Vaishakh Mah : वैशाख माह शुरू... कर लीजिये सारे पुण्य कार्य व दान-दक्षिणा, विशेष मन्त्रों के जाप से मिलेगी कई समस्याओं से मुक्ति

वैशाख माह कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 24 से शुरू हो चुकी है और इसका समापन अब 23 मई को होगा. वैशाख महीने के हर दिन को बहुत ही पवित्र माना जाता है, इसलिए इस माह में पूजा और उपासना सबसे ज्यादा की जाती है और विशेष चीजों का दान किया जाता है.

Update: 2024-04-26 07:17 GMT

वैशाख माह प्रारम्भ हो चुका है. वैशाख हिंदू नव वर्ष का दूसरा महीना है. विशाखा नक्षत्र से संबंध होने के कारण इसको वैशाख माह कहते हैं. धार्मिक दृष्टि से इस महीने को भी विशेष माना गया है. यह माह भगवान श्री हरि विष्णु और परशुराम जी की पूजा आराधना के लिए समर्पित है. धार्मिक ग्रंथो के मुताबिक इस महीने स्नान दान करने से कई प्रकार के दुखों से मुक्ति भी मिलती है.

हिंदू पंचांग के मुताबिक वैशाख माह कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 24 से शुरू हो चुकी है और  इसका समापन अब 23 मई को होगा. वैशाख महीने के हर दिन को बहुत ही पवित्र माना जाता है, इसलिए इस माह में पूजा और उपासना सबसे ज्यादा की जाती है. और विशेष चीजों का दान किया जाता है. 

वैशाख महीने में क्या करें

धार्मिक मान्यता के मुताबिक वैशाख के महीने में कहा जाता है कि जल पात्र, कपड़े, आम , सत्तू, पादुका, पंखा, फल आदि का दान करना बेहद जरूरी होता है. ऐसा करने से जीवन में खुशहाली आती है और पुण्य की प्राप्ति होती है. वैशाख के महीने में गरीबों की मदद भी करने का विधान है.

वैशाख  माह में करें इन मंत्रों का जाप

  • ऊँ माधवाय नमः ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीवासुदेवाय नमः - इस मंत्र के जाप से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी
  • ॐ क्लीं कृष्णाय नमः - इस मंत्र के जाप से संतान प्राप्ति के योग बनेंगे
  • ॐ नमो नारायणाय - इस मंत्र के जाप से हर मनोकामना पूरी होगी

जानिए वैशाख माह में किन चीजों का दान देने से मिलेगा दोगुना फल :-



तिल : वैशाख मास में तिल का दान करना भी शुभ माना जाता है। वैशाख माह में भगवान सूर्य और विष्णु जी की पूजा करने के बाद तिल जल में प्रवाहित करने से लाभ मिलेगा। इसके अलावा तिल या इससे बनीं वस्तुओं का दान देना से दोगुना लाभ मिलेगा। इससे आपको पितरों का भी आशीर्वाद मिलेगा।

आम : वैशाख माह में फलों का दान करने का भी महत्व है। इस माह में अधिक मात्रा में आम आने लगते हैं। ऐसे में आप इस फल का दान दे सकते हैं।


गुड़ का दान : वैशाख माह में गुड़ का दान महादान माना जाता है। गुड़ का दान करने से आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होगी। जिसके कारण आपको करियर में ऊंचाई मिलेगी। इसके साथ ही समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। इसलिए आप गुड़ या फिर इससे बनी चीजों का दान कर सकते हैं।

सत्तू : वैशाख माह में सत्तू का दान देना लाभकारी माना जाता है। सत्तू का संबंध ग्रहों के राजा सूर्य और गुरुदेव बृहस्पति से है। इसलिए इस माह सत्तू का दान देने से कुंडली में इन दोनों ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है। इसलिए अपनी श्रद्धा के अनुसार सत्तू का दान देना चाहिए।

जल पिलाएं : वैशाख माह में काफी गर्मी होती है। ऐसे में सबसे जरूरी चीज जल। ऐसे में आप चाहे तो किसी को दो घड़े जल से भरे हुए भेंट कर सकते हैं। पहला घड़ा पूर्वजों का आशीर्वाद पाने के लिए और दूसरा भगवान विष्णु के नाम पर दान दे सकते हैं। जिस दिन आप घड़े दान करने वाले हो उस दिन पहले भगवान विष्णु की विधिवत तरीके से पूजा जरूर करें। इसके पश्चात दान करें। आप चाहे तो किसी जगह पर प्याऊ लगवा सकते हैं।

Tags:    

Similar News