Vaishakh Amavasya 2024: इस दिन वैशाख अमावस्या, ऐसे दिलाए पितरों को मुक्ति

Vaishakh Amavasya 2024: वैशाख अमावस्या बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि उस दिन पितरों के लिए तर्पण, पिंडदान आदि किया जाता है। वैसे भी वैशाख माह में देवी और देवताओं का वास होता है। जानिए सही तारीख...

Update: 2024-05-02 10:57 GMT

Vaishakh Amavasya 2024: हर माह की अमावस्या का धार्मिक महत्व है। वैशाख अमावस्या को धर्म-कर्म, स्नान-दान और पितरों के तर्पण के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के ज्योतिषीय उपाय किए जाते हैं। प्रत्येक माह में अमावस्या तिथि कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि होती है। शास्त्रों में वैशाख अमावस्या को पितरों को मोक्ष दिलाने तिथि कहा गया है। आजानते हैं वैशाख अमावस्या कब है, 

वैशाख अमावस्या का महत्व

 इस दिन कई शुभ अनुष्ठान किये जाते हैं। अमावस्या तिथि पर कई लोग अपने पितरों को प्रसन्न करने के लिए श्राद्ध करते हैं। इस दिन पितृ तर्पण, नदी स्नान और दान आदि करना अधिक फलदायी माना जाता है। इतना ही नहीं यह तिथि पितृ दोष से मुक्ति दिलाने में भी सहायक मानी जाती है। इसलिए यह तिथि पितृ संस्कार के लिए बहुत शुभ मानी जाती है।

 वैशाख अमावस्या 2024 ?

इस साल वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 07 मई 2024 दिन मंगलवार को सुबह 11 .40 मिनट पर शुरू होगी. वहीं इसका समापन अगले दिन बुधवार 8 मई को सुबह 08 . 51 मिनट पर होगा. पूर्वाह्न। उदयातिथि को ध्यान में रखते हुए वैशाख अमावस्या 8 मई, बुधवार को होगी और दर्श अमावस्या 7 मई को है।

अमावस्या की पूजा विधि

अमावस्या के दिन सुबह जल्दी उठें।इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में किसी पवित्र नदी में स्नान करें।सूर्योदय के समय भगवान सूर्यदेव को जल का अर्घ्य दें।इस दिन कर्मकांड के साथ अपने पितरों का तर्पण करें।पितरों की आत्मा की शांति के लिए व्रत रखें।जरूरतमंदों को दान-दक्षिणा दें।ब्राह्मणों को भोजन कराएं।


Tags:    

Similar News