ACI के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ स्मित की बड़ी कामयाबी: हार्ट अटैक का पता लगाने बनाया रिस्ट बैंड, यूएस में रिसर्च के लिए हुआ सेलेक्ट, Cardiology में नोबेल पुरस्कार के समकक्ष है ये उपलब्धि

Update: 2022-12-24 12:09 GMT

रायपुर। छत्तीसगढ़ के लिए ये गौरव की बात है कि रायपुर के आंबेडकर अस्पताल के एसीआई के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ स्मित श्रीवास्तव नागपुर और यूएस के उन डाक्टरों में शामिल है, जो हार्ट अटैक का खतरा बताने कलाई मे बांधे जाने वाले रिस्ट बैंड सेंसर बनाया है। यह दुनिया भर के 15000 शोध में से अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ Cardiology (ACC) द्वारा 10 शोध में चयनित किया गया है।

नागपुर से डॉ शान्तनु सेन गुप्ता, डॉ Fulwani Dr Aziz Khan , रायपुर से डॉ स्मित श्रीवास्तव और अमेरिका के डॉक्टर Partho सेन गुप्ता का यह साझा प्रयास है। इसमें बिना किसी ब्लड टेस्ट के, स्मार्ट वाच से आने वाले हार्ट अटैक की पूर्वानुमान के रिसर्च को अमेरिकन कालेज ऑफ Cardiology द्वारा अपने सबसे महत्वपूर्ण रिसर्च प्रस्तुति कार्यक्रम LATE BREAKING CLINICAL TRIAL में शामिल किया गया है।

एडवांस्ड कार्डिएक इंस्टीट्यूट में हुए शोध में एक कलाई बैंड बनाने का प्रयास है, जो शरीर से रक्त के नमूने बिना निकाले ट्रोपोनिन का अनुमान लगा सकता है।

इससे ये फायदे होंगे...

● दिल का दौरा में प्रारंभिक पहचान और प्रारंभिक उपचार। इससे कई लोगों की जान बचाई जा सकती है।

● युवा व्यक्ति जिन्हें व्यायाम/नृत्य करते समय दिल का दौरा पड़ता है

● जिन रोगियों को दिल का दौरा पड़ता है और वे सोचते हैं कि यह गैस है

● जिन मरीजों को हार्ट अटैक नहीं होता है लेकिन वे छाती के सभी दर्द को हार्ट अटैक समझकर घबरा जाते हैं

● साइलेंट हार्ट अटैक के मरीजों में

हृदय रोग (सीवीडी) विश्व स्तर पर मौत का प्रमुख कारण हैं, हर साल अनुमानित 179 लाख लोगों की जान ले रहे हैं

इनमें से एक तिहाई मौतें समय से पहले 70 साल से कम उम्र के युवाओं में होती हैं.

सीवीडी के उच्चतम जोखिम वाले लोगों की पहचान करना और यह सुनिश्चित करना कि उन्हें उचित उपचार मिले, समय से पहले होने वाली मौतों को रोका जा सकता है।

दिल का दौरा पड़ने से ऑक्सीजन की कमी के कारण हृदय की मांसपेशियों को अपरिवर्तनीय क्षति होती है। दिल का दौरा पड़ने से डायस्टोलिक और सिस्टोलिक कार्य में हानि हो सकती है और रोगी को अतालता होने का खतरा हो सकता है। इसके अलावा, दिल का दौरा कई गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है। मुख्य उपचार हृदय को फिर से भरना और रक्त प्रवाह को जल्द से जल्द बहाल करना है। पहले उपचार (लक्षण शुरू होने के 6 घंटे से कम), बेहतर पूर्वानुमान - इसलिए शीघ्र निदान सबसे अधिक वांछनीय है।

दिल के दौरे का निदान तब किया जाता है जब निम्न में से दो मानदंड पूरे होते हैं:

● रक्त प्रवाह की कमी के लक्षण

● ट्रोपोनिन जैसे कार्डियक बायोमार्कर के सीरम स्तर में वृद्धि।

● ईसीजी पर पैथोलॉजिकल Q तरंगों की उपस्थिति

● इमेजिंग अध्ययन नई क्षेत्रीय दीवार गति असामान्यता दिखा रहा है

● ऑटोप्सी या एंजियोग्राफी में इंट्राकोरोनरी थक्का की उपस्थिति

तीव्र दिल के दौरे के निदान में कार्डियक बायोमार्कर उपयोगी होते हैं। ट्रोपोनिन सबसे विशिष्ट प्रयोगशाला परीक्षण है और इसमें दो आइसोफॉर्म, I और T. ट्रोपोनिन 12 घंटे में चरम पर होते हैं और सात दिनों तक बने रहते हैं। समग्र रोग का निदान मांसपेशियों की क्षति की सीमा पर निर्भर करता है। उन रोगियों में अच्छे परिणाम देखे जाते हैं जो आगमन के 30 मिनट के भीतर थक्का घोलने वाली दवा थेरेपी या 90 मिनट के भीतर एंजियोप्लास्टी उपचार कर रक्त प्रवाह को जल्द से जल्द बहाल करवा पाते हैं )।

ट्रोपोनिन परीक्षण

आम तौर पर, ट्रोपोनिन आपके हृदय की मांसपेशियों की कोशिकाओं के अंदर रहता है, लेकिन उन कोशिकाओं को नुकसान - जैसे दिल का दौरा पड़ने से होने वाली क्षति - ट्रोपोनिन को आपके रक्त में रिसाव का कारण बनता है। आपके रक्त में ट्रोपोनिन के उच्च स्तर का अर्थ अधिक हृदय क्षति भी है, जो स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को दिल के दौरे की गंभीरता को निर्धारित करने में मदद कर सकता है।

इस परीक्षण में नमूने के लिए रक्त निकालना शामिल है। एक प्रशिक्षित पेशेवर एक नस (आमतौर पर आपकी बांह में एक नस) में एक अंतःशिरा (IV) सुई डालेंगे और रक्त के साथ एक या अधिक टेस्ट ट्यूब भरेंगे। यदि आपके पास पहले से ही एक नस में अंतःशिरा (IV) सुई लाइन डाली गई है, तो एक प्रदाता रक्त का नमूना लेने के लिए उस लाइन का उपयोग कर सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर 40 सेकंड में किसी को दिल का दौरा पड़ता है।2

संयुक्त राज्य अमेरिका में हृदय रोग से हर 34 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत होती है।1

2017 से 2018 तक हृदय रोग की लागत संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग ₹18,955,337,829.00 (INR) प्रत्येक वर्ष थी। इसमें स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं, दवाओं और मृत्यु के कारण खोई हुई उत्पादकता की लागत शामिल है।

लगभग 5 में से 1 दिल का दौरा खामोश होता है—नुकसान हो चुका होता है, लेकिन व्यक्ति को इसकी जानकारी नहीं होती।

Tags:    

Similar News