उपहार संबंधों पर डालते हैं असर, नये साल पर देना चाहते हैं कुछ खास तो लेने-देने से पहले जान लें ये बात

Update: 2022-12-06 18:45 GMT

NPG NEWS 

नया साल 2023 आने में कुछ दिन बचे है। सब न्यू ईयर का जश्न मनाने को तैयार है। कोई दोस्तों संग पार्टी करके तो कई घर में रजाई के अंदर सोकर तो कोई अपने चहेतों को अच्छे और प्यार भरा उपहार और दुआएं देकर ही साल 2023 का स्वागत करने को तैयार है तो आप भी कुछ ऐसा करना चाहते हैं सिंपल तरीके से दोस्त, बच्चे व परिवार को नये साल पर तोहफा देकर नये साल की खुशियां लाना चाहते हैं तो एक बात जरूर ध्यान दें। कि चाहे कोई भी मौका हो लोग दोस्तों और रिश्तेदारों को गिफ्ट देते है और इसमें हम सबसे पहले या तो उनकी पसंद या फिर अपनी जेब का ध्यान रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आपके द्वारा किसी को दिया हुआ गिफ्ट आपको कंगाल या फिर धनवान भी बना सकता है, सुनकर थोड़ी हैरानी होगी, लेकिन यह सच है। जानते है आपकी ज्योतिष के हिसाब से उपहार के आदान -प्रदान कैसे करें ...

उपहार समृद्धि का प्रतीक

प्यार से दिया हर तोहफा खुशी देता है, लेकिन भगवान श्रीगणेश की तस्वीर, किसी को उपहार में देना या पाना बेहद शुभ माना जाता है। मिटटी की बनी कोई चीज़, हाथी की प्रतिमा ,चांदी की कोई वस्तु सात घोड़े ,पियोनिया के फूल ये सब चीजे कोई आपको उपहार में देता है तो लें। इससे सौभाग्य बढ़ता है।

ऐसा गिफ्ट नहीं देना चाहिए?

उपहार में किसी को धारदार वस्तुएं जैसे-कैंची, चाकू, तलवार या कोई ज्वलनशील पदार्थ भी उपहार स्वरूप नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से आपस के रिश्ते खराब हो सकते हैं। इसके अलावा किसी को भी रुमाल या पेन नहीं देना चाहिए इससे लेने और देने वाले पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। पानी से जुड़ी चीजें, अपने पेशे (प्रोफेशन) से जुड़ी चीजें, रूमाल, भगवान की मूर्तियां या तस्वीर, नुकीली चीजें ये सब किसी को भी उपहार में देकर अपना भाग्य का नुकसान न पहुंचायें।

गिफ्ट से हानि

जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को किसी वस्तु का दान देता है तो उसके पीछे यही धारणा होती है कि अशुभ फल देने वाले ग्रहों से संबंधित वस्तु को बांट दिया जाए, ताकि उसकी अशुभता को कम किया जा सके। लेकिन अगर अनजाने में ही अपने शुभ फलदायी ग्रहों से संबंधित किसी वस्तु को दान या उपहार स्वरूप बांट देते हैं तो उसकी शुभता में भी कमी आ जाती है। जिसकी वजह से वो संबंधित शुभ ग्रह उस साल व्यक्ति को अपेक्षित परिणाम नहीं देता है। जानते हैं कुडंली में किस ग्रह के मजबूत होने पर किस चीज का गिफ्ट या दान देने से बचना चाहिए।

• यदि कुंडली में सूर्य अच्छी स्थिति में हो तो तांबे से बनी वस्तु, माणिक्य, पुरातन महत्व की वस्तु, विज्ञान से संबंधित चीजें लेना उचित रहता है। वहीं अगर कुंडली में सूर्य नीच या खराब जगह हो तो ये सभी चीजें उपहार में देना उचित माना जाता है। ऐसा न करने में पदोन्नति में रुकावटें, पिता को कष्ट आदि जैसे संबंधित फल मिल सकते हैं।  

• चांदी की बनी वस्तु, चावल, सीप, मोती, आदि सभी चीजें चंद्रमा का कारक मानी जाती है। ये सभी वस्तुएं कुडंली में चंद्रमा की स्थिति खराब होने पर दूसरों को देनी चाहिए न की लेनी करनी चाहिए।

• यदि कुंडली में मंगल खराब का हो तो दूसरे व्यक्ति से मिठाई का डिब्बा गिफ्ट में स्वीकार न करें। बल्कि ऐसी स्थिति में मिठाई का डिब्बा दूसरे व्यक्ति को देने में बिल्कुल भी संकोच न करें।

• यदि कुंडली में बुध की दशा खराब हो तो कभी दूसरे व्यक्ति को कलम,खिलौने, खेलकूद का सामान दान न करें। इससे आप व्यापारी है तो व्यापार में या फिर छोटी बहन को तकलीफ हो सकती है। कुंडली में बुध यदि अच्छी जगह हो तो ये सभी चीजों लेने में बिल्कुल भी संकोच न हो

• यदि आप अपने गुरु की स्थिति को अच्छा करना चाहते हैं तो लोगों को धार्मिक पुस्तकें, सोने से बने उपहार, पीले वस्त्र, केसर आदि दें। लेकिन अगर कुंडली में गुरु शुभ फल देने के रूप में विराजमान हैं तो इन चीजों का दान करने गुरु के फलों में कमी आ सकती है। जिसकी वजह से धन की कमी, व्यापार या सरकारी सेवा में तरक्की में रुकावटें हो सकती हैं।

• -सुगंधित द्रव्य, रेशमी वस्त्र, चार पहिया वाहन, सुख-सुविधा का सामान, महिलाओं के काम आने वाली वस्तुएं ये सभी चीजें शुक्र का कारक मानी जाती हैं। अगर कुंडली में शुक्र अशुभ फलदायी हों तो ये सभी चीजें बांटें लेकिन लेना उचित नहीं है। ऐसा करने पर व्यक्ति को बिना किसी वजह महिला पीड़ा, वैमनस्य, मूत्र रोग का कारण बन सकते हैं और प्रेम संबंध टूटते हैं।

Tags:    

Similar News