Rakshabandhan Special Kachaudi Recipe: इस रक्षाबंधन पर नाश्ते में बनाइए हलवाई स्टाइल गोल-मटोल और खस्ता आलू की कचौड़ी, त्योहार का मज़ा हो जाएगा दोगुना...

Update: 2023-08-30 16:44 GMT

Rakshabandhan Special Kachaudi Recipe: उत्तर भारतीय परिवारों में त्योहारों पर आलू की कचौड़ियां बनाने का खूब चलन है। आमतौर पर हर घर की महिलाएं इसे बनाने में सिद्धहस्त होती हैं। लेकिन घर की बनी आलू की कचौड़ियां बहुत जल्दी नर्म हो जाती हैं, खस्ता और करारी नहीं रहतीं। यहां हम आपके साथ जो रेसिपी शेयर कर रहे हैं, उससे एकदम खस्ता कचौड़ियां बनेंगी और देर तक गोल-मटोल और करारी रहेंगी। इस रक्षाबंधन पर आप इन्हें बनाकर त्योहार का मज़ा दोगुना कर सकती हैं। गारंटी है आपके भाई इन्हें लपक-लपक कर खाएंगे। 

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए 

मैदे को तैयार करने के लिए

मैदा- 3 कप

देसी घी- 1/2 कप (मोयन के लिए) 

पानी - 1 कप

नमक -1 छोटा चम्मच 

आलू की स्टफिंग के लिए

खड़ा धनिया बीज -1 टी स्पून

जीरा - 1टी स्पून

सौंफ - 1टी स्पून

खड़ी लाल मिर्च - 3-4

उबले आलू-4

तेल - 1 बड़ा चम्मच 

लाल मिर्च पाउडर -1/2टी स्पून

हल्दी पाउडर-1/2टी स्पून

नमक-1/2टी स्पून

धनिया पाउडर-1/2टी स्पून

कसूरी मेथी-1टी स्पून

अमचूर - 1टी स्पून

मीठा सोडा या बेकिंग पाउडर - 1/2टी स्पून

तेल-कचौड़ियां तलने के लिए

खस्ता आलू कचौड़ी ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले आप एक थाली में तीन कप मैदा छान लें। इसमें एक टी स्पून नमक डालें। अब इसमें आधा कप गुनगुना देसी घी डालें और दोनों हाथों से अच्छी तरह रब कीजिए। अब एक कप पानी डालकर मिक्स कीजिए।

2. आपको बस इन सब चीज़ों को मिक्स करना है। मैदे को हाथों के प्रेशर से गूंधना नहीं है। जब भी आप मैदे की खस्ता चीज़ें बनाएं तो हमेशा ये याद रखें कि उस आटे को जोर लगाकर गूंधना नहीं है। 

3. अब मैदे के डो को उठाएं और उसे थाली में एक हथेली की ऊंचाई से पटकें। ऐसा 10-12 बार करें। आप देखेंगे कि मैदे के आटे में अच्छा लोच आ गया है यानी नर्म-नर्म आटा तैयार हो गया है। इसपर थोड़ा सा तेल लगाकर ढंक कर एक तरफ रख दें।आपको इसे कम से कम 20 मिनट का रेस्ट देना है। 

4. अब एक पैन लें। उसमें एक चम्मच जीरा, एक चम्मच धनिया के बीज, एक चम्मच सौंफ और तीन खड़ी लाल मिर्च डालें और मसालों को सौंधी खुशबू आने तक ड्राई रोस्ट करें। मसालों को ठंडा होने दें फिर इन्हें मिक्सी के ग्राइंडर जार में दरदरा पीस लीजिए।

5. अब उसी पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गर्म करें और अभी जो मसाला आपने पीसा, उसमें से तीन टी स्पून मसाला इसमें डालें और चलाएं। अब सूखे पाउडर मसालों को डालने की बारी आती है। आप आधा छोटा चम्मच हल्दी और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें। एक चम्मच कसूरी मेथी डालें और मसालों को 10 से 20 सेकंड के लिए भूने। 

6. अब फटाफट इसमें चार उबले और ग्रेट किए हुए आलू डाल दें। अब इसमें आधा चम्मच नमक और अमचूर पाउडर डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इसमें आधा चम्मच मीठा सोडा या बेकिंग पाउडर डालें। आप सोच रहे होंगे मैदे के बजाय आलू में बेकिंग पाउडर क्यों डाला तो आपको बता दें कि हलवाई इसी ट्रिक से आलू या दालों की ऐसी फूली- फूली कचौड़ियां बनाते हैं जिसको देखकर कचौड़ी के दीवानों का दिल डोल जाता है। अब आपका आलू का मसाला तैयार है। बहुत से लोग इसमें भुना बेसन या नमकीन सेव का चूरा डालते हैं, चाहें तो आप भी डाल सकते हैं।

7. मसाला एकदम ठंडा हो जाए तो मैदे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं। इन्हें हाथों से इस तरह फैलाएं कि किनारे बीच के मुकाबले पतले हों। अब एक- एक कर सभी में मसाले की एक-एक चम्मच स्टफिंग भरें। अब किनारों से दबाते हुए कचौड़ियों को पैक करें और एकदम हल्के हाथ से दबाकर चपटा कर दें। इन्हें रेस्ट दें। 

8. इतनी देर में आप कड़ाही में भरपूर तेल चढ़ा दें जिससे जब कचौड़ियां तेल में डालें तो वे डूबी रहें। 

ध्यान रखें कि तेल मध्यम गर्म हो और कचौड़ियां तेल में डालने के बाद आंच को एकदम कम कर दें। धीमी-धीमी आंच पर धैर्य से कचौड़ियां तलें। जब कचौड़ियां तेल की सतह पर आ जाएं तो इन्हें पलट दें। इसी तरह उलट-पलट कर कचौड़ियां तलें जब तक वे सुनहरी-करारी न हो जाएं। आखिर में इन्हें एब्साॅरबेंट पेपर पर निकाल लें। गर्मागर्म खस्ता कचौड़ियों को मनपसन्द चटनी या आलू की सब्जी के साथ सर्व करें।

Tags:    

Similar News