Ganga Dussehra Shopping or Donation 2024 : इस दिन करें इन चीजों का दान, घर लायें कुछ ख़ास....लाइफ में होंगे अनोखे बदलाव

इस दिन गंगा स्नान को भी बहुत पुण्यकर माना गया है. गंगा दशहरा के दिन जरूरतमंदों को दान करने से व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि होती है.

Update: 2024-06-15 10:37 GMT

Ganga Dussehra 2024 Khariddari or Daan: हिन्दू धर्म में ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है. गंगा दशहरा 16 जून, दिन रविवार को पड़ रहा है. गंगा दशहरा के दिन मां गंगा की पूजा का विधान है और इस दिन मां गंगा की विधिपूर्वक पूजा की जाती है.

इस दिन गंगा स्नान को भी बहुत पुण्यकर माना गया है. गंगा दशहरा के दिन जरूरतमंदों को दान करने से व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि होती है. इस दिन शिव जी की पूजा करना शुभ होता है, क्योंकि गंगा नदी शिवजी की जटाओं से निकलती हैं. इसके अलावा गंगा दशहरा के दिन दान करने से पुण्य लाभ होता है और पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

गंगा दशहरा के दिन दान करने से पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस दिन दान करने से पितरों को तृप्ति मिलती है और वे सुखी रहते हैं. ग्रहों के दोषों से मुक्ति पाने के लिए भी गंगा दशहरा के दिन दान करना शुभ माना जाता है. दान करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. गंगा दशहरा दान करने का एक उत्तम अवसर है. इस दिन दान करने से पुण्य लाभ होता है और पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति इस दिन गंगा के पवित्र जल में स्नान करता है या फिर गंगाजल का सेवन करता है उसके पापों के साथ-साथ रोग और दोष भी दूर हो जाते हैं. गंगा स्नान करने वाले व्यक्ति के 10 पाप नष्ट हो जाते हैं, जिनमें कठोर वाणी, दूसरे के धन को लेने का विचार, दूसरों का बुरा, निषिद्ध हिंसा, परस्त्री गमन, बिना दी हुई वस्तु को लेना, व्यर्थ की बातों में दुराग्रह, चुगली, झूठ बोलना, दूसरों का अहित करना शामिल है.

शुभ मुहूर्त और संयोग

ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 16 जून 2024 को सुबह 02 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन यानी 17 जून 2024 को सुबह 04:45 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार गंगा दशहरा का पर्व 16 जून को मनाया जाएगा. इस दिन स्नान के लिए ब्रह्म मुहूर्त अच्छा माना जाता है. गंगा दशहरा के दिन सुबह 7 बजकर 8 मिनट से सुबह 10:37 तक शुभ पूजा-अर्चना के लिए शुभ मुहूर्त है.

इस बार गंगा दशहरा के दिन कुल चार शुभ संयोग अमृत सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग सहित हस्त नक्षत्र का निर्माण हो रहा है. इस शुभ मुहूर्त में मां गंगा और भोलेबाबा की आराधना करना और दान-पुण्य के कार्यों का बड़ा महत्व बताया गया है.

इन चीजों का करें दान



  • गंगा दशहरा के दिन गंगा माता की पूजा के साथ-साथ दान करना भी शुभ होता है.
  • जरूरतमंद लोगों को सफेद वस्त्रों का दान करना अधिक शुभ होता है. इससे कलेश दूर होता है और धन-धान्य में वृद्धि होती है.
  • गंगा दशहरा के दिन गंगा माता की पूजा के साथ-साथ गेहूं, चावल, दाल, घी, शक्कर का दान करना शुभ माना जाता है.
  • गंगा दशहरा के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को वस्त्र : धोती, साड़ी, कंबल, आदि दान करें.
  • गंगा दशहरा पर दान में पैसे देना भी पुण्य का काम माना जाता है.
  • फल और मिठाई में मौसमी फल, जैसे कि आम, केला, संतरा, लड्डू, बर्फी, पेड़ा आदि दान कर सकते हैं.
  • गंगा दशहरा पर गाय को दान करना महादान माना जाता है और भूमि दान करना भी पुण्य का काम होता है.
  • लोगों को दान हमेशा स्वच्छ मन और श्रद्धा भाव से करना चाहिए. दान में दी जाने वाली वस्तुएं अच्छी गुणवत्ता की होनी चाहिए.
  • दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को या किसी धार्मिक संस्था को करना चाहिए.
  • दान करते समय दान करने वाली वस्तु को दाहिने हाथ से देना चाहिए.


इन चिजों को लायें घर 


– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगा दशहरा के दिन गंगा जल घर पर लाना चाहिए. यह अत्यंत शुभ माना जाता है, हिंदू धर्म में मान्यता है कि गंगा जल घर में लाने से सुख-संपदा और ख़ुशहाली का वास होता है और घर में पॉजिटिव ऊर्जा आती है.

– गंगा दशहरा के दिन नए वस्त्र खरीदना उत्तम माना जाता है. नए वस्त्र नया जीवन का कारक माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो व्यक्ति नए वस्त्र खरीदता है. उसे जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है.

– गंगा दशहरा के दिन सफेद रंग की चीजें जरूर खरीदनी चाहिए और उनसे भगवान शिव का रुद्राभिषेक भी करना चाहिए. जैसे- दूध, दही आदि. इससे भोलेनाथ की कृपा सदा जातक के जीवन में बनी रहती है.

Full View

Tags:    

Similar News