 8 जीते हैं। 

गौतमपुर, भद्राद्रि कोठागुडेम ने स्वस्थ पंचायत श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया, नेलुतला, जनगांव ने पानी पर्याप्त पंचायत श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया, कोंगट-पल्ली, महबूबनगर ने सामाजिक रूप से सुरक्षित पंचायत में पहला स्थान हासिल किया और अइपुर, सूर्यापेट ने महिला-अनुकूल पंचायत श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया।

नगरपालिका प्रशासन मंत्री केटी रामा राव के अनुसार, तेलंगाना ने 2015 से 2022 तक 79 राष्ट्रीय ग्रामीण पुरस्कार जीते। महिला जन प्रतिनिधि तेलंगाना के कुल भौगोलिक क्षेत्र के वृक्ष आवरण को 24 प्रतिशत से 33 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के एक प्रमुख कार्यक्रम, हरिता हरम की सफलता में योगदान दे रही हैं। 

सरकार का दावा है कि इस कार्यक्रम के परिणामस्वरूप राज्य का हरित आवरण 28 प्रतिशत तक बढ़ गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक नर्सरी होती है, जिसका प्रबंधन सीधे सरपंच द्वारा किया जाता है। 53 प्रतिशत सरपंच महिलाएं हैं और मंडल और जिला-स्तरीय परिषदों में बड़ी संख्या में महिलाएं हैं, वे राज्य के हरित आवरण को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

नलगोंडा जिले के मदनपुरम गांव की युवा सरपंच अखिला यादव ने कोविड-19 महामारी के दौरान अपने गांव की बैरिकेडिंग करके सुर्खियां बटोरीं। वह ताड़ी के लिए बाहरी लोगों को गांव में प्रवेश करने से रोकना चाहती थी और गांव वालों की रक्षा के लिए एक सप्ताह तक हर दिन अपने पिता के साथ सीमा पर खड़ी रहती थी।

आदिलाबाद जिले के धानुरा की सरपंच जमुना नायक ने कन्या भ्रूण हत्या और बाल विवाह के खिलाफ लड़ाई लड़ी। लैंगिक समानता के बारे में जागरूकता फैलाते हुए, वह यह भी सुनिश्चित कर रही है कि गांव में होने वाली हर शादी कानून के तहत विधिवत पंजीकृत हो।

Tags:    

Similar News