Coconut Water in Summer : गर्मियों में सबका पसंदीदा नारियल पानी....मगर पीने से पहले थोड़ा रुकिए, जानिये क्यों ?

हम आपको इस लेख के माध्यम से जानेंगे किन लोगों को नारियल का पानी नहीं पीना चाहिए.

Update: 2024-05-30 12:58 GMT

भीषण गर्मी में हर कोई डिहाइड्रेशन से बचने और गले को तर करने के लिए लिक्विड डाइट ले रहे है.

कुछ लोग नारियल पानी पीना पसंद करते हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो नारियल का पानी सबसे अधिक पीते हैं तो थोड़ा रुक जाये.

हम आपको इस लेख के माध्यम से जानेंगे किन लोगों को नारियल का पानी नहीं पीना चाहिए. 



डायबिटीज में

नारियल के पानी में नेचुरल मिठास पाया जाता है. ऐसे में जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. इसमें मौजूद नेचुरल शुगर भी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है.


गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल में

नारियल पानी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जूझ रहे लोगों को नहीं पीना चाहिए. इसे पीने से पाचन संबंधी परेशानी या सूजन की समस्याओं का खतरा सकती है. ऐसे लोग जिनका पेट संवेदनशील है या इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम (आईबीएस) है उन्हें नारियल का पानी नहीं पीना चाहिए.


किडनी से जूझ रहे

नारियल का पानी किडनी से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे लोगों को नहीं पीना चाहिए. क्योंकि नारियल पानी में नेचुरली पोटेशियम होता है, जो किडनी की समस्याओं वाले लोगों के लिए परेशानी बढ़ा सकती है. अधिक मात्रा में पोटेशियम लेने से हाइपरकेलेमिया हो सकता है जो खतरनाक हो सकता है.


छह महीने से कम उम्र के बच्चों को

नारियल का पानी छह महीने से कम उम्र के बच्चों को नहीं पिलाना चाहिए. बच्चे को मां का दूध ही पिलाना चाहिए. अगर आप सोच रही हैं कि अपने बच्चे को नारियल का पानी पिलाएं तो भूलकर भी न दें.


एलर्जी में

जिन लोगों को एलर्जी है उन्हें नारियल का पानी नहीं पिलाना चाहिए. नारियल पानी की वजह से होने वाली एलर्जी गंभीर तक हो सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि नारियल पानी पीना बंद कर दें.



Tags:    

Similar News