Roti Vs Chaval : क्या आप भी कन्फ्यूज हैं कि चावल खाये या रोटी...तो फिर यहाँ है जवाब

Roti Vs Chaval : कुछ लोग इस दुविधा में भी रहते हैं कि उन्हें वजन कम करने के लिए रोटी या चावल में से क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

Update: 2024-06-20 15:49 GMT

चावल और रोटी हमारे भोजन का अहम हिस्सा है. इन दोनों में सेहत के लिए कौन बेहतर है. इसको लेकर काफी समय से बहस जारी है.

हालांकि, हम जो भी खाते हैं उससे ऊर्जा मिलती है, लेकिन जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वे तरह-तरह के वेट लॉस प्रयोग करते हैं. इनमें कैलोरी कंट्रोल करना शामिल है.

इन्हीं में कुछ लोग इस दुविधा में भी रहते हैं कि उन्हें वजन कम करने के लिए रोटी या चावल में से क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

बहुत से लोग वजन कम करते समय अनाज खाना ही बंद कर देते हैं. ऐसा करना सही नहीं है, क्योंकि जब आप दोबारा खाना शुरू करते हैं तो वजन पहले से भी ज्यादा बढ़ जाएगा. बता दें कि वजन चावल या रोटी से नहीं बढ़ता बल्कि कैलोरी से बढ़ता है.

रोटी बेहतर या चावल



चावल और रोटी दोनों ही का आपकी सेहत पर समान प्रभाव होता है. बता दें कि एक कप चावल में लगभग 35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा इसमें लगभग 165 कैलोरी और 3-4 ग्राम प्रोटीन देता है. ज्यादातर कार्ब्‍स की तरह चावल भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में ग्लूकोज में बदल जाता है. वहीं, अगर बात करे रोटी की तो उसमें भी चावल के समान कार्बोहाइटड्रेड और कैलोरी मौजूद होती है.

समान मात्रा में ग्लाइसेमिन इंडेक्स

इसके अलावा चावल और रोटी दोनों में समान मात्रा में ग्लाइसेमिन इंडेक्स पाया जाता है. इसका मतलब है कि ये दोनों बॉडी के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं दोनों में आयरन भी समान मात्रा में मौजूद होता है.

आसानी से पच जाता है चावल

चावलों में रोटी से ज्यादा स्टार्च होता है. इसके चलते आपका शरीर चावल को आसानी से पचा लेता है. हालांकि रोटी पचने में ज्यादा समय लेती है और यह ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखने में मददगार है. साथ ही रोटी में ज्यादा पोषण भी होता है. इसमें सोडियम भी पाया जाता है. वहीं, चावल में सोडियम नहीं होता.

रोटी में ज्यादा होते हैं प्रोटीन

रोटी में पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. वहीं, चावल में कैल्शियम नहीं होता और पोटेशियम और फॉस्फोरस भी कम मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा चावल में लोअर डाइटरी फाइबर होता है, जबकि रोटी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. चावल में काफी मात्रा में फोलेट होते हैं. रोटी के मुकाबले चावलों में विटामिन बी भी अधिक होता है.

Tags:    

Similar News