Which Food is the Power House of Protein : शाकाहारी हैं और protein को लेकर Confuze है...तो कोई बात नहीं प्रोटीन का पावर हाउस है ये "Super Food"

अगर आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन के लिए अंडा, मांस या मछली का सेवन नहीं करते तो अपनी डाइट में कुछ शाकाहारी चीजों को शामिल कर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पा सकते हैं.

Update: 2024-05-09 07:23 GMT

Which Food is the Power House of Protein : प्रोटीन Protein  मांसपेशियों  के लिए आवश्यक है. प्रोटीन के लिए अंडा, मांस या मछली खाने की सलाह दी जाती है. ये सभी प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है. लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं और इन चीजों का सेवन नहीं करते तो अपनी डाइट में कुछ शाकाहारी चीजों को शामिल कर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पा सकते हैं.


गर्मी में सेहत का ख्याल ज्यादा रखना पड़ता है. ऐसे में खानपान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. गर्मियों में अगर शरीर को पर्याप्त प्रोटीन प्रोटीन मिल रहा है तो आप सेहतमंद रहते हैं. 




 पनीर (Paneer)

अगर आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन की कमी पूरी करना चाहते हैं तो पनीर का सेवन करना चाहिए. जिम जाने वाले लोग अक्सर कच्चा पनीर खाते हैं. कहा जाता है कि 100 ग्राम पनीर में ही 18-20 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसलिए पनीर खाना फायदेमंद होता है.

सोयाबीन (Soybean)

प्रोटीन के अच्छे सोर्स में सोयाबीन का नाम भी आता है. यह प्रोटीन का पावर हाउस माना जाता है. 100 ग्राम सोयाबीन से करीब 36 ग्राम प्रोटीन की पूर्ति हो जाती है. जिम ट्रेनर्स भी सोयाबीन खाने की सलाह देते हैं.

मूंगफली (Peanut)

मूंगफली में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 100 ग्राम मूंगफली से शरीर को करीब 25 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. ऐसे में प्रोटीन के लिए डाइट में मूंगफली शामिल करना फायदेमंद होता है.

दाल (Pulse)

दाल में भी प्रोटीन अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. वैसे तो भारत में कई तरह की दाल मिलती है. इनमें प्रोटीन के लिए हरे मूंग की दाल सबसे अच्छा होता है. अरहर और चना दाल में भी प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मिलता है.


काला चना (Black Gram)

प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में काला चना भी शामिल है. 100 ग्राम काले चने से करीब 20 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. फाइबर, हेल्दी कार्ब्स, आयरन और पोटैशियम जैसे  पोषक तत्व भी काले चने में मिलते हैं.

Tags:    

Similar News